आज़मगढ़:ईवीएम मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण


आजमगढ़ 22 जनवरी– विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 को निर्विघ्न, शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी की अध्यक्षता में नेहरू हाल के सभागार में ईवीएम मास्टर ट्रेनरों को प्रथम पाली 10ः00 बजे से 1ः00 बजे तक एवं द्वितीय पाली 2ः00 बजे से 5ः00 बजे तक प्रशिक्षण दिया गया।
जिलाधिकारी ने बताया कि ईवीएम मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने उपरान्त मतदान कार्य में तैनात जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं मतदान कार्मिकों को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस अवसर पर स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर ईवीएम/वीवी पैट, इं0 कुलभूषण सिंह द्वारा मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि वीवी पैट को मतदान केन्द्रों तक वाहनों के माध्यम से सुरक्षितपूर्ण ढ़ंग से ले जायेंगे। मतदान के 01 घण्टा पूर्व वीवी पैट का कनेक्शन करा लिया जायेगा, बैलेट यूनिट को वीवी पैट से एवं वीवी पैट को कन्ट्रोल यूनिट से कनेक्ट करायेंगे। इसी के साथ ही वीवी पैट में यह भी ध्यान रखेंगे कि वीवी पैट लॉक पोजीशन में है या नही एवं बैटरी को भी चेक कर लें। यदि कोई कमी पायी जाती है तो तत्काल अपने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचित करेंगे। उन्होने बताया कि मतदान के दिन मॉक पोल मतदान शुरू होने से 90 मिनट पूर्व करना है। साथ ही मॉक पोल कराने का प्रमाण पत्र भी टीम द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। यदि मॉक पोल के दौरान कोई कमी पायी जाती है तो इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी पोलिंग टीम की होगी।
इसी के साथ ही स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान के समय पी1, पी2, पी3 के अधिकारी/कर्मचारी क्या-क्या करेंगे, उसके बारे में विस्तार से बताया गया।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा नेहरू हाल के प्रांगण का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गंदगी पाये जाने पर अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत एके सिंह को निर्देश दिये कि प्रांगण की साफ-सफाई कराते हुए प्रांगण को स्वच्छ रखें, जिससे प्रांगण में किसी भी प्रकार की कोई गंदगी न हो।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा नेहरू हाल से पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक जाने वाले सम्पर्क मार्ग का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत को निर्देश दिये कि सम्पर्क मार्ग पर जो भी दुकानें स्थित है, उन दुकानों से निकलने वाले कूड़े को रखने के लिए बड़े-बड़े डस्टबिन रखवायें, जिससे दुकानदार पालीथीन एवं कूड़ा-करटर को इधर-उधर न फेकें। इसके बाद भी यदि दुकानदारों द्वारा कूड़ा-करकट इधर-उधर फेंका जाता है तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने कहा कि बनाये जा रहे सम्पर्क मार्ग को संबंधित अधिकारी से सम्पर्क कर एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान कलेक्ट्रेट भवन के दीवार पर एक व्यक्ति द्वारा मूत्र विसर्जन करते हुए पाया गया, जिस पर उस व्यक्ति द्वारा पानी एवं झाड़ू से साफ किया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, एसडीएम सदर जेआर चौधरी, अभिहीत अधिकारी डॉ0 दीनानाथ यादव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: कांगेस की पहली लिस्ट में हरीश रावत व हरक सिंह के नाम नही,

Sun Jan 23 , 2022
देहरादून:बीजेपी की पहली लिस्ट जारी करने के दो दिन बाद कांग्रेस ने भी उत्तराखंड विधानसभा चुनाव  के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट शनिवार देर रात जारी कर दी। 53 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में प्रदेश कांग्रेस के सबसे बड़े नेता हरीश रावत और हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए […]

You May Like

Breaking News

advertisement