उत्तराखंड विधानसभा सत्र का दूसरा दिन: विधायकों के सदन में फोन इस्तेमाल करने पर स्पीकर नाराज,

सागर मलिक

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विधानसभा अध्यक्ष ने पीठ से कड़क सन्देश दिया। स्पीकर ने विधायकों को सदन में रहने के दौरान फोन इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु भूषण खंडूडी ने कहा कि  सत्र के पहले दिन कई विधायक फोन का इस्तेमाल करते रहे। कहा कि फोन का इस्तेमाल करते हुए विधायक पाए गए तो कर्रवाई होगी। उन्होंने अधिकारियों को भी हिदायत दी। बता दें, इससे पहले वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन पटल पर वित्तीय वर्ष 2022-23 के पहले अनुपूरक बजट के तहत 5440.43 करोड़ रुपये के व्यय का प्रावधान रखा है।

इस धनराशि से सरकार अपनी नई योजनाओं की गति को आगे बढ़ा सकेगी। इसके साथ ही उन केंद्र पोषित योजनाओं में राज्य का अंशदान शामिल कर सकेगी, जिनकी स्वीकृति बाद में मिली। वित्त मंत्री अग्रवाल ने बताया कि 2022-23 का मूल बजट 65 हजार 571 करोड़ का था।

मूल बजट के बाद कुछ केन्द्र पोषित योजनाओं में केंद्र सरकार से बजट जारी किया। कुछ योजनाओं में सरकार बजट की उम्मीद कर रही थी। इसके लिए सरकार धनराशि की व्यवस्था की। अनुपूरक बजट के जरिये सरकार इस धनराशि की प्रतिपूर्ति भी कर सकेगी।

अनुपूरक बजट में कुछ यूं हुआ प्रावधान

कुल अनुपूरक बजट- 5440.43 करोड़
राजस्व मद- 2276.43 करोड़
पूंजीगत मद- 3164.00 करोड़

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़: हैबतपुर ढुबाव निवासी दो व्यक्तियों की सडक दुर्घटना में दर्दनाक मौत मची सनसनी परिजनों में मचा कोहराम

Wed Nov 30 , 2022
हैबतपुर ढुबाव निवासी दो व्यक्तियों की सडक दुर्घटना में दर्दनाक मौत मची सनसनी परिजनों में मचा कोहराम । तरवाँ थाना क्षेत्र के ग्राम हैबतपुर ढुबाव के रहने वाले राणा प्रताप सिंह पुत्र जनार्दन सिंह उम्र लगभग 45 वर्ष व कामेश्वर सिंह पुत्र राममूर्ति सिंह उम्र लगभग 50 वर्ष की सड़क […]

You May Like

Breaking News

advertisement