उत्तराखंड:प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत एक दिवसीय ग्रामीण सड़क कार्यशाला का आयोजन

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत एक दिवसीय ग्रामीण सड़क कार्यशाला का आयोजन?
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में उत्तराखंड ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण की ओर से आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत एक दिवसीय ग्रामीण सड़क कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पीएमजीएसवाई के सामुदायिकता अनुबंध के तहत महिला मंगल दलों, युवक मंगल दलों तथा स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से सड़कों का कार्य, सौदर्यीकरण तथा मरम्मत के माध्यम से रोजगार देने पर चर्चा की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि मेरी सड़क ऐप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि भविष्य में भी इस तरह की कार्यशाला आयोजित करें व डिवीजन वाइज समीक्षा करना सुनिश्चित करें, जिससे हर डिवीजन की कार्य प्रगति का पता चल सकेगा। साथ ही उन्होंने अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि जो डिवीजन अपने लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करते हैं, उन्हें पुरस्कृत करें।
जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने आयोजित कार्यशाला में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दे तथा समय पर सड़कों का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। कहा कि सड़कों के रख-रखाव की बेहतर व्यवस्था तथा 20 सूत्रीय कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति शत प्रतिशत करें। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई के माध्यम से ही ग्रामीण लोग सड़कों से जुड़े हैं, जिससे उनका आर्थिक विकास हो रहा है। कहा कि पीएमजीएसवाई के स्थापना के बाद से जनपद में 287 सड़कों का कार्य प्रारम्भ किया गया, जिसमें 225 कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं। कहा कि वर्तमान में जनपद में 269 बसावटे चिन्हित थी, जिसमें 249 बसावटों में सड़के पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई के अंतर्गत पहाड़ों में 250 जनसंख्या वाले बसावटों को जोड़ा जाता है, जबकि मैदानों में यह आंकड़ा 500 का है।
पीएमजीएसवाई अधीक्षण अभियंता एस.के. बनियाल ने कहा कि आजादी के 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव में जनपद भर के ग्रामीण मार्गों के दोनों ओर रिक्त पड़ी भूमि पर वृक्षारोपण अभियान चलाकर 1420 पौध लगाई जा चुकी हैं, इसमें जनपद गढ़वाल राज्य में प्रथम स्थान पर हैं। साथ ही कहा कि जनपद में आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों पर जेसीबी तैनात की गई हैं। कहा कि पीएमजीएसवाई को ग्रामीण क्षेत्रों की रीढ़ भी कहा जाता है।
इस अवसर पर पीएमजीएसवाई के सीनियर कंसलटेंस डॉ. एस. डी. तिवारी, ईई पीएमजीएसवाई श्रीनगर वीडी जोशी, ईई श्रीनगर-02 अरुण बहुगुणा, ईई सतपुली जगदीश सिंह, एई श्रीनगर संदीप सिंह, एई बैंजरों प्रभात रंजन सहित मनोज सिंग, राम सिंह, सुभाष प्रसाद, गजेंद्र कुमार, मुकेश कुमार, सुशील रावत, शिव कुमार, राजपाल सिंह अन्य उपस्थित थे।
जिला सूचना अधिकारी
पौड़ी गढ़वाल।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र कल से शुरू होगा,जानिए पहले दिन क्या होगा खास

Sun Aug 22 , 2021
उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र कल से शुरू होगा,जानिए पहले दिन क्या होगा खास?प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून: उत्तराखंड में विधानसभा के मानसून सत्र की शुरूआत सोमवार को होगी। विधानसभा चुनावों से ऐन पहले आयोजित हो रहे इस सत्र को सत्ता व विपक्ष के बीच फाइनल मुकाबले की तरह देखा […]

You May Like

advertisement