गांव-गांव में शुरू करें मनरेगा के मजदूरी मूलक कार्यःजिपं सीईओ

जांजगीर-चांपा 26/1/2022/ जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को अपने कक्ष में जनपद पंचायत पामगढ़ में विभागीय योजनाओं के क्रियान्व्यन को लेकर सिलसिलेवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से ग्रामीणों को रोजगार दिया जाता है, इसलिए प्रत्येक गांव में मनरेगा के अधिक से अधिक कार्यों को शुरू किया जाए। बैठक में एनजीजीबी, गोधन न्याय योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा की गई।
जिपं सीईओ ने कहा कि प्रत्येक गांव में मनरेगा के तहत स्वीकृत कार्यों को शुरू किया जाए, ताकि वर्तमान में अधिक से अधिक ग्रामीणों को रोजगार गांव में ही मिल सके। उन्होंने कहा कि जनपद पंचायत पामगढ़ के लिए मानव दिवस का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उसके अनुसार उसे इस वित्तीय वर्ष में पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि 100 दिवस का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए रोजगार सहायक, मेट के माध्यम से एक-एक गांव का डेटा तैयार कराकर परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। इसके अलावा समयबद्ध मजदूरी भुगतान करने, मस्टर रोल समय पर भरने, पूर्ण कार्यों के कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने, सोशल आडिट के अंतर्गत वसूली के प्रकरणों का निराकरण करने एवं स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत किये जो रहे कार्यों, सोखता गड्ढा के कार्यों को शुरू करने के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गोठान में महिला समूहों के लिए मल्टीएक्टिवटी सेंटर में बकरी शेड, मुर्गी शेड, सुअरपालन शेड, मशरूम शेड आदि का समय सीमा में निर्माण पूर्ण करते हुए समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर कार्य शुरू करासया जाए। इसके अलावा गोठान में नियमित रूप से गोबर की खरीदी सुनिश्चित करने, वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने एवं वर्मी कम्पोस्ट को किसानों, ग्रामीणों को उपलब्ध कराने कहा गया। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ठोस तरल अपशिष्ठ प्रबंधन, नवीन घरों में शौचालय निर्माण आदि की समीक्षा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, एनआरएलएम, 15 वें वित्त के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में उपसंचालक श्री अभिमन्यु साहू, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित जिला एवं जनपद पंचायत के विभागीय योजना के प्रभारी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: बैटरी चोर गिरोह का किया पर्दा फास,

Wed Jan 26 , 2022
लाल कुआं शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही थी बैटरी चोरी ,क्षेत्राधिकारी लाल कुआं ने किया चोरों के गिरोह का खुलासा- लाल कुआंरिपोर्टर जफर अंसारीबताते चलें कि लाल कुआं कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत शहरी क्षेत्र का ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के किनारे लगाए गए सरकारी सोलर लाइट […]

You May Like

Breaking News

advertisement