दूसरों के लिए निस्वार्थ भावना से सेवा करना ही सच्ची सेवा : प्रोफेसर सोमनाथ

दूसरों के लिए निस्वार्थ भावना से सेवा करना ही सच्ची सेवा : प्रोफेसर सोमनाथ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

राष्ट्रीय सेवा योजना गौरवशाली समाज सेवा का प्रतीक: प्रोफेसर सोमनाथ।
गीता का निष्काम कर्म का संदेश जन-जन तक पहुंचाने का माध्यम है एनएसएस: डॉ. सीडीएस कौशल।
कुवि एनएसएस सेल द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 24 सितम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा है कि दूसरों के लिए निस्वार्थ भावना से सेवा करना ही सच्ची सेवा है तथा राष्ट्रीय सेवा योजना का ध्येय शिक्षा को सेवा के साथ जोड़ना है। सेवा की सार्थकता इसी में है कि सेवा कार्य को आनन्द की अनुभूति से किया जाए। राष्ट्रीय सेवा योजना गौरवशाली समाज सेवा का प्रतीक है। वे शनिवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना सेल द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के अवसर पर कुवि के आरके सदन में आयोजित भव्य कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि एनएसएस की स्थापना 1969 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म शताब्दी वर्ष में हुई थी। उन्होंने कहा कि यह कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय उन 37 विश्वविद्यालयों में शामिल था जिनमें सन् 1969 में एनएसएस की स्थापना हुई थी।
कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में समग्र शिक्षा प्रणाली द्वारा विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास की बात कही गई है। एनईपी 2020 में विद्यार्थियों को मूल्यपरक शिक्षा प्रदान कर एवं उन्हें कौशलयुक्त बनाकर रोजगार युक्त करना भी इसका मुख्य उद्देश्य है। यूजीसी के द्वारा दो क्रेडिट कोर्स के माध्यम से सामुदायिक सेवा में भागीदारी करना सुनिश्चित किया गया है। कुवि कुलपति ने रिड्यूस, रीसाइकिल व रि-यूज के बारे में बताते हुए कहा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक चीजों को इस्तेमाल उपयोग के अनुसार ही करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में युवाओं ने भारत को विश्व में अनोखी पहचान दिलाई है। वर्तमान में पर्यावरण प्रदूषण की बहुत बड़ी समस्या है इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि आज का युवा युवा समस्या को समाधान के रूप में देखे तथा एक स्टार्टअप किसी न किसी रूप में समाज की समस्याओं को चिन्हित उसे दूर भी करता है। युवाओं ने 77हजार स्टार्टअप खडे़ किए है जिनमें से 107 यूनिकॉर्न के स्तर पर हैं। नवाचार, इनोवेशन आइडिया के द्वारा युवा न केवल स्वयं के लिए बल्कि दूसरे के लिए भी रोजगार को सृजित कर आत्मनिर्भर हो राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान दें। इससे पहले कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने विभिन्न कॉलेजों के एनएसएस प्रोग्राम अधिकारियों द्वारा कुवि के सामुदायिक केन्द्र में लगाई प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने एनएसएस गतिविधियों के लिए आईआईएचएस सहित विभिन्न कॉलेजों को सर्टिफिकेट भी वितरित किए।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सेवानिवृत्त डॉ. सीडीएस कौशल ने कहा कि गीता का निष्काम कर्म का संदेश जन-जन तक पहुंचाने का माध्यम एनएसएस है। एनएसएस का उद्देश्य समाज सेवा के द्वारा सदैव सत्कार्य के पथ पर चलना है। उन्होंने रोजगार को श्रीमद्भगवदगीता से जोड़ते हुए कहा कि कर्म करोंगे तो फल भी जरूर मिलेगा इसलिए फल की आसक्ति को छोड़कर ही कर्म करना चाहिए। युवा शक्ति को ही देश सेवा के लिए आगे बढ़कर समृद्ध राष्ट्र निर्माण में सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि अपने गुणों के द्वारा समाज के अंदर सकारात्मक परिवर्तन लाना चाहिए। एक अच्छा वक्ता, लेखक एवं कवि बनना भी एनएसएस की ही देन है।
कुवि के एनएसएस प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. आनन्द कुमार ने मुख्यातिथि व विभिन्न कॉलेजों से आए प्रोग्राम अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि एनएसएस ने पिछले कई वर्षों में देश व समाज के लिए बेहतरीन कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ के मार्गदर्शन व कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा के सहयोग से यह कार्यक्रम सफल रहा। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत आयोजित विभिन्न गतिविधियों की वार्षिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। एनएसएस के डिप्टी कोऑर्डिनेटर डॉ. नीरज बातिश ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में मंच का संचालन आईआईएचएस के डॉ. रामचन्द्र ने किया। इस अवसर पर विभिन्न कॉलेजों से आए स्वयंसेवकों एवं सेविकाओं ने कविता, डांस व गायन के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी प्रतिभागिता की। इस मौके पर प्रो. कुसुम लता, डॉ. मनीषा संधू, डॉ. अनिता गोदारा, डॉ. संतोष दुबे व सुनील कुमार सहित विभिन्न कॉलेजों के प्रोग्राम अधिकारी एवं स्वयंसेवक मौजूद रहे।
एनएसएस कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष भर में आयोजित गतिविधियों की लगाई प्रदर्शनी।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सामुदायिक केन्द्र में राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस के अवसर पर आईआईएचएस कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, आरकेएसडी कॉलेज कैथल, डीएन कॉलेज कुरुक्षेत्र, दयाल सिंह कॉलेज करनाल, एसडी कॉलेज पानीपत, राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़, गुरूनानक खालसा कॉलेज यमुनानगर व जयराम गर्ल्स कॉलेज लौहार माजरा सहित अन्य कॉलेजों ने एनएसएस कार्यक्रम के अंतर्गत कॉलेज द्वारा आयोजित कराई गई गतिविधियों को प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेंहनगर परिसर में आज मनाया गया समधान दिवष 6 प्रार्थना पत्र में 1 का हुआ निस्तारण

Sat Sep 24 , 2022
मेंहनगर परिसर में आज मनाया गया समधान दिवष 6 प्रार्थना पत्र में 1 का हुआ निस्तारण डेस्क वैशवारा न्यूज़ मेहनगर तहसील रिपोर्टर जय शर्मा मेहनगर थाना परिसर में आज नायब तहसीलदार शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में समाधान दिवष मनाया गया। जिसमें वादकारियों ने बारी बारी से अपनी फरियाद नायब तहसीलदार […]

You May Like

advertisement