पंचकूला में बढ़ेगी नजदीकियां,कालका – जीरकपुर हाईवे पर बनेंगे बड़े रास्ते, जाम से मिलेगा छुटकारा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

सेक्टर 20 -21 और 12 -12 ए के टी – प्वाइंट पर 13 साल से समस्या।
50 करोड़ का टेंडर जारी, 12 माह में पूरा करना होगा कार्य।

पंचकूला, 6 जुलाई :
पंचकूला शहर के बीच से निकलते कालका – जीरकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ का आवागमन सुगम होने जा रहा है। विधान सभा अध्यक्ष एवं पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता के अथक प्रयासों से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने यहां 2 बड़े पुल बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनने वाले इन दोनों पुलों पर करीब 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कार्य का जिम्मा लेने वाली कंपनी को यह कार्य 12 माह में पूरा करना होगा। कंपनी को 10 साल तक इस प्रोजेक्ट का रखरखाव भी करना होगा। इसके अलावा सेक्टर 12 ए और इंडस्ट्रियल एरिया वाले प्वाइंट पर भी एक पुल बनेगा। उसके लिए अलग से टेंडर जारी किया जाएगा।
सेक्टर 20, 21, 12 और 12ए समेत कई सेक्टरों के लोगों को हाईवे के आरपार जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सेक्टर 20 और 21 के सामने ट्रैफिक जाम की समस्या दिनोंदिन गहराती जा रही है। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता गत 7 वर्षों से इस समस्या का निराकरण करने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वे अनेक बार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर चुके हैं। इस मसले को लेकर वे कई बार पत्र भी लिख चुके हैं। गत दिनों विस अध्यक्ष ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सम्मुख भी यह मांग रखी थी। उनकी मांग पर मुख्यमंत्री ने मई माह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के सोनीपत दौरे के दौरान यह मामला रखा।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि कालका-जीरकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सेक्टर 20 और 21 के टी-प्वाइंट पर 60 मीटर चौड़ा रास्ता बनाया जाएगा। ऐसा ही एक रास्ता सेक्टर 12 और 12 ए की सड़क से हाईवे पर बनने वाले टी-प्वाइंट पर बनेगा। दोनों पुलों पर करीब 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे शहरवासियों को सुबह-शाम लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में कालका – जीरकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा किया गया था। लेकिन उस समय यह कार्य ठीक योजना से नहीं किया गया, जिसका परिणाम यह रहा कि लोगों को लाभ मिलने की बजाय की उल्टे समस्या बढ़ गई। गत 7 वर्षों से वे इस समस्या के निराकरण के लिए प्रयासरत हैं।
पंचकूला में कालका – जीरकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रस्तावित पुलों का मानचित्र।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की फाइल फोटो।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समस्त श्यामप्रेमी परिवार द्वारा 374 वां श्री श्याम ताली कीर्तन आयोजित

Wed Jul 6 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र,6 जुलाई : समस्त श्यामप्रेमी परिवार कुरुक्षेत्र द्वारा मंगलवार देर सांय नया बस स्टैंड के शिव मंदिर में 374 वां श्री श्याम ताली कीर्तन आयोजित किया गया। श्यामप्रेमी अजय गोयल ने बताया कि इस ताली कीर्तन में बड़ी संख्या में पहुंचे […]

You May Like

Breaking News

advertisement