चिरायु योजना के तहत 1500 बीमारियों का इलाज करवाने के लिए कुरुक्षेत्र के 88 हजार लोग जल्द बनवाएं कार्ड : सुखबीर

चिरायु योजना के तहत 1500 बीमारियों का इलाज करवाने के लिए कुरुक्षेत्र के 88 हजार लोग जल्द बनवाएं कार्ड : सुखबीर।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

सीएमओ डा. सुखबीर सिंह ने वीसी के जरिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश। अपने निकटतम सीएससी सेंटर पर परिवार पहचान पत्र ले जाकर बनवाएं चिरायु कार्ड।

कुरुक्षेत्र 2 फरवरी : जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में पात्र प्रार्थी अपना चिरायु कार्ड बनवाकर 1500 तरह की बीमारियों का इलाज करवा सकते है। इसके लिए पात्र बचे 88080 प्रार्थी अपने निकटतम सीएससी सेंटर पर जाकर चिरायु कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए प्रार्थी को परिवार पहचान पत्र की प्रति साथ में ले जानी होगी।
सीएमओ डा. सुखबीर सिंह ने चिरायु योजना के तहत कार्ड बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इससे पहले सीएमओ डा. सुखबीर सिंह, डिप्टी सीएमओ एवं नोडल अधिकारी डा. रमेश सभ्रवाल ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सीएमओ ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में अब 3 लाख 22 हजार 755 चिरायु कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शेष 88080 पात्र व्यक्तियों के चिरायु कार्ड जल्द से जल्द बनाए जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों को जागरूक करके पात्र व्यक्तियों के चिरायु कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया करवाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी सीमा को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपए किया गया है। यह योजना पूरी तरह से कैशलेस, पेपरलेस, पारदर्शी, डिजिटल और आईटी संचालित है, जो पूरे हरियाणा में कुल 729 सार्वजनिक और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में पीएमजेएवाई दिशा-निर्देशों के अनुसार मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाती है। व्यक्ति को केवल अस्पताल में जाकर परिवार पहचान पत्र आईडी बतानी है और अपने इलाज की सुविधा प्राप्त करनी है। चिरायु हरियाणा योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। चिरायु हरियाणा योजना के अंतर्गत दिव्यांगजन भी कवर किए जाएंगे। जिले में एसईसीसी सूची में शामिल परिवारों के अलावा ऐसे सभी अंत्योदय परिवारों, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने के लिए ही चिरायु हरियाणा योजना शुरू की गई है। चिरायु योजना में शामिल किए जाने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का ईलाज का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अभी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों में 1500 प्रकार की बीमारियों का इलाज मिल रहा है। हरियाणा सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में इन बीमारियों का इलाज मिले। इसके लिए जिन अस्पतालों में आईसीयू नहीं है, वहां पर आईसीयू की व्यवस्था की जा रही है और विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती भी की जाएगी। जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तो आयुष्मान भारत या चिरायु योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त करता है, लेकिन राज्य सरकार का प्रयास है कि व्यक्ति निरोगी रहे और बीमार न पड़े। इसके तहत प्रथम चरण में सभी अंत्योदय परिवारों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की बीमारी का पहले से ही पता लग जाए और व्यक्ति बीमार न पड़े।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुवि के विधि विभाग की डॉ. प्रीति जैन ने संभाला यूजीसी-एचआरडीसी केन्द्र की निदेशिका का पदभार

Thu Feb 2 , 2023
कुवि के विधि विभाग की डॉ. प्रीति जैन ने संभाला यूजीसी-एचआरडीसी केन्द्र की निदेशिका का पदभार। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 02 फरवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार विधि विभाग की प्रोफेसर डॉ. प्रीति जैन ने गुरुवार को यूजीसी मानव […]

You May Like

Breaking News

advertisement