देहरादून नगर निगम बोर्ड बैठक में 25 प्रस्तावों पर लगी मुहर, शिकायतों का जल्द होगा निस्तारण,

सागर मलिक

देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा की अध्यक्षता में देहरादून नगर निगम की बोर्ड बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी शुरुआत में सभी पार्षदों ने स्मार्ट सिटी के काम पर नाराजगी जताई।

पार्षदों ने अपने वार्डों में पड़े अधूरे कामों पर मौजूदा अधिकारियों को अपनी समस्या बताई और बैठक की अध्यक्षता कर रहे में सुनील उनियाल गामा ने सभी पार्षदों की समस्याओं को सुना और अफगानिस्तान किया।

निगम ने किया समिति का गठन,

बोर्ड मीटिंग में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन और यूजर चार्ज वसूलने के लिए स्वयं सहायता समूह की मदद लिए जाने पर चर्चा की गई। चर्चा के बाद सभी सदस्यों की सहमति के बाद एक समिति का गठन किया गया है जो की डोर–टू–डोर कूड़ा कलेक्शन और यूजर चार्ज वसूलने के प्रस्ताव पर काम करेगी।

रोमानिया के ट्रेनिंग सिटी प्रस्ताव को मिली मंजूरी,

नगर निगम की बोर्ड की बैठक में 26 प्रस्तावों पर चर्चा की गई जिनमें से 25 प्रस्तावों को सर्व सहमति से हरी झंडी मिल गई है। पास हुए प्रस्तावों में मुख्य प्रस्ताव रोमानिया के शहर Piatra Neamt आरके बीच ट्विन ऑफ़ सिटीज प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है।

समस्याओं जल्द हो निस्तारण,

बैठक में हुए हैं फसलों के बारे में बताते हुए नगर आयुक्त मनोज गोयल ने बताया कि बोर्ड बैठक में 26 प्रस्तावों पर चर्चा की गई थी जिनमें से 25 प्रस्तावों पर मोहन लग गई है साथ ही बोर्ड बैठक के दौरान पार्षदों की नाराजगी को भी दूर करने के लिए चर्चा की गई सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पार्षदों की जैसी भी समस्या हो उनके जल्द निस्तारण किया जाए।

देहरादून में बनेंगे ग्रीन स्पेस डेवलपमेंट,

नगर निगम द्वारा बोर्ड में वेंडिंग जोन का निर्माण किए जाने पर भी फैसला लिया गया है आप बता दें कि वेंडिंग जोन के अंतर्गत शौचालय और पेयजल आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी ताकि लोगों को सुविधाओं के साथ-साथ रोजगार मिल सके।

देहरादून के सौंदर्यकरण और आय के संशोधन में वृद्धि के लिए स्वच्छ धुन और सुंदर धुन के अंतर्गत नगर निगम के अलग-अलग स्थान पर पार्कों का निर्माण किया जाएगा, जिसके अंतर्गत ग्रीन स्पेस को डिवेलप किया जाएगा। पार्कों को अलग-अलग थीम जैसे योग पार्क, चिल्ड्रन पार्क, उत्तराखंड संस्कृति, देहरादून हेरिटेज फाउंडेशन के अनुरूप बनाया जाएगा,

स्ट्रीट लाइट के रखरखाव पर हुई चर्चा,

ईईएलएल के माध्यम से स्ट्रीट लाइट नेशनल प्रोग्राम के अंतर्गत लगाई गई 99 हजार स्ट्रीट लाइट में काफी संख्या में बल खराब होने की लगातार शिकायतें मिल रही है, बरसात होने के कारण नगर निगम को कार्य करने में भी असुविधा होती है। 99 में से 65 हजार लाइट बेड स्विच पर लगी हुई है जबकि 34 हजार लाइट यूपीसीएल द्वारा लगाए गए टाइमरों से संचालित की जा रही है।

सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटेटिंग सिस्टम,

देहरादून में स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत और रखरखाव के कार्यों को करने के लिए सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटरिंग सिस्टम (Central Control Monitering System) की स्थापना की जाएगी। जिसकी सहायता से स्ट्रीट लाइट के स्थापना और रखरखाव की कार्यवाही 5 से 7 साल के लिए आउटसोर्स को दे दी जाएगी। इस पर हर साल 7 से 8 करोड़ खर्च किए जाएंगे। सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटरिंग सिस्टम की मदद से नगर निगम को लाइटों के संबंध में सभी जानकारी लोकेशन के साथ समय पर मिलेगी और लाइट की स्थापना और रखरखाव के लिए कंपनी की जिम्मेदार होगी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: उत्तराखंड में निवेश के लिए अनुकूल माहौल, सीएम धामी,

Thu Aug 17 , 2023
वी वी न्यूज देहरादून 17 अगस्त। उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के सफल आयोजन हेतु नीतिगत आधार तथा मार्गदर्शन उपलब्ध कराये जाने के लिए गठित मुख्यमंत्री सलाहकार समूह की पहली बैठक सुभाष रोड स्थित एक होटल में आयोजित की गई। इस बैठक में राज्य में औद्योगिक निवेश बढ़ाने, रोजगार को बढ़ावा […]

You May Like

Breaking News

advertisement