पंचकूला माजरी चौक पर बनेगा शहर का पहला तीन स्तरीय मार्ग

पंचकूला माजरी चौक पर बनेगा शहर का पहला तीन स्तरीय मार्ग।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के साथ बैठक में एचएसवीपी के वरिष्ठ अधिकारियों ने पेश किया ब्योरा।
पंचकूला शहर को मिलेगी एचएसवीपी से बड़ी सौगात।
सेक्टर 7, 11 और 17 की रेहड़ी मार्केट्स में बनेंगे पक्के बूथ।

पंचकूला, 7 जून :
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) से पंचकूला शहर को बड़ी सौंगातें मिलने जा रही है। सघन यातायात वाले माजरी चौक पर शहर का पहला तीन स्तरीय मार्ग बनेगा। इससे सेक्टर 1 और 2 की तरफ से घग्गर पार के सेक्टरों की ओर बिना सिग्नल के आवागमन हो सकेगा। इसके साथ ही सेक्टर 7, 11 और 17 स्थित रेहड़ी मार्केट्स में पक्के बूथ विकसित किए जाने की योजना है। खड़ग मंगोली में नवीनतम तकनीक पर आधारित शमशान घाट बनाया जाएगा। यहां डेढ़ एकड़ भूमि पर ‘स्मृति वन’ विकसित होगा, जहां लोग अपने दिवंगत परिजनों की यादें ताजा रखने के लिए पौधे लगा सकेंगे। प्राधिकरण शहर में कई स्थानों पर बने आशियाना फ्लैट्स का रखरखाव भी करेगा। इसके लिए विशेष अनुदान का प्रबंध किया जा रहा है। हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी समेत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर इन योजनाओं की समीक्षा की।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहर में अनेक स्थानों में बनी झुग्गियों में रहने वाले लोगों का पुनर्वास उनकी प्राथमिकता है। बैठक में पुनर्वास के अनेक विकल्पों पर विस्तृत चर्चा हुई। गुप्ता ने कहा कि एचएसवीपी को इन सभी परिवारों को भूमि उपलब्ध करवानी चाहिए ताकि ये अपने लिए मकान बना सकें। इस पर एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने कहा कि प्राधिकरण इस सुझाव पर गंभीरता से विचार कर रहा है और मामले पर मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण ने खड़क मंगोली में 40 एकड़ और सेक्टर-20 में 20 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली है।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि एमडीसी और सेक्टर 2 से गुजरते नाले के सौंदर्यीकरण के लिए पूरी योजना बन चुकी है। इसके लिए 9.68 करोड़ का टेंडर भी लगा दिया है। जल्द ही इन नालों के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि 30 जून 2024 को तक कार्य पूरा कर दिया जाएगा। इस दौरान बुढ़नपुर गांव में सीवरेज की समस्या के निराकरण, अभयपुर में सामान्तर सीवरेज लाइन बिछाने पर भी चर्चा हुई। बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को कहा कि रैली गांव की मार्केट के लिए पार्किंग क्षेत्र को बरकरार रखा जाए।
शहर में शराब के ठेके के लिए जगह आवंटन पर भी विधान सभा अध्यक्ष ने संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि ठेकों के लिए जगह का आवंटन शहरवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया जाए। सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट में आगजनी के बाद बन रही नई मार्केट की प्रगति की भी समीक्षा की गई। सेक्टर 5 में शालीमार मॉल के आसपास सफाई करवाने की विशेष हिदायत दी गईं।
इसके साथ ही विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से शहर के सेक्टर 31 में डिस्पेंसरी बिल्डिंग का निर्माण के बारे में भी जानकारी मांगी। एमडीसी के सेक्टर 5-बी में फायर स्टेशन का निर्माण, सेक्टर 26 और 27 रोड के साथ घग्घर पर दूसरे कैरेज-वे का निर्माण भी शीघ्र करने को कहा। उन्होंने कहा कि सेक्टर 26 में प्राथमिक विद्यालय के लिए भवन का निर्माण भी किया जाना है। इस पर प्राधिकरण के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि ये सभी कार्य जल्द पूरे कर लिए जाएंगे। एमडीसी सेक्टर 1 के सामने सकेतड़ी रोड पर हाईमास्ट लाइट भी लगाई जाएंगी।
बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के ईओ मानव मलिक, एचएसवीपी के एसडीई अजय बंसल, सीई हरिदत्त शर्मा, एसई राजीव शर्मा, कार्यकारी अभियंता एन.के. पायल, ई.ई.(ई) एके राणा, ई.ई.(एच) डॉ. निधि भारद्वाज, एसडीई डिवीज़न-1 कैलाश काला समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
पंचकूला के सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में बुधवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी, पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल और दूसरे अधिकारियों के साथ बैठक करते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्री मारकंडेश्वर महादेव मंदिर में हुआ संकष्टी चतुर्थी का पूजन

Thu Jun 8 , 2023
श्री मारकंडेश्वर महादेव मंदिर में हुआ संकष्टी चतुर्थी का पूजन। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 संकष्टी चतुर्थी का पूजन करने से मिलती हर कष्ट से मुक्ति : महंत जगन्नाथ पुरी। कुरुक्षेत्र, 7 जून : मारकंडा नदी के तट पर स्थित श्री मारकंडेश्वर महादेव मंदिर ठसका मीरां […]

You May Like

advertisement