उतराखंड पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी,नौकरी के नाम पर साइबर ठगी करने वाले आगरा से गिरफ्तार,

चंपावत: चंपावत की बनबसा पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। दरअसल, पुलिस ने इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर साइबर ठगी करने वाले एक गैंग को यूपी के आगरा से गिरफ्तार किया है। पुलिस और एसओजी टीम ने 3 साइबर ठगों से 8 मोबाइल, 20 सिम कार्ड, बैंक पासबुक,1 एटीएम और कई बेरोजगार युवाओं के अलग-अलग डॉक्यूमेंट बरामद किए हैं।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, चंपावत के बनबसा थाने में ज्योति चंद्र ने पुलिस को तहरीर दी थी कि उसके पति त्रिभुवन चंद्र ने इंडिगो एयरलाइन में नौकरी का विज्ञापन देखकर अपना बायोडाटा भेजा, जिसके बाद उसके पास तीन अलग-अलग लोगों का फोन आया उन्होंने अपने आपको इंडिगो एयरलाइंस का अधिकारी बताकर नौकरी दिलाने के नाम पर 2 लाख 55 हजार की धोखाधड़ी की। इस मामले में बनबसा में मुकदमा पंजीकृत कर एसओजी और पुलिस टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम द्वारा साइबर सर्विलांस सेल की मदद से फोन पे, गूगल पे, पेटीएम और ऑनलाइन बैंकों की डिटेल के माध्यम से साइबर थर्मल की पहचान की गयी और पुलिस टीम द्वारा कुल 3 साइबर ठगों को आगरा से गिरफ्तार कर लिया गया।

बेरोजगार युवकों से करते हैं ऑनलाइन ठगी

पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा ने जानकारी देते हुए बताया कि तीनों साइबर ठग आगरा, उत्तर प्रदेश के स्थानीय मिंटू गैंग नाम से विख्यात गिरोह के सदस्य है, उक्त गैंग के सदस्यों द्वारा क्विकर ऐप में जाकर पैकेज खरीदा जाता हैं और उन पैकेजों में उन्हें बेरोजगार युवकों के रिज्यूम मिल जाते हैं। उन रिज्यूम के माध्यम से वे बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने के नाम पर फोन कर ऑनलाइन ठगी करते हैं। यह लोग अपने गैंग को आगरा, उत्तर प्रदेश तथा दिल्ली से संचालित करते हैं तथा छोटे छोटे गैंग बनाकर कई क्षेत्रों में फैलकर काम करते है। पूछताछ में इनके द्वारा कई अन्य राज्यों के बेरोजगार युवकों के साथ भी ऑनलाइन ठगी किए जाने की बात कबूली गई है जिसके संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जा रही हैं।

साइबर ठगी में पकड़े गए आरोपियों में नाइमा जहीर खान, हरेंद्र उर्फ मिंटू और कृष्णा को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी के समय आरोपियों के पास से 8 मोबाइल, 20 सिम कार्ड, बैंक पासबुक ,1 एटीएम और कई बेरोजगार युवाओं के अलग-अलग डॉक्यूमेंट बरामद किए गए हैं। इन साइबर अपराधियों से ठगी की रकम बरामद करने के भी प्रयास किए जा रहे है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: गोली मारकर हत्या व बाइक छिनकर भागने वाला 05 हजार का इनामिया अभियुक्त दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार, कई मुकदमें दर्ज

Mon Jul 11 , 2022
थाना- देवगांवगोली मारकर हत्या व बाइक छिनकर भागने वाला 05 हजार का इनामिया अभियुक्त दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार, कई मुकदमें दर्जदिनांक 20.10.2013 को थाना स्थानीय पर वादी मो0 आरिफ उर्फ गुड्डू पुत्र मुख्तार अहमद निवासी बैरीडीह थाना देवगांव जनपद आजमगढ़ द्वारा थाना स्थानयीय पर लिखित तहरीर दी गयी कि नदीम […]

You May Like

advertisement