एफएसटी, एसएसटी एवं वीएसटी टीम के सदस्यों को आगामी विधानसभा  निर्वाचन हेतु दिया गया प्रशिक्षण

जांजगीर-चांपा 06 अक्टूबर 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुये निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराने और चुनाव से जुड़ी बारीकियां बताने के लिए चुनाव में लगाए गए अधिकारी-कर्मचारियों को नवीन ऑडिटोरियम में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एसपी वैद्य ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को एक टीम भावना से कार्य करने, निर्वाचन आयोग के दिशा अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।
आडिटोरियाम में एफएसटी, एसएसटी एवं वीएसटी की जानकारी उड़नदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो निगरानी दल को निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान मास्टर ट्रेनर ने पीपीटी के माध्यम से बताया कि निर्वाचन व्यय से संबंधित शिकायत सूचनाओं, संवेदनशील घटनाओं और सार्वजानिक रैलियों के दौरान कड़ी नजर रखना है। सूचना प्राप्त होते ही शिकायत का निराकरण करते हुए कार्यवाही की जाएगी। सभी दल के अधिकारी कर्मचारी आरओ एवं एआरओ के निर्देशन में कार्य करेंगे। उन्होंने उड़नदस्ता में शामिल अधिकारी कर्मचारियों से कहा कि किसी भी घटना या निर्वाचन अपराध की सूचना मिलते ही तुरंत कार्यवाही करेंगे। उन्होंने कहा कि नगदी या अवैध शराब जप्ती की खबर मिलते ही उड़नदस्ते तुरंत मौके पर पहुंचकर वीडियोग्राफी करायंेगे। आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन व प्रचार व्यय के मामलों की पहचान करेंगे, प्रतिदिन अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। चुनाव प्रचार में उपयोग में आने वाले प्रत्येक वाहन का प्रकार पंजीयन क्रमांक, मंच का साईज, कुर्सियां की संख्या, कट आउट की संख्या, फ्लेक्स व फ्लेक्स पर अंकित अक्षरों की साईज तथा अन्य व्यय से संबंधित सामग्री को चिन्हित किया जाएगा। इस दौरान उन्हें मास्टर ट्रेनर ने सी-विजिल एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि इसके माध्यम से शिकायत प्राप्त होते की दल सक्रिय होगा। फील्ड टीम द्वारा कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए आवश्यक कार्यवाही के बाद रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा स्थिति की जानकारी अपलोड करने की कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एसपी वैद्य, अपर कलेक्टर श्री गुड्डूलाल जगत, जिला पंचायत सीईओ श्री आर.के.खुंटे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती निशा नेताम मड़ावी, सर्व एसडीएम एवं तहसील एवं सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा विभिन्न नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिले में केले की वाणिज्यिक फसल से किसान हो रहे समृद्ध

Fri Oct 6 , 2023
शासन की योजनाओं से प्रेरित होकर जिले के किसानों का धान के बदले उद्यानिकी फसलों की ओर बढ़ रहा रूझान जांजगीर-चांपा 6 अक्टूबर 2023/ शासन की योजनाओं से प्रेरित होकर जिले के किसानों में धान के बदले उद्यानिकी फसलों की ओर रूझान बढ़ रहा है। जिससे जिले में केले एवं […]

You May Like

advertisement