पंचकूला पॉलिटेक्निक करवाएगा सीएसई में बीटेक, विधान सभा अध्यक्ष ले आए इंजीनियरिंग कॉलेज के कोर्स

पंचकूला पॉलिटेक्निक करवाएगा सीएसई में बीटेक, विधान सभा अध्यक्ष ले आए इंजीनियरिंग कॉलेज के कोर्स।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

इसी साल से शुरू होंगी नई कक्षाएं, उच्चतर शिक्षा विभाग ने दी हरी झंडी।
कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के ग्रेजुएट तैयार करने वाला होगा पहला पॉलिटेक्निक संस्थान।

पंचकूला, 11 अप्रैल :
पंचकूला के सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में अब इंजीनियरिंग में बीटेक भी होगी। हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक ज्ञान चंद गुप्ता के प्रयास से यहां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग और रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन के कोर्स शुरू होंगे। इसके लिए हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग ने हरी झंडी दे दी है। ये कोर्स वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होंगे। सीएसई में बीटेक करवाने वाला यह प्रदेश का पहला पॉलिटेक्निक संस्थान होगा।
पंचकूला और आसपास के लोग अरसे से विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता से उनके यहां इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की मांग कर रहे हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार की ओर से अनेक प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करने के साथ-साथ एआईसीटीई की बड़ी भूमिका रहती है। इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए एआईसीटीई से अप्रूवल लेने में काफी समय लगता है।
इसके मद्देनजर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद ने गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान में ही बीटेक कोर्स की मांग प्रदेश सरकार के सामने रखी। इस संबंध में उनकी ओर से गत 7 अप्रैल को ही उच्चतर शिक्षा विभाग के मंत्री मूल चंद शर्मा को पत्र लिखा गया। प्रदेश सरकार ने 3 दिन के भीतर उनकी मांग को स्वीकार कर अधिकारियों को इस संबंध आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं। अब सरकार ने यहां कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के सबसे महत्वपूर्ण कोर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग और रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन के कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। दोनों ही कोर्सों की अपने देश के साथ-साथ विदेश में भी काफी मांग है। मार्केट में इन दोनों कोर्सों को काफी तवज्जो दी जा रही है।
गौरतलब है कि सेक्टर-26 में स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक की स्थापना वर्ष 2019-2020 में हुई थी। ज्ञान चंद गुप्ता का कहना है कि आज के मशीनी युग में प्रदेश में बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां स्थापित हो रही हैं। पंचकूला और आस-पास के क्षेत्रों में औद्योगिक विकास की रफ्तार को देखते हुए यहां सूचना प्रौद्योगिकी आधारित बीटेक इंजीनियरिंग कोर्स की जरूरत है। उन्होंने ऑटोमेशन कंट्रोल, डिजाइनिंग, क्वालिटी कंट्रोल, फैब्रिकेशन इंस्पेक्शन, मेंटेनेंस सर्विस इत्यादि कोर्सों के भी शुरू करने की मांग की है।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता का फाइल फोटो।
पंचकूला के सेक्टर 26 स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक संस्थान का फाइल फोटो।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जनपद में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक न किया जाए

Tue Apr 11 , 2023
जनपद में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक न किया जाए दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : प्रभारी अधिकारी (शिकायत) कृते जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग उ0प्र0 लखनऊ के निर्गत निर्देशों के क्रम में नगर निगम, नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों के महापौर, पार्षदों, […]

You May Like

Breaking News

advertisement