हरियाणा: गांव धुराला में डा. भीमराव अंबेडकर जयंती पर ग्रामीणों को दिया स्वच्छता का संदेश

गांव धुराला में डा. भीमराव अंबेडकर जयंती पर ग्रामीणों को दिया स्वच्छता का संदेश।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

स्वच्छ भारत से ही देश में मजबूती आएगी : अवनि गुप्ता।

कुरुक्षेत्र, 14 अप्रैल : आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर स्वच्छ भारत मिशन टास्क फोर्स ने जिला के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाकर ग्रामीणों को अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।
कुरुक्षेत्र के गांव धुराला में भी स्वच्छ भारत मिशन टास्क फोर्स के सदस्य एवं अन्नपूर्णा होटल के संचालक अवनि गुप्ता के मार्गदर्शन में भव्य स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सर्व प्रथम भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर के चित्र पर मुख्य अतिथि एवं अन्य लोगों द्वारा श्रद्धा पुष्प अर्पित किए गए।
इस मौके पर मुख्य अतिथि अवनि गुप्ता ने बताया कि भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर गांव धुराला के पी.एच.सी. सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने विशेष सहयोग दिया है। लोगों के सहयोग से ही कोई अभियान सफल होता है। गुप्ता ने कहा कि जीवन स्वच्छ्ता बहुत जरूरी है। स्वच्छ भारत से ही देश में मजबूती आएगी।
कार्यक्रम के दौरान विशेषकर ग्रामीण युवकों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसमें युवाओं ने भी स्वच्छता अभियान के अंतर्गत संदेश दिया कि स्वच्छ और स्वस्थ होगा इंडिया, तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया।
स्वच्छता अभियान के तहत टास्क फोर्स की टीम ने विभिन्न गांवों में रिहायशी क्षेत्रों के आसपास बिखरे हुए कूड़े-करकट को उठाकर एक जगह एकत्रित किया। टीम ने लोगों द्वारा जगह-जगह पर कूड़ा, गोबर व मिट्टी आदि डालकर बनाई गई कुड़ी के आसपास सफाई कर उन्हें रिहायशी क्षेत्रो से दूर शिफ्ट किया।
इस सफाई अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करना है। लोगों की भागीदारी से ही रिहायशी इलाकों को गंदगी से मुक्त किया जा सकता है। मिशन की टीम ने ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि घरों आसपास नियमित रूप से सफाई करने से बिमारियां नहीं फैलती हैं। लोगों को कचरा सड़क अथवा गली में डालने के स्थान पर डस्टबीन में एकत्रित करना चाहिए. हमारे आसपास सफाई रहेगी तो हम सभी स्वस्थ रहेंगे। टास्क फोर्स की टीम द्वारा ऐसे आयोजन समय-समय पर भविष्य में भी किए जाएंगे, ताकि लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जा सके।
इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक कोर्डिनेटर प्रवीण कुमार, ग्राम सचिव अमित कुमार, सरपंच सतपाल, पंच मनीष कुमार, रॉकी सैनी, नयी राम, जसबीरो देवी, श्याम कौर, जीतो देवी, रविंद्र कुमार, विन्नी धवन, जॉनी सैनी, रोशन कुमार व साहिल इत्यादि मौजूद रहे।
डा. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धा पुष्प अर्पित करते हुए एवं उपस्थिति।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देवरहा बाबा आश्रम में धूमधाम से संपन्न हुआ श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ

Fri Apr 14 , 2023
देवरहा बाबा आश्रम में धूमधाम से संपन्न हुआ श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ। सेंट्रल ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी। वृन्दावन : यमुना पार क्षेत्र स्थित देवरहा बाबा आश्रम में श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन अत्यंत श्रद्धा एवं धूमधाम के साथ सम्पन्न हुआ।जिसमें आश्रम के अध्यक्ष योगीराज देवदास महाराज […]

You May Like

Breaking News

advertisement