देश को आजाद करवाने में हरियाणा के सपूतों ने कायम की थी वीरता की नई मिसाल : कपिल शर्मा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

एसडीएम कपिल शर्मा ने किया उपमंडल शाहबाद में ध्वजारोहण।
पुलिस के जवानों व विभिन्न स्कूल-कॉलेजों ने शानदार परेड का किया प्रदर्शन।
उल्लेखनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित।

शाहबाद 26 जनवरी :- उपमंडल अधिकारी नागरिक कपिल शर्मा ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान और इसके बाद राष्ट्र की एकता व अखण्डता के लिए हरियाणा के सपूतों ने वीरता और बलिदान की नई मिसाल कायम की थी। हमारा प्रदेश वीर सैनिकों की जन्मभूमि है। जहां पर हर दसवां व्यक्ति सेना में देश की सीमाओं पर अपनी सेवाएं दे रहा है। स्वामी विवेकानंद के विचारों को अपनाते हुए युवा देशभक्ति से प्रेरित होकर देश सेवा करने के लिए सेना भर्तियों में बढ़चढ़ कर भाग ले रहे है।
एसडीएम कपिल शर्मा बुधवार को शाहबाद अनाज मंडी के प्रांगण में उपमंडल स्तर पर आयोजित 73 वें गणतंत्र दिवस समारोह में उपमंडल वासियों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले एसडीएम कपिल शर्मा ने गणतंत्र दिवस के उपमंडल स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण करने उपरांत परेड की सलामी ली। इससे पूर्व एसडीएम कपिल शर्मा ने शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस कार्यक्रम में शुगर फेड के चेयरमैन एवं शाहबाद विधायक रामकरण काला भी मौजूद रहे। एसडीएम ने आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों के साथ-साथ उन जांबाज जवानों को भी सलाम करते कहा कि यह गर्व की बात है कि आजादी की लड़ाई के दौरान और इसके बाद राष्ट्र की एकता व अखण्डता के लिए हरियाणा के सपूतों ने वीरता और बलिदान की नई मिसाल कायम की है। हमारा प्रदेश वीर सैनिकों की जन्मभूमि है। जहां पर हर दसवां व्यक्ति सेना में देश की सीमाओं पर अपनी सेवाएं दे रहा है। स्वामी विवेकानंद के विचारों को अपनाते हुए युवा देशभक्ति से प्रेरित होकर देश सेवा करने के लिए सेना भर्तियों में बढ़चढ़ कर भाग ले रहे है।
उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के फलस्वरूप प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात की दर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला हेल्पलाइन-1091 और दुर्गा शक्ति एप, दुर्गा शक्ति रैपिड एक्सन फोर्स और दुर्गा शक्ति वाहिनी की स्थापना की गई है।महिलाओं के विरुद्ध अपराधों से निपटने के लिए प्रदेश में नए महिला पुलिस थाने स्थापित किए गए है। राज्य सरकार ने युवा शक्ति को सही दिशा देने के लिए एक तरफ जहां उन्हें रोजगारोन्मुखी शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ खेलों में भविष्य बनाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। खिलाडिय़ों को श्रेणी-एक से चतुर्थ श्रेणी तक के पदों की सीधी भर्ती में आरक्षण दिया गया है। नए पुरस्कार शुरू किए है और पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है। युवाओं को नौकरी के लिए बार-बार आवेदन करने व फीस भरने से छुटकारा दिलाने के लिए एकल पंजीकरण की सुविधा शुरू की गई है। बार-बार प्रतियोगी परीक्षा से निजात दिलाने के लिए कॉमन पात्रता परीक्षा का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में आउटसोर्सिंग से जुड़ी सरकारी सेवाओं में ठेका प्रथा बंद करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया गया है।
उपमंडल स्तरीय कार्यक्रम में परेड के दौरान हरियाणा पुलिस के जवान, एनसीसी आर्य कन्या गुरुकुल स्कूल शाहबाद, एनएसएस राजकीय स्कूल शाहबाद, एमएन कालेज शाहबाद, राजकीय स्कूल खरींडवा ने शानदार मार्च पास्ट की प्रस्तुती दी। इस परेड में गीता विद्या मंदिर शाहबाद द्वारा बैंड की प्रस्तुती दी गई। इस मार्च पास्ट कार्यक्रम में प्रथम स्थान पर हरियाणा पुलिस की टुकड़ी, द्वितीय स्थान पर एनसीसी आर्य कन्या गुरुकुल स्कूल शाहबाद की टुकड़ी व तृतीय स्थान एमएन कालेज शाहबाद की टुकड़ी ने प्राप्त किया। उपमंडल प्रशासन द्वारा स्वतंत्रता सेनानी, वार विडो तथा उनके परिजनों को घर पर जाकर सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को दिए प्रशंसा पत्र
उपमंडल प्रशासन द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया। इन सम्मानित होने वालों में वैज्ञानिक डा. कुलदीप सिंह ढींडसा, जीओ गीता परिवार शाहबाद, प्रिंसिपल बलजीत सिंह, लखविन्द्र सिंह, संगीता, अमित कुमार, नरेन्द्र कुमार, कंवरपाल शर्मा, पंकज वर्मा, देश राज, रणवीर सिंह, अजेता, रामकरण, जगन्नाथ, गुरजेंट सिंह, समय सिंह, जसबीर सिंह, संजय, सुखदेव, अशोक कुमार, गुलाब सिंह, नीरज कुमार, अरूण कुमार, भूपिन्द्र, रिंकु कुमार, प्रदीप सिंह, चंद्र कान्ता, महिपाल, दीपक कुमार, ओम प्रकाश, सतीश कुमार को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत हमेशा सभी स्वतंत्रता सेनानियों व महापुरूषों का ऋणी: प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा

Wed Jan 26 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 आत्मनिर्भर भारत का संकल्प ले युवा पीढ़ी: प्रोफेसर सोमनाथ।कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 73 वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में कुलपति ने ली परेड की सलामी। कुरुक्षेत्र, 26 जनवरी : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 73 वें […]

You May Like

Breaking News

advertisement