देहरादून: पलटन बाजार में अतिक्रमणकारियों का कब्जा,गैर कानूनी अवैध फड़ बाजार हटाओ, का ज्ञापन दिया,

ज्ञापन
गैर क़ानूनी अवैध फड़ बाजार हटाओ हटाओ हटाओ

विषय- पलटन बाजार में फड़ माफियो द्वारा अवैध फड़ बाजार को संचालित करने ओर उसे लोकल दुकानदारों के हितों के लिए हटाने के संबंध में/पंकज मेसोन

आज दिनांक 24/09/2022 को दून वैली महानगर उधोग व्यापार मंडल द्वारा जो फड़ माफियो द्वारा पलटन बाजार में गैर कानूनी तरीके से अवैध फड़ बाजार संचालित किया जा रहा है जिससे बाजार का लोकल दुकानदार भारी रोष में है। इस अवैध फड़ बाजार को बंद करवाने को लेकर कई बार प्रशासन के सामने व्यापार मंडल के माध्यम से बताने पर 27 मई 2022 को प्रशासन द्वारा व्यापारी हितों में इसे बंद करवाया गया था परन्तु प्रशासन के इस फड़ बाजार को बंद करने के बाद भी इसे संचालित करने वाले फड माफियो द्वारा 3 सितंबर 2022 को पुनः प्रशासन के आदेशो की धज्जियां उड़ाते हुए इसे दुबारा संचालित करना शुरू कर दिया गया।
इसके बाद व्यापार मंडल द्वारा पुनः प्रशासन को अवगत कराया गया कि फड़ माफियो द्वारा इसे पुनः अवैध तरीके से इसे संचालित किया जा रहा है जिस पर कारवाही करते हुए दुबारा इस फड बाजार को प्रशासन से नायाब तहसीलदार जसपाल राणा, नगर निगम से ऋषिपाल और शहर कोतवाल के नेत्रत्व में इसे हटाया गया परंतु इसके पश्चात भी फड माफियो द्वारा दुबारा प्रशासन की अनदेखी करते हुए पुनः 1 घंटे बाद ही इस अवैध फड़ बाजार को संचालित करना शुरू कर दिया जिस पर दुबारा व्यापार मंडल द्वारा प्रशासन को बताया गया परंतु ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे इन फड़ माफियो को प्रशासन का कोई डर नही हैं इस पर नगर निगम द्वारा सख्त कार्यवाही करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट को संहिता 1973 की धारा 133 के अंतर्गत पत्र लिखकर निवेदन किया कि इस प्रकरण पर अंतिम निर्णय लेते हुए और बाज़ारो की व्यवस्ता ठीक से बनी रहे इस स्थल पर फड़ बाजार ना लागए जाने के संबंध में निर्देश पारित करने को दिनाक 21/9/2022 को कहा जिस पर अभी तक किसी प्रकार की कोई उचित कार्यवाही इस अवैध फड़ बाजार के ऊपर नही की गई है।

इस पत्र के साथ नगर निगम का वो पत्र भी साथ मे सलंग्न है। इसके पश्चात पुनः प्रशासन को कई बार व्यापार मंडल द्वारा अवगत करवाने के बाद भी अवैध फड़ बाजार को पलटन बाजार में गैर कानूनी तरीके से संचालित किया जा रहा हैं जिससे लोकल दुकानदारों को इससे बहुत बड़ा नुकसान हो रहा है।  नितिन गुप्ता ओर इसके साथी (फड़ माफिया) बाहरी व्यक्तियों को पनाह दे रहे है जिससे कई बार हाल ही में पलटन बाजार में चोरी जैसी वारदाते हो चुकी है और इस फड बाजार में महिलाओं से छेड़छाड़, पर्स चोरी, मोबाइल चोरी, आये दिन के लड़ाई झगड़े, पार्किंग ना होने से आये दिन ग्राहक ओर दुकानदारो में टू वीलर खड़ा करने के लिए लड़ाई झगड़ा होना आम सी बात हो चुकी है जिससे ला एंड ऑर्डर की स्तिथि पलटन बाजार में खराब हो रही है। दूसरी तरफ यह फड़ लगवाने वाले ना तो सरकार को जीएसटी देते है ओर ना ही रेंट इनकम पर कोई टैक्स देते है और ना ही अन्य किसी प्रकार का कोई टैक्स अदा करते हैं जब कि दुकान दार इनकम टैक्स जी एस टी युवाओ को रोज़गार हाउस टैक्स बिजली का बिल इतनी मेहगी दुकाने लेने और अन्य कई प्रकार के टैक्स अदा करने के बाद भी इन अवैध फड माफियो का शिकार बनता है और ये फड़ बाजार लगवाने वाले और लगाने वाले ने पूरे बाज़ार का काम धंधा चोपट किये हुए है। अब बाजार के दुकानदारो का उत्पीडन व्यापार मंडल नही सहेगा ओर इस गैर कानूनी एव अवैध फड़ बाजार में चलने नही दिया जाएगा क्योंकि इस से पूरे बाजार के दुकानदार बहुत आहत है और मानसिक रूप से परेशान है। 

इस गैर कानूनी एव अवैध फड़ बाजार को बंद करवाने की मांग व्यापार मंडल प्रशासन से करता रहेगा। इस अवैध फड़ बाजार को हटवाने की मांग को लेकर व्यापार मंडल को कई और संगठन भी अपना समर्थन दे रहे है।

आज सांकेतिक तौर पर व्यापारियों ने अपना रोष प्रकट किया हैं यदि सुनवाई नहीं होगी तो व्यापारी इस फड़ बाज़ार को हटाने के लिए बड़ा आन्दोलन करने के लिए बाध्य होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी।

निवेदक-धरने पर उपस्थित सभी दुकानदार गण।
व्यापार मंडल देहरादून
धन्यवाद

पंकज डीडान महामन्त्री
दून वैली महानगर उधोग व्यापार मंडल

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: ऋतु खंडूरी ने गिराई अध्यक्ष पद की गरिमा,कुंजवाल

Sat Sep 24 , 2022
देहरादून: विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी द्वारा 3 सदस्य कमेटी बनाकर गोविंद सिंह कुंजवाल और प्रेमचंद अग्रवाल के द्वारा की गई तदर्थ नियुक्तियों को निरस्त करने के बाद गोविंद सिंह कुंजवाल का तीखा बयान आया है … कुंजवाल का कहना है कि रितु खंडूरी ने कमेटी बनाकर विधानसभा के पद की […]

You May Like

advertisement