दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा दून स्कूल फिरोजपुर में “स्ट्रेस मैनेजमेंट” विषय पर सेमिनार का किया गया आयोजन

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा दून स्कूल फिरोजपुर में “स्ट्रेस मैनेजमेंट” विषय पर सेमिनार का किया गया आयोजन

फिरोजपुर 03 दिसंबर [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:=

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा दून स्कूल फिरोज़पुर में “स्ट्रेस मैनेजमेंट” विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। संस्थान की ओर से श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी डॉ. सर्वेश्वर जी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव, डिप्रेशन, टेंशन, कुछ ऐसे शब्द हैं जो हमारी ज़िंदगी का अभिन्न अंग बनते जा रहें हैं।
आखिर कैसे इस डिप्रेशन रूपी सुरसा का मुख बन्द किया जाए? कैसे अवसाद व तनाव के अंधकार का भेदन किया जाए? इसके लिए ज़रूरत है आत्म-दर्शन के सनातन प्रकाश की। ज़रूरत है आत्म-ज्योति के जागरण की।अगर किसी कक्ष में सालों से अंधकार व्याप्त हो तो उसमें विभिन्न प्रकार के ज़हरीले जीव-जन्तु जैसे साँप, बिच्छू, मकड़ी इत्यादि अपना घर बना लेते हैं। अब अगर हम इन्हें कक्ष से बाहर निकालना चाहते हैं तो हमें एक-एक को पकड़ने की ज़रूरत नहीं है। मात्र एक कार्य करने की आवश्यकता है। उस कक्ष में प्रकाश कर दीजिए। देखते ही देखते ये सब जीव अपने आप बाहर चले जाएंगे। इसी प्रकार हमारे भीतर भी अंधकार व्याप्त है। हम जब आँखें बंद करतें हैं तो हमें केवल अंधेरा ही दिखता है। इसी अज्ञानता के अंधकार के कारण ही हमारे अंदर तनाव-डिप्रेशन जैसे साँप, बिच्छू घर कर गए हैं। जिस दिन हमारे अंदर भी पूर्ण गुरु की कृपा से आत्मा का प्रकाश झिलमिलाएगा, अवसाद-तनाव भी छूमंतर हो जाएगा। बचेगा तो केवल शांति, आनन्द व उल्लास। स्वामी कुलबीरानन्द जी, महात्मा गुरप्रीत जी ने “रंग दे बसंती” गीत गाकर विद्यार्थियों में देश भक्ति की भावना का संचार किया।
स्वामी धीरानंद जी ने संस्थान की ओर से श्री आनंद विनायक संचालक और श्रीमती अमनजोत गुप्ता प्रिंसिपल दून जूनियर स्कूल का आयोजन करवाने के लिए धन्यवाद किया
बाद में स्कूल की तरफ से दिव्य ज्योति संस्थान से आए स्वामी धीरानंद जी और डॉक्टर सावेश्वर के साथ-साथ अशोक बहल सेक्रेटरी रेड क्रॉस और श्री विपुल नारंग समाज सेवी को सम्मानित किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस लायंस क्लब फिरोजपुर बॉर्डर ने सरबत दा भला सोसाइटी के साथ मिलकर मनाया</em>

Sat Dec 3 , 2022
अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस लायंस क्लब फिरोजपुर बॉर्डर ने सरबत दा भला सोसाइटी के साथ मिलकर मनाया फिरोजपुर 03 दिसंबर [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= विकलांग व्यक्तियों के अंतरराष्ट्रीय दिवस पर लॉयन आशीष शर्मा एडवोकेट की अध्यक्षता में लायंस क्लब फिरोजपुर बॉर्डर की ओर से सरबत दा भला सोसाइटी के साथ […]

You May Like

Breaking News

advertisement