गणतंत्र दिवस समारोह में झांकी, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा, कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा कड़ाई से पालन

जांजगीर-चांपा, 20 जनवरी,2022/ राज्य सरकार ने जिला, जनपद, और ग्राम पंचायत स्तर पर गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। झांकियों सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति नहीं होगी। कोविड-19, प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते हुए समारोह का आयोजन किया जाएगा।
जिला मुख्यालय स्तर पर समारोह का आयोजन जिला मुख्यालयों में शासन द्वारा विनिर्दिष्ट मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। ध्वजारोहण उपरांत पुलिस एवं नगर सैनिक की टुकड़ियों के द्वारा सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी जायेगी। समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री द्वारा जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया जाएगा। जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि समारोह के अवसर पर मास्क पहनना, शारीरिक दूरी आदि का पालन किया जाए।
तहसील, जनपद पंचायत स्तर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं होंगे। जनपद पंचायत कार्यालयों में जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं नगरीय निकायों में महापौर/अध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा एवं बड़े गांवो में गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण कर सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाया जाएगा।
जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह चूंकि प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगा, इसे देखते हुये जिला मुख्यालय में स्थित शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम यथासंभव प्रातः 8 बजे के पूर्व सम्पन्न कर लिया जाएगा, ताकि उन कार्यालयों के अधिकारी, कर्मचारीगण जिले के मुख्य समारोह में भाग ले सकें।
विभाग, कार्यालय प्रमुख द्वारा उनके कार्यालय में ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ध्वजारोहण के पश्चात् सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान (जन-गण-मन) गाया जाएगा। कोविड 19, तथा कोविड के नये वेरिएंट ‘ओमीक्रोन‘ के प्रसार को देखते हुए इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में झांकियों की प्रस्तुति नहीं होगी।
इस वर्ष कोविड-19 तथा कोविड के नये वेरिएंट ‘ओमीक़ोन के फैलाव के मद्देनजर ‘स्कूली बच्चों का कार्यक्रम‘ तथा ‘अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। गणमान्य अतिथियों को भी सीमित संख्या में आमंत्रित किया जायेगा। बैठक व्यवस्था में भी सामाजिक, व्यक्तिगत दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा। जिला, ब्लाक, पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में किसी भी स्थिति में स्कूली छात्र,छात्राओं को एकत्रित नहीं किया जायेगा।
सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी की रात्रि में प्रदेश के सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों , राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाएगी।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संबंधित क्षेत्रों में मतदान दिवस 20 जनवरी को समान्य अवकाश की घोषित, जिले में 1 जनपद सदस्य, 6 सरपंच और 11 पंच के पद के लिए होगा मतदान

Thu Jan 20 , 2022
जांजगीर-चांपा, 20 जनवरी, 2022/ छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य शासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत आम/उप निर्वाचन 2021-22 के मतदान दिवस 20 जनवरी को संबंधित क्षेत्रों में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।जिला निर्वाचन अधिकारी के जारी पत्र के अनुसार जिले में 1 जनपद सदस्य (पामगढ़ जनपद के […]

You May Like

Breaking News

advertisement