फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2023

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए अग्रिम पंजीयन हेतु 17 वर्ष से अधिक युवा नागरिकों से कलेक्टर ने की अपील

 जांजगीर-चांपा 1 दिसम्बर 2022/ फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु इस वर्ष के कार्यक्रम में आयोग द्वारा अर्हता तिथि 01  जनवरी 2023 के साथ-साथ 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर 2023 की तिथि में पात्रता रखने वाले युवा नागरिकों को भी अपना नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने हेतु अग्रिम आवेदन की सुविधा प्रदान की गई है। ऐसे आवेदक प्रारंभिक प्रकाशन की तिथि अर्थात् 09.11.2022 से 08.12.2022 तक अपना आवेदन ऑनलाईन (Voter Helpline App, nvsp.in Web Portal) एवं ऑफलाईन माध्यम (प्ररूप-6) से कर सकेंगे। तद्पश्चात मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 05 जनवरी 2023 को किया जावेगा | अंतिम प्रकाशन के पश्चात् भी बाद की अर्हता तिथि में पात्रता रखने वाले व्यक्तियों के द्वारा आवेदन किया जा सकेगा | अर्हता तिथि 01.01.2023 के पश्चात् की अर्हता तिथियों (01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर 2023) के संबंध में निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण के दौरान एवं उसके पश्चात सभी आवेदनों का निराकरण संबंधित तिमाही के प्रथम माह को निर्धारित प्रक्रिया द्वारा निराकृत किया जायेगा।
         आयोग के निर्देशानुसार जिला जांजगीर-चांपा के कुल 605181 मतदाताओं में से कुल 514879 (85.08%) मतदाताओं का आधार नंबर की एंट्री का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कोई भी मतदाता ऑनलाईन ( Voter Helpline App, nvsp.in Web Portal) एवं ऑफ़लाइन (प्रपत्र- 6 ख) दोनों माध्यम से आवेदन कर अपने ईपिक कार्ड को आधार से लिंक करा सकता है। ऑफलाईन माध्यम से ईपिक कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराने के लिए मतदाता फार्म-6 ख में आवेदन भरकर अपने बूथ लेवल अधिकारी (बी.एल.ओ.) को दे सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया में ईपिक कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने हेतु मतदाता नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल (nvsp) की अधिकारिक वेबसाईट nvsp.in या गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप (VHA App) डाऊनलोड कर लिंक कर सकता हैं। इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं की पहचान स्थापित करना और एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में एक ही व्यक्ति के नाम के पंजीकरण अथवा एक से अधिक बार उसी निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकरण की पहचान करना है ताकि भविष्य में मतदाताओं को बेहतर चुनावी सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके।
       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा ने खास तौर पर जिले के युवा मतदाताओं ( 17+ Age Group) से अपील की है, कि वह अधिक से अधिक संख्या में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप (Voter Helpline • App) अथवा नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल (nvsp.in) में जाकर कर स्वयं को उसमें पंजीकृत कर सकते हैं।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>बम्हनीडीह विकासखंड के किसान फिरसिंह उतेरा पद्धति से अपने खेत में कर रहे गेंहू की बोआई</strong>

Thu Dec 1 , 2022
 जांजगीर-चांपा 1 दिसम्बर 2022/ छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के किसानों को विभिन्न विभागीय योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित करने लगातार कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में जिले में कृषि विभाग एवं अन्य संबंधित विभाग द्वारा जिले के किसानों को […]

You May Like

Breaking News

advertisement