विश्व एड्स दिवस पर सीएमओ सभागार में आयोजित हुई संगोष्ठी

विश्व एड्स दिवस पर सीएमओ सभागार में आयोजित हुई संगोष्ठी

एड्स बीमारी से बचाव का मुख्य उपाय जागरूकता

✍️ कन्नौज रिपोर्टर प्रशांत त्रिवेदी
कन्नौज। विश्व एड्स दिवस पर गुरुवार को जिला अस्पताल में हस्ताक्षर अभियान व संगोष्ठी हुई। इस मौके पर चिकित्साधीक्षक डॉ. शक्ति वसु ने बताया कि यह दिवस एचआईवी के संक्रमण से होने वाले रोग एड्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके उन्मूलन के लिए एकजुटता तथा एड्स रोगियों के प्रति सहयोग और समर्थन के संकल्प का दिन है।  उन्होंने कहा कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाने, रक्त चढ़ाने के दौरान एचआईवी संक्रमित व्यक्ति का रक्त चढ़ जाने, एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई इंजेक्शन की सुई का इस्तेमाल करने आदि से यह रोग फैलता है। एचआइवी संक्रमित व्यक्ति के मुंह पर सफेद चकतेदार धब्बे उभरना, शरीर से अधिक पसीना निकलना, बार-बार थकान का एहसास होना, अचानक वजन कम होना व पूरे शरीर में खुजली और जलन होना एचआइवी का मुख्य लक्षण है। एचआइवी से बचाव के लिए सभी को जागरूक होना आवश्यक है।
जिला क्षय रोग अधिकारी डा.के.पी.त्रिपाठी ने बताया कि एचआईवी वायरस मुख्यतः खून में मौजूद टी कोशिकाओं (जो शरीर को बाहरी रोगों से सुरक्षा प्रदान करती है) और मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रभावित करता है, उन्हें धीरे-धीरे उन्हें ख़त्म करता रहता है। 6-10 वर्षों में शरीर आम रोगों के कीटाणुओं से अपना बचाव नहीं कर पाता है। इसके शरीर हर तरह का इन्फेक्शन भारी पड़ने लगता है। धीरे -धीरे एचआईवी वायरस अपने अंतिम चरण में पहुंचकर एड्स बन जाता है। जिला समन्वयक अखिलेश यादव ने बताया कि एचआईवी एक वायरस ऐसा वायरस है जो एक से दूसरे व्यक्ति में रक्त या सीमेन के माध्यम से संक्रमण करता है। इस वजह से संक्रमित व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। यह बीमारी साथ रहने,खाने-पीने,बात करने या छूने से नहीं फैलती है।
उन्होंने बताया कि जिले में जनवरी 2022 से अब तक 59 नये एचआईवी पॉजिटिव मरीज मिले है। इस तरह पिछले तीन वर्षों में 120 लोगों एचआईवी पॉजिटिव मिलें। ।जिले में इस समय लगभग 170 एचआईवी पीड़ितों का उपचार चल रहा है। नियमित उपचार की वजह से वह सामान्य जीवन जी रहे हैं। इस दौरान एसीएमओ डा.रविन्द्र साहू,लैब टेक्नीशियन सुनील पाठक सहित कई स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>एक्सप्रेस वे पर डंपर की बस से टक्कर के बाद आपस में टकराये तीन वाहन</em>

Thu Dec 1 , 2022
एक्सप्रेस वे पर डंपर की बस से टक्कर के बाद आपस में टकराये तीन वाहन घायलों को पीजीआई अस्पताल सैफई भेजा गया ✍️ ब्यूरो कन्नौजकन्नौज। आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर तेज रफ्तार डंपर के चालक को झपकी आ जाने से डंपर ने बस में मारी टक्कर आपस में टकरा गए। […]

You May Like

Breaking News

advertisement