हरियाणा: देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रवाल समाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है : सुभाष गर्ग

देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रवाल समाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है : सुभाष गर्ग।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

राजस्थान के खाटू श्याम में आयोजित अग्रवाल वैश्य समाज की दो दिवसीय कार्यशाला से कुरुक्षेत्र का प्रतिनिधिमंडल वापस लौटा।

कुरुक्षेत्र, 12 अगस्त : अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा के प्रदेश महासचिव राजेश सिंगला के नेतृत्व में कुरुक्षेत्र से खाटू श्याम जी राजस्थान में आयोजित दो दिवसीय अग्रवाल वैश्य समाज की युवा एवं विद्यार्थी इकाई के प्रशिक्षण शिविर में गया जत्था शनिवार को वापस लौट आया।
इस जत्थे में समाज के प्रदेश संगठन सचिव मुनीष मित्तल, प्रदेश प्रवक्ता सुमित हिन्दुस्तानी, जिलाध्यक्ष अशोक गर्ग, रमेश गर्ग, राजेश बंसल, संजीव गर्ग, विपिन गर्ग, विकास मित्तल, मंजू सिंगला, शैफाली गर्ग, नीलम गर्ग, सीमा गर्ग, तनीषा गर्ग, यश गर्ग व मनोज कुमार इत्यादि 10 तथा 11 अगस्त को खाटू श्याम जी सीकर राजस्थान में आयोजित प्रशिक्षण शिविर के लिए गए थे। प्रदेश महासचिव राजेश सिंगला ने कुरुक्षेत्र पहुंचने पर बताया कि यह प्रशिक्षण शिविर हरियाणा के युवाओं एवं विद्यार्थियों के लिए ही नहीं समाज के अन्य लोगों के लिए भी काफी लाभकारी रहा है।
सिंगला ने बताया कि राजस्थान सरकार के तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रवाल समाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने की। राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविर के आयोजन के लिए संगठन के अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला और उनकी टीम बधाई की पात्र है। इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से युवाओं को राजनीति में लाने के लिए रोड मैप तैयार हो रहा है। देश की राजनीति में आज युवाओं की सख्त जरूरत है। अग्रवाल वैश्य समाज अपने संकल्प के माध्यम से युवाओं को राजनीति में लाने का एक अच्छा प्लेटफार्म दे रहा है और युवाओं को इसके माध्यम से भरपूर लाभ उठाना चाहिए।
संगठन के प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने कहा कि राजनीति में हमें पीछे धकेला जा रहा है। जितनी हमारी जनसंख्या है, जितने हमारे वोट हैं, उस हिसाब से हमें मान-सम्मान राजनीति में नहीं मिल रहा। उतनी हिस्सेदारी से हमें दूर रखा जा रहा है। राजनीति में अहम हिस्सेदारी समाज का हक है। राजनीतिक दलों ने अग्रवाल वैश्य समाज को सिर्फ वोट लेने का ही जरिया बना कर रख दिया है। देश की आर्थिक मजबूती में अग्रवाल वैश्य समाज की अहम भूमिका है। अशोक बुवानीवाला ने कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी समेत सभी दलों को अग्रवाल वैश्य समाज को राजनीति में हिस्सेदारी की बात कही है। हमारे अनुपात के हिसाब से हमें आगामी चुनावों में टिकटें दी जाएं, ताकि समाज के लोग राजनीति में आगे बढ़ सकें।
शिविर में समापन सत्र में अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश सचिव राजेश सिंगला ने मांग उठाई कि जिस प्रकार से राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने महाराजा अग्रसैन कल्याण बोर्ड की स्थापना कर रही है। ठीक उसी तर्ज पर हरियाणा में भी महाराजा अग्रसैन कल्याण बोर्ड की स्थापना होनी चाहिए क्योंकि महाराजा अग्रसैन की कर्मभूमि हरियाणा के हिसार की अग्रोहा भूमि रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में महाराजा अग्रसैन के जीवन चरित्र को स्कूलों के पाठ्यक्रम में जोड़ा गया था लेकिन वर्तमान सरकार ने उन पाठ्यक्रमों को पुस्तकों से हटवा दिया। हरियाणा राज्य में अग्रवालों की तादाद 7 प्रतिशत है और इस समाज की लगातार अनदेखी की जा रही है। अपनी अनदेखी को लेकर प्रदेश का अग्रवाल समाज चिंतित व दुखी है।
प्रशिक्षण शिविर में विशेषज्ञ राकेश सूरज, प्रोफेसर पुलकित जैन, अरुण सर्राफ, डा. अनिल सिंघानिया, प्रोफेसर सपना बंसल और रमेश सिंगला ने अपने अपने विचार रखे।
प्रशिक्षण शिविर में शामिल कुरुक्षेत्र की टीम।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: बागेश्वर उपचुनाव से पहले कांगेस को झटका,

Sat Aug 12 , 2023
सागर मलिक देहरादून: बागेश्वर उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी रंजीत दास ने भाजपा का दामन थाम लिया। रंजीत दास ने 2022 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने पटका […]

You May Like

Breaking News

advertisement