शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखा जाएगा

जांजगीर-चांपा, 30 जनवरी, 2022/ भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखा जाएगा।
इस संबंध में राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा परिपत्र जारी किया गया है। इसके तहत 30 जनवरी को सुबह 11 बजे देश भर में दो मिनट का मौन रखा जाना चाहिए और काम तथा गतिविधियों को रोक दिया जाना चाहिए। जहाँ कहीं संभव हो, दो मिनट के मौन की अवधि शुरू होने तथा समाप्त होने की सूचना सायरन बजाकर या आर्मी गन से दी जानी चाहिए। सायरन 10.59 बजे से 11 बजे तक बजाए जाने चाहिए और दो मिनट के बाद 11.02 बजे से 11.03 बजे तक पुनः क्लीयर सायरन बजाए जाने चाहिए। 
जहाँ सायरन उपलब्ध हो वहां यह कार्यविधि अपनाई जानी चाहिए। सिगनल/सायरन (जहाँ उपलब्ध हो), सुनकर सभी व्यक्ति खड़े हो जाएं और मौन धारण करें। जिन स्थानों पर सिगनल की कोई व्यवस्था न हो वहाँ पूर्वान्ह 11 बजे दो मिनट का मौन रखने के लिए सभी संबंधितों को उपयुक्त अनुदेश दिए जा सकते हैं।
विगत समय में यह देखा गया है कि यद्यपि कुछ कार्यालयों में दो मिनिट का मौन रखा जाता है, परंतु आम-जनता इस अवसर की गंभीरता पर ध्यान दिए बिना सामान्य रूप से अपने काम में लगी रहती है जो अप्रिय परिलक्षित होती है। शहीदों की स्मृति के रूप में मनाए जाने वाले शहीद दिवस को उचित गंभीरता से एवं जनता के और बेहतर सहयोग से मनाए जाने को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए। 
इस आयोजन के संबंध में शैक्षणिक संस्थाओं और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को जिला प्रशासन द्वारा समुचित अनुदेश जारी किए जाए। इस दिन के महत्व को प्रसारित करने हेतु भारत की स्वतंत्रता में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की भूमिका तथा राष्ट्रीय एकता से संबंधित विषय पर हाएर्बिड/आॅनलाइन मोड में भाषण और वार्ताएं आयोजित किए जाएं।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ग्राम पंचायत दर्राभाठा के उचित मूल्य दुकान संचालन हेतु आवेदन 11 फरवरी तक आमंत्रित

Sun Jan 30 , 2022
जांजगीर-चांपा, 30 जनवरी, 2022/ जांजगीर-चांपा जिले के विकासखंड जैजैपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत दर्राभाठा में शासकीय उचित मूल्य दुकान रिक्त होने पर इच्छुक संस्थाओं से आवेदन पत्र निम्नलिखित शर्तों के अधीन 11 फरवरी 2022 तक कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सक्ती में कार्यालयीन समय पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।    […]

You May Like

Breaking News

advertisement