उत्तराखंड:- गणतंत्र दिवस समारोह, गणतंत्र दिवस समारोह में 1000 को ही मिलेगा प्रवेश,

उत्तराखंड:- गणतंत्र दिवस समारोह,
गणतंत्र दिवस समारोह में 1000 को ही मिलेगा प्रवेश,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। गणतंत्र दिवस समारोह भी कोरोना संक्रमण की रोकथाम की गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाया जाएगा। राजधानी में परेड ग्राउंड में होने वाले मुख्य समारोह में अधिकतम एक हजार व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। समारोह में शरीक होने के इच्छुक व्यक्तियों को पूर्व में ऑनलाइन अनुमति प्राप्त करनी होगी। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले स्वतंत्रता सेनानी और अन्य व्यक्ति समारोह में शरीक नहीं होंगे। सेनानियों को मुख्यमंत्री की तरफ से विभिन्न मजिस्ट्रेट व जिला स्तरीय अधिकारी उनके घर पर जाकर ही सम्मानित करेंगे।
यह निर्देश जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए। गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की शुरुआत राज्यपाल सुबह 10.30 झंडारोहण कर करेंगे। इससे पूर्व विधानसभा, सचिवालय समेत सभी शासकीय मुख्यालयों, कार्यालयों में सुबह 9.30 पर ध्वजारोहण किया जाएगा। समारोह स्थल पर फ्रंटलाइन कोविड वर्करों को भी आमंत्रित किया जाएगा। वहीं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सिर्फ संस्कृति विभाग की ओर से संक्षिप्त कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा। रैतिक परेड में पुलिस के साथ सेना और होमगार्ड के जवान भी शिरकत करेंगे।
स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर कराना होगा पंजीकरण
गणतंत्र दिवस के मुख्य कार्यक्रम में शरीक होने के लिए आमजन https://dehradun.nic.in/ वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कराएंगे। पंजीकरण की प्रति समारोह स्थल के प्रवेश मार्ग पर दिखानी होगी। 
समारोह में शामिल होंगी 11 झांकियां 
जिलाधिकारी डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि इस दफा उद्यान विभाग, एमडीडीए, एसडीआरएफ, स्मार्ट सिटी, आइसीडीएस, उरेडा और एनआरएलएफ, उद्योग, स्वास्थ्य आदि विभागों की संयुक्त या एकल रूप में कुल 11 झांकियों को ही शामिल किया जाएगा। हालांकि, सभी के विषय-वस्तु भिन्न रहेगी। 
लोनिवि को व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश
जिलाधिकारी ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए लोनिवि को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने को कहा है। इसके लिए परेड ग्राउंड में समुचित बैरिकेडिंग, बैठने की व्यवस्था, प्रवेश-निकास मार्ग का सौंदर्यीकरण, झांकियों की तैयारी आदि शामिल हैं। इसके अलावा सभी नगर निकायों को निर्देश दिए गए हैं कि वह सभी स्मारकों, शहीदों व सेनानियों से संबंधित स्थलों में उचित सफाई व्यवस्था रखें। 
कम वाट के एलईडी से रोशन होंगे भवन 
बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह 25 और 26 जनवरी की शाम को संबंधित सरकारी भवनों को कम वाट के एलईडी बल्बों से रोशन करेंगे। 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरीश रावत उत्तराखंड की राजनीति के सबसे बड़े और लोकप्रिय नेता-प्रदीप टम्टा

Thu Jan 14 , 2021
स्लग – राज्यसभा सांसद पीसीरिपोर्टर – जफर अंसारीस्थान- हल्द्वानी एंकर- हल्द्वानी पहुंचे कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए एक बार फिर से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत को उत्तराखंड में आगामी 2022 के विधानसभा चुनाव के लिये सीएम का […]

You May Like

advertisement