उतराखंड: बाकी बचे 17 टिकटो से पहले हरदा का आखिरी स्ट्रोक,

हरीश रावत….

एक आवश्यक कर्तव्य की पूर्ति के लिए कुछ दिन दिल्ली में रहने के बाद अब उत्तराखंड के लिए प्रस्थान कर रहा हूंँ, मन बहुत आह्लादित है। चुनाव की प्रक्रिया अब चरम की ओर बढ़ने के लिए तैयार है, 28 जनवरी नामांकन की अंतिम तिथि के बाद हमें सब कुछ चुनाव प्रचार में झौंकना पड़ेगा। इस उद्देश्यपूर्ण प्रस्थान/यात्रा के मौके पर चुपके-चुपके से मेरे कानों में बहुत ही भाव पूर्ण तरीके से कह रहा है कि हरीश रावत कर्मभूमि उत्तराखंड और उत्तराखंडियत तुम्हारी प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस चुनाव में यदि कांग्रेस का बहुत कुछ दांव पर है और मेरा भी बहुत कुछ दांव पर है तो उत्तराखंड और उत्तराखंडियत का भी बहुत कुछ दांव पर है। उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था और अनेका अनेक विभागों की आंतरिक व्यवस्थाएं विशेष तौर पर शिक्षा और स्वास्थ्य का ढांचा पूरी तरीके से चरमरा गया है। उत्तराखंडियत, इस सरकार के लिए जो आज है एक अपरिचित शब्द है। राज्य आंदोलन की भावनाएं, जिन भावनाओं को दूर गांव में रह रहा व्यक्ति याद करने और उन्हें गुनगुनाने का प्रयास कर रहा है, उसके कानों में हर समय सहस्त्र घंटों का उद्घोष “आज दो-अभी दो, उत्तराखंड राज्य दो” गूंज रहा है,

उसको लक्ष्यगत उच्चारित नारे उसके मन को गुदगुदा रहे हैं, मगर इन 5 सालों के अंतराल ने उसकी प्रतीक्षा को कि वो भी विकास में सक्रिय साझेदार बन सकेगा, एक सम्मानपूर्ण जिंदगी का हकदार बन सकेगा, उसकी प्रतीक्षा कुछ लंबी होती जा रही है। हरेला, चैतोला, उत्तरायणी, फूलदेई, केवल उस तक सीमित रहती जान पड़ रही है, उसकी अपनी बनाई हुई सरकार इन सरोकारों को भूल रही है, झूमेलो और झोड़ा अब उसे सरकार की प्राथमिकता में नजर नहीं आ रहे हैं, वो प्रतीक्षारत है उन मधुर गीतों और कंठ स्वरों को सुनने के लिए मगर अब सरकार का ध्यान उस तरफ नहीं है, उसके अपने पकवान, परंपरागत अन्न, वस्त्र और आभूषण केवल कुछ लोगों की चर्चाओं में हैं। लगता है सरकार जानबूझकर उनको विस्मृत कर देना चाहती है/भूल जाना चाहती है। भाषा-बोली, अपनत्व गुण और मडुवे की कहानी ऐसा लगता है कि कभी दादा-दादी से ही सुनते थे। आज की सरकार की प्राथमिकताओं में ये शब्द हट गए हैं, उनकी प्राथमिकताओं में गांव, गाड़-गधेरे, डांडे-कांडे सब दूर हो गए हैं, जिन्होंने उत्तराखंड और उत्तराखंडियत के कंठ स्वरों को गुंजायमान किया उनकी समझ में यह आ ही नहीं पा रहा है कि ये क्या हो रहा है!
कोई मुझसे कह रहा है कि हरीश रावत तुमने 14 साल बाद जिन प्राथमिकताओं को निर्धारित किया था, लड़ते, संघर्ष करते उत्तराखंडियत की जिन लकीरों को खींचा था, वो लकीरें पुकार-पुकार के कह रही हैं क्या ये आगे भी उकेरी जाएंगी? ये और गहरी होंगी? क्या उत्तराखंडियत का झंडा और ऊंचाई पर फहराएगा? चुनौती आज सत्ता की नहीं है, वो कांग्रेस की चुनौती है, वो हरीश रावत की चुनौत हैै, मगर उत्तराखंड के लोगों की चुनौती उत्तराखंडियत और अपनी परंपराओं व संस्कारों, अपनी संस्कृति, अपने राज्य आंदोलन की मूल भावना की रक्षा करना है। वो इस घने होते कोहरे में इस चुनाव को एक आशा के तौर पर देख रहे हैं और मैं उन सभी आशावान लोगों से कहना चाहता हूंँ कि, एक राजनीतिक व्यक्ति के तौर पर यह सत्यता है कि हम सरकार बनाने की लड़ाई भी लड़ रहे हैं। मगर मैं उतनी ही शिद्दत से उत्तराखंड, उत्तराखंडियत और राज्य आंदोलन की मूल भावनाओं को फिर राज्य की प्राथमिकताओं में लाने की लड़ाई भी लड़ रहा हूंँ। यदि ये समय के बदलते परिवेश में उत्तराखंड के लिए एक अंतिम अवसर है, उत्तराखंडियत के झंडे को बुलंद करने का तो मेरे लिए भी यह एक अंतिम अवसर है कि मैं, उत्तराखंड के लिये कुछ ऐसा करके जाऊं जिसकी सबको चाहत है, जो सबका अभीष्ट है, जो हमारे ईष्ट देवता, कुल देवता का आदेश है।
मेरी कोशिश रहेगी कि इस चुनाव में आपके दिल की इस चाहत के लिए मैं प्राण-प्रण से काम कर सकूं, आप की विजय के लिए, उत्तराखंड और उत्तराखंडियत की विजय के लिए, आप सबका आशीर्वाद प्रार्थित।
“जय हिंद, जय उत्तराखंड-जय उत्तराखंडियत”।
———- Harish RawatUttarakhand

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: लालकुआं पुलिस चैकिग अभियान,

Mon Jan 24 , 2022
सलक । पुलिस चेकिंग अभियान । रिपोर्टर । जफर अंसारी लालकुआं । लालकुआं पुलिस द्वारा लगातार चेक पोस्ट पर बाहर से आने वाली गाड़ियों की कड़ाई से चेकिंग की जा रही है । इसके मद्देनजर उनसे पूछा भी जा रहा है क्या आप लोग कहां से आ रहे हैं । […]

You May Like

Breaking News

advertisement