उत्तराखंड:रक्षा बंधन पर बन रहा है ऐसा योग, जाने राखी बांधने का शुभ मुहूर्त


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन का पावन पर्व मनया जाता है। इस साल 22 अगस्त, रविवार को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिन बहन भाई को राखी बांधती हैं और भाई बहन की रक्षा करने का वचन देता है। इस साल रक्षाबंधन का दिन बेहद शुभ है। इस बार 50 साल बाद शुभ योग का निर्माण हो रहा है।
रक्षाबंधन का पर्व इस वर्ष चार विशिष्ट योगों से परिपूर्ण है। पूरे 50 वर्ष बाद सर्वार्थसिद्धि, कल्याणक, महामंगल और प्रीति योग एक साथ बनेंगे। इससे पूर्व वर्ष 1981 में ये चारों योग एक साथ बने थे। इन चारों योगों से रक्षाबंधन का महात्म्य बढ़ गया है। इस मध्य भाई और बहन के लिए रक्षा बंधन की रस्म विशेष कल्याणकारी होगी।
इस साल नहीं है भद्रा का साया
इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया नहीं पड़ रहा है। सूर्योदय से लेकर सायंकाल 05:33 बजे तक कभी भी रक्षा बंधन की रस्म निभाई जा सकती है।
शुभ मुहूर्त
ब्रह्म मुहूर्त- 04:26 ए एम से 05:10 ए एम
अभिजित मुहूर्त- 11:58 ए एम से 12:50 पी एम
विजय मुहूर्त- 02:34 पी एम से 03:26 पी एम
गोधूलि मुहूर्त- 06:40 पी एम से 07:05 पी एम
अमृत काल- 09:34 ए एम से 11:07 ए एम

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:आगामी विधानसभा चुनाव 2022: भाजपा काटने जा रही है विधायकों के टिकट

Sat Aug 21 , 2021
आगामी विधानसभा चुनाव 2022: भाजपा काटने जा रही है विधायकों के टिकट?प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून: राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के उत्तराखंड दौरे के दूसरे दिन भाजपा हरिद्वार के संतों और सैनिकों की वोट साधने की जुगत में है। आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए यह जुगत की जा रही […]

You May Like

advertisement