कन्नौज: जिले की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर आज मनाया जाएगा निक्षय दिवस

जिले की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर आज मनाया जाएगा निक्षय दिवस

कन्नौज, रिपोर्टर प्रशांत त्रिवेदी
जिले में हर माह की 15 तारीख को निक्षय दिवस का आयोजन किया जाएगा lनिक्षय दिवस पर अधिक से अधिक लोगों की टीबी,शुगर व एचआईवी की जांच की जायेगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.विनोद कुमार ने बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य क्षय रोग के बारे में लोगों को जागरूक करना है जिससे जल्द से जल्द इस रोग से मुक्ति पाई जा सके, और क्षय रोगियों की पहचान कर उनका समय से उपचार किया जा सके।
जिला क्षय रोग अधिकारी डा.के.पी.त्रिपाठी ने बताया कि पल्मोनरी टीबी एक संक्रामक रोग है और पहचान में देरी होने से उपचार शुरू होने तक रोगी अपने संपर्क में आने वाले कई लोगों को संक्रमण दे चुका होता है। टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें इस संक्रमण का चक्र तोड़ना होगा।
डीटीओ ने बताया कि सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के सीएचओ को निक्षय पोर्टल आईडी दे दी गई है lअब सीएचओ के प्रयास से जो क्षय रोगी खोजे जाएंगे, निक्षय पोर्टल पर उनका नोटिफिकेशन वह स्वयं अपनी आईडी से करेंगे। उन्होंने बताया कि आशा एएनएम लक्षणों के आधार पर संभावित क्षय रोगियों को चिन्हित कर रही हैं और निक्षय दिवस पर जांच के लिए नजदीकी चिकित्सा इकाई या एचडब्लूसी पर उनका पहुंचना भी सुनिश्चित करेंगी। निक्षय दिवस पर टीबी जांच के लिए खुले में स्पुटम (बलगम) कलेक्शन कॉर्नर बनाए गए हैं। शुगर और एचआईवी जांच भी की जाएगी।
डीटीओ ने बताया कि निक्षय दिवस के मौके पर आमजन को क्षय रोग के लक्षणों की जानकारी देने के साथ ही क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि क्षय रोग की जांच और उपचार पूरी तरह निशुल्क है। इसके अलावा उपचार जारी रहने तक सरकार की ओर से हर रोगी के बैंक खाते में प्रतिमाह पांच सौ रुपए का भुगतान निक्षय योजना से किया जाता है। भले क्षय रोगी का उपचार किसी निजी चिकित्सालय से चल रहा हो। यह पैसा क्षय रोगी को बेहतर पोषण के लिए दिया जाता है। इसके लिए नोटिफिकेशन जरूरी है। नोटिफिकेशन के लिए अपना आधार कार्ड बैंक खाते की जानकारी देनी होती है।
जिला कार्यक्रम समन्वयक अखिलेश यादव ने बताया कि ज़िले में इस समय 876 क्षय रोगी हैं जिनका इलाज चल रहा है l साथ ही बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अभी क्षय रोगियों को 55लाख64 हज़ार रुपए का भुगतान निक्षय पोषण योजना के तहत् किया जा चुका है l

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:<em>छेड़खानी में वांछित एक अभियुक्त गिरफ्तार</em>

Thu Dec 15 , 2022
थाना- रानी की सरायछेड़खानी में वांछित एक अभियुक्त गिरफ्तार Read Article 🔊 Listen to this Share Post

You May Like

Breaking News

advertisement