अम्बेडकर नगर उत्तर प्रदेश: अंबेडकरनगर औद्योगिक विकास प्राधिकरण हेतु शासन में प्रस्ताव प्रेषित

अंबेडकरनगर औद्योगिक विकास प्राधिकरण हेतु शासन में प्रस्ताव प्रेषित
अंबेडकर नगर 10 अगस्त,2023। माननीय मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी अविनाश सिंह के सराहनीय प्रयास द्वारा जनपद अंबेडकरनगर में औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना के उद्देश्य से निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में जिलाधिकारी तहसील क्षेत्र अकबरपुर के ग्राम सस्पना, खानजहांपुर में महत्वाकांक्षी परियोजना अंबेडकरनगर औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हेतु लगभग 500 एकड़ भूमि जिसमें राज्य सरकार की भूमि भी शामिल है का पूर्व में भौतिक निरीक्षण करने के उपरांत कल दिनांक 9 अगस्त 2023 को औद्योगिक विकास आयुक्त, उत्तर प्रदेश सरकार एवं UPIDA के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लखनऊ पहुंचकर मुलाकात कर प्रस्तावित औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हेतु चिह्नित भूमि के प्रस्ताव को प्रेषित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया किजनपद अंबेडकर नगर में पूर्व से एन०टी०पी०सी० की यूनिट, एक सीमेन्ट फैक्ट्री एवं कई पावरलूम तहसील टाण्डा में सुचारू रूप से वर्तमान में संचालित है। यह जनपद वर्तमान में पूर्वाचल एक्सप्रेसवे से Linked है तथा दूसरी तरफ अयोध्या से state high way से Linked है भविष्य में जनपद अयोध्या में श्री राम मन्दिर की स्थापना से आधारभूत संरचना का विकास व पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, जिससे जनपद अम्बेडकरनगर में होटल उद्योग सहित कई प्रकार के उद्योगों के पनपने की असीम सम्भावना है । पावलूम का हब होने के कारण कई बड़े कपड़ा उद्योग स्थापित किये जा सकते है।
औद्योगिक विकास प्राधिकरण हेतु प्रस्तावित स्थल पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से लगभग 7 किलोमीटर और जिला मुख्यालय से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर है। इस प्राधिकरण की स्थापना से जनपद, राज्य स्तरीय एवं अन्य प्रदेशों के उद्यमियों को यहां आकर औद्योगिक इकाई लगाने में काफी आसानी होगी तथा यहां के लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही जनपद का चौमुखी विकास होगा।
साथ ही साथ जिलाधिकारी अविनाश सिंह के निर्देश पर जनपद अंबेडकर नगर में औद्योगिक कॉरिडोर की स्थापना हेतु तहसील आलापुर एवं जलालपुर में प्रस्तावित भूमि का स्थलीय निरीक्षण अपर जिलाधिकारी सदानंद गुप्ता एवं संबंधित उप जिलाधिकारी द्वारा किया गया, जिसमें गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के निकट, पदमपुर, लहटोरवा चौकी के निकट, नेवरी, कटरा पहलवान आदि स्थलों का निरीक्षण किया गया। भूमि की उपलब्धता के आधार पर अंतिम निर्णय जिलाधिकारी महोदय द्वारा किया जाएगा । इस संबंध में जिलाधिकारी एवं संबंधित उप जिला अधिकारी द्वारा पूर्व में बैठक भी की जा चुकी है।
जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान शासन की विकासवादी मंशा को फलीभूत करने के उद्देश्य से शासन के निर्देशानुसार राजस्व ग्राम सस्पना, खानजहाँपुर, जगदीशपुर मुस्लिमपुर व बेवाना परगना व तहसील अकबरपुर, जनपद अम्बेडकरनगर में औद्योगिक विकास प्राधिकरण अम्बेडकरनगर के प्रयोजनार्थ भूमि कुल लगभग 362.56530 (895.934 एकड़ 1433.43 वीघा) का सर्वे / चिन्हांकन अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) अम्बेडकरनगर, उप जिलाधिकारी अकबरपुर, तहसीलदार अकबरपुर की उपस्थिति में किया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर उत्तर प्रदेश : जिलाधिकारी ने कड़े फटकार लगाते हुए आयुष्मान कार्ड में तेजी लाने हेतु दिया निर्देशित

Thu Aug 10 , 2023
अंबेडकरनगर | जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन की उपस्थिति में आकांक्षात्मक विकासखंड भियांव में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।बैठक के दौरान जिलाधिकारी महोदय ने स्वास्थ और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास तथा आधारभूत संरचना के विविध मानकों पर इन […]

You May Like

Breaking News

advertisement