जनता के एकजुटता के बदौलत ही बचेगी लोकतांत्रिक मूल्य-उर्मिलेश

जनता के एकजुटता के बदौलत ही बचेगी लोकतांत्रिक मूल्य,,,,,उर्मिलेश
अररिया
छाँव फाउंडेशन द्वारा आयोजित भारतीय लोकतंत्र: संभावनाएं और चुनौतियां विषय पर व्याख्यान के लिए राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश जी सोमवार शाम को शहर के जिला परिषद सभागार में पहुँचे । जहां देर शाम तक चले कार्यक्रम में देश के वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश ने अपने व्याख्यान में कहा कि आज देश में लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाने की आवश्यकता है । हमें संविधान के तहत मिले अधिकारों को समाप्त करने वाली शक्तियों के विरुद्ध एकजुट होने का समय आ गया है । उर्मिलेश ने कहा कि देश में जो क्षेत्रीय पार्टियां है, उनको एक साथ एक प्लेटफार्म पर आना होगा, क्षेत्रीय पार्टियां ही भाजपा को सत्ता से हटा सकती है । देश में क्षेत्रीय पार्टियों का रहना अवश्यक है। देश और राज्य में फैले नफरत को मिटाने के लिए फिलहाल गठबंधन की सरकार ही उचित है। अपने व्याख्यान के बाद उर्मिलेश ने व्याख्यान सुनने आये लोगों के सवालों का जवाब भी दिया । एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आज कारपोरेट व्यवस्था ने मीडिया के स्वरूप को भी बदल कर रख दिया है, और यही कारण है कि एक ही प्रकार की खबरें सभी मीडिया में प्रकाशित और प्रसारित की जा रही है ,जो लोकतंत्र के लिए घातक है । उन्होंने कहा कि आज शासन व्यवस्था पर कारपोरेट शक्तियां हावी हो गई है, जिसके कारण महंगाई एवं बेरोजगारी बढ़ाती जा रही है । देश में एक प्रकार के विचारधारा को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे लोकतंत्र को खतरा उत्पन्न हो गया है ।
उर्मिलेश ने जोर देकर कहा कि आज देश में मजबूत विकल्प बनाने के लिए सभी को एक काॅमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत एकजुट होना होगा, अन्यथा आने वाले समय में स्थितियां बहुत चुनौतीपूर्ण और भयावह होगी । उन्होंने सांप्रदायिकता, देश की मौजूदा स्थितियां, अल्पसंख्यक पर हो रहे हमले , संवैधानिक अधिकारों, मौजूदा लोकतंत्र में मीडिया का भविष्य जैसे कई अहम मुददों पर बेबाकी से जवाब दिया । छाँव फाउंडेशन के सचिव डाॅ जाह़िद अनवर ने छाँव फाउण्डेशन द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया । मंच संचालन फाउंडेशन के अध्यक्ष दिपक दास ने बखूबी निभाया । धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ पत्रकार परवेज़ आलम अलीगढ़ ने किया । कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ पत्रकार सुदन सहाय, पत्रकार परवेज आलम, आफ़फान कामिल , सिबतेन अहमद, सबीरुल हक, रजी अनवर, डॉ ऋषभ , आमिर रजा ,तौसीफ अनवर , इबरार सिद्दीकी, प्रो साजिद आलम ,जलीस अहमद ,यजदान मिर्जा, इमरान अंसारी, निसार अहमद ,सैयद मुदस्सिर, बाबुल, तारिक अनवर ,सरफराज आलम, सरफराज आलम आदि मुस्तैद दिखे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दीप प्रज्वलित कर किया गया 5 दिवसीय गैर आवासीय चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

Fri Sep 2 , 2022
दीप प्रज्वलित कर किया गया 5 दिवसीय गैर आवासीय चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन अररियाजिले के फारबिसगंज प्रखंड अंतर्गत मध्य सह माध्यमिक विद्यालय मधुबनी में बुधवार से 5 दिवसीय एफएलएन बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के चहक मॉड्यूल आधारित गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन मास्टर ट्रैनर मिथुन कुमार, बिरेन्द्र […]

You May Like

advertisement