राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 01 से 30 सितंबर तक, विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी

 जांजगीर-चांपा 28 अगस्त 2021/  जिले में राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 1 सितंबर से 30 सितंबर तक किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने इस दौरान आयोजित होने वाले सभी गतिविधियों को डिजिटल जन आंदोलन के रूप में आयोजित कर पोषण माह को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं।
 बच्चों के व्याप्त कुपोषण एवं एनीमिया के स्तर में उल्लेखनीय कमी लाने अन्य गतिविधियों के अलावा जनसमुदाय तक स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता संबंधित व्यापक प्रचार एवं प्रभावी व्यवहार परिवर्तन हेतु जन आंदोलन के रूप में वर्ष 2018 से प्रतिवर्ष “राष्ट्रीय पोषण माह“ का आयोजन किया जा रहा है।
     कोविड-19, के संक्रमण से उद्भूत वैश्विक आपदा की स्थिति के कारण इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह को अन्य माध्यमों के साथ साथ यथा आवश्यकता डिजिटल जन आंदोलन के रूप में मनाया जाएगा। इसके लिए तकनीक एवं समन्वय का उपयोग करते हुए वर्चुअल बैठक, सोशल मिडिया, मास मिडिया प्रिंट मिडिया का वृहत स्तर पर उपयोग किया जाएगा। राज्य में पोषण माह के दौरान सही पोषण- छत्तीसगढ़ रोशन की अवधारणा को मूर्त रूप देने हेतु सभी जनप्रतिनिधियों, त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों क्षेत्रीय अमले एवं जनसमुदाय का सक्रिय सहयोग आवश्यक है। राष्ट्रीय पोषण माह 2021 का एक प्रमुख उद्देश्य गंभीर कुपोषित बच्चों की शीघ्र पहचान एवं उन्हें संदर्भित किया जाना है। बच्चों की उत्तरजीविता में सुधार हेतु बच्चों को स्तनपान के साथ-साथ समय पर ऊपरी आहार दिया जाना एक महत्वपूर्ण रणनीति है। पोषण गाह के दौरान शीघ्र स्तनपान एवं 06 माह तक संपूर्ण स्तनपान को बढ़ावा दिया जाना है। पोषण माह के दौरान पौष्टिक सब्जियां, फलदार पौधों को घर की बाड़ियों / सामुदायिक बाड़ियों खाली पड़ी भूमियों में रोपण करने के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों स्कूल भवनों, शासकीय भवनों में तथा नगरीय क्षेत्रों में घर की छतों पर पोषण वाटिका निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
     कार्यक्रम को सफल बनाने स्थानीय जनप्रतिनिधियों राष्ट्रीय पोषण माह 2021 के आयोजन में सक्रिय सहयोग, समन्वय एवं पूर्ण भागीदारी की अपेक्षा गई है। सभी जनप्रतिनिधियों सक्रिय सहयोग प्रदान कर कुपोषण मुक्त छत्तीसगढ़ की अवधारणा को साकार करने हेतु बहुमूल्य योगदान प्रदान करने हेतु अनुरोध किया गया है।
     राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत राज्य स्तर पर पोषण माह का शुभारंभ, पत्रकारिता, गृह भेंट, कलेक्टर की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय बैठक, विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ पोषण संवाद, अनुविभागीय अधिकारी की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय बैठक, पोषण प्रशिक्षण, स्व सहायता समूह की बैठक, नारा लेखन, गंभीर कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन एवं प्रबंधन पर ऑनलाईन प्रशिक्षण, गृह भेंट एवं परामर्श, स्कूली छात्रों द्वारा ऑनलाईन सहभागिता- निबंध, चित्रकारी, स्लोगन, रंगोली, पोषण वाटिका का निर्माण, ग्राम / शहरी स्वास्थ्य स्वच्छता, एवं पोषण दिवस का आयोजन, स्थानीय स्तर पर चयनित गतिविधियों, कृषक समूह की बैठक, पंचायत एवं नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों के साथ पोषण संवाद, पोषण में पुरुषों की सहभागिता विषय पर स्थानीय स्तर पर गतिविधियां, ग्राम पंचायत/ नगरीय निकायों की बैठक, पोषण अभियान संबंधी पुस्तिका का डिजिटल विमोचन, स्वच्छाग्रहियों का मास्टर ट्रेनर ऑनलाईन प्रशिक्षण, कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ, पोषण के 05 सूत्रों पर वेबीनार स्वास्थ्य केन्द्र पर एनीमिया परीक्षण, समापन समारोह, रिपोर्टिंग आदि गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी।
     कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने जिले के सभी विभाग प्रमुख को पोषण माह के दौरान की जाने वाली समस्त गतिविधियों को डिजिटल जनआंदोलन के रूप में आयोजित कर राष्ट्रीय पोषण माह को सफल बनाने हेतु निर्देशित किया  है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राष्ट्रीय खेल दिवस - 29 अगस्त को किया जाएगा खिलाड़ियों का सम्मान

Sat Aug 28 , 2021
  जांजगीर-चांपा, 28 अगस्त, 2021/ ओलंपियन, प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी स्वर्गीय मेजर ध्यानचंद की जन्म जंयती 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के दर्शन में जिला प्रशासन और खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिला मुख्यालय जांजगीर के तुलसी भवन में राष्ट्रीय […]

You May Like

advertisement