बिहार: सदर अस्पताल में मुंह के कैंसर के बायोप्सी जांच सेवा का संचालन हुआ शुरू

सदर अस्पताल में मुंह के कैंसर के बायोप्सी जांच सेवा का संचालन हुआ शुरू
विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में संदिग्ध एक मरीज का हुआ सफल बायोप्सी

अररिया, 13 अगस्त् ।
जिले में मुंह के कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिये अच्छी खबर है। अब मरीजों को बायोप्सी के लिये पूर्णिया, पटना सहित अन्य बड़े शहरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। बायोप्सी की सुविधा उन्हें सदर अस्पताल में ही उपलब्ध हो सकेगा। बीते शनिवार सदर अस्पताल में कैंसर के एक संदिग्ध मरीज का सफलता पूर्वक बायोप्सी किया गया। सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि राज्य सरकार की पहल पर सदर अस्पताल में बायोप्सी की सुविधा उपलब्ध है। इससे मूंह के कैंसर के संभावित मरीजों को काफी सहुलियत होगी। उन्होंने बताया कि कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान होने पर आसानी से इसका इलाज संभव है। सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ मेहता व होमी भाभा कैंसर एंड रिसर्च सेंटर मुजफ्फरपुर के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ साइना, डॉ मैत्रयी व उनके टीम के द्वारा पहली बार मुंह के कैंसर के एक संदिग्ध मरीज का बायोप्सी सफलता पूर्वक संपन्न हुआ।

बायोप्सी की मदद से कैंसर की पहचान आसान
सिविल सर्जन ने बताया कि बायोप्सी की मदद से आसानी से कैंसर की पहचान संभव है। इसके लिये मरीज के मुंह के अंदर प्रभावित इलाके से टिशु नमूने के रूप में जांच के लिये लिये जाते हैं। जांच के लिये नमूनों को लेबोरेट्री भेजा जाता है। सिविल सर्जन ने बताया कि मुंह में बनी रहने वाली किसी भी तरह की असहजता घाव या दर्द की होने पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सलाह पर जांच जरूरी करा लेनी चाहिये। ताकि कैंसर होने की स्थिति में इसका समय पर इलाज संभव हो सके।
मरीजों का समय पर जांच व उपचार होगा संभव
डीपीएम स्वास्थ्य संतोष कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल में बायोप्सी सेवाओं का संचालन मुंह के कैंसर के संभावित मरीजों के लिये महत्वपूर्ण है। अस्पताल में पूर्व से ही कैंसर ओपीडी सेवा संचालित किया जा रहा है। इसमें होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल व रिसर्च सेंटर मुजप्फरपुर के चिकित्सक पदस्थापित हैं। बायोप्सी सेवा का संचालन शुरू होने से संभावित मरीजों का समय पर जांच व उपचार संभव हो सकेगा।

शुरूआती लक्षणों के आधार पर रोग की पहचान आसान

कैंसर ओपीडी में कार्यरत चिकित्सक डॉ साइना ने बताया कि शुरूआती लक्षणों के आधार पर कैंसर रोग की पहचान आसान है। इसके लिये सदर अस्पताल में ओपीडी सेवा संचालित किया जा रहा है। ओपीडी सेवा का संचालन सोमवार से शनिवार सुबह 09 बजे से 05 बजे तक संचालित है। इसके माध्यम से मरीजों को स्क्रीनिंग व जांच के साथ जरूरी परामर्श संबंधी सेवा नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आम लोगों को कैंसर के खतरों के प्रति जागरूक किये जाने की जानकारी उन्होंने दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: फारबिसगंज कॉलेज के छात्रों ने निकाला तिरंगा यात्रा

Tue Aug 15 , 2023
फारबिसगंज कॉलेज के छात्रों ने निकाला तिरंगा यात्रा अररिया आजादी के 77वें वर्षगांठ के मौके पर फारबिसगंज कॉलेज से हर घर तिरंगा अभियान के तहत रविवार को जागरूकता रैली निकाली गई।जिसका शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य डॉक्टर पीके मल्लिक ने किया।तिरंगा यात्रा कॉलेज परिसर से निकलकर विभिन्न मार्गों का भ्रमण कॉलेज परिसर […]

You May Like

Breaking News

advertisement