भारतीय फल-सब्जियों को नेपाल ले जाने पर लगेगा वैट

संवाददाता :लक्ष्मण मिश्रा नौतनवां

भारतीय फल-सब्जियों को नेपाल ले जाने पर लगेगा वैट:नेपाल सरकार का फरमान, 13 प्रतिशत वैट की होगी वसूली, नेपाली व्यापारियों ने उत्पाद लेने बंद किये

नेपाल सरकार के एक नए फरमान के बाद नेपाल कस्टम ने भारतीय फल सब्जियों पर वैट लेना प्रारंभ कर दिया है। इसके कारण आलू, प्याज सहित फलों आदि का नेपाल होने वाला निर्यात प्रभावित हो गया है।महराजगंज जिले के सोनौली सीमा पर दर्जन भर गाड़ियों में फल और सब्जियां नेपाल न जा पाने से सड़ने के कगार पर हैं। बताया जा रहा है कि नेपाल में हुए बजट भाषण के दौरान नेपाल सरकार ने आयातित भारतीय फल और सब्जियों पर 13 प्रतिशत वैट लेने की घोषणा की है।इसके बाद से ही नेपाली व्यापारियों ने भारतीय उत्पाद लेना बंद कर दिया है।
महाराजगंज में सीमा पर लगी ट्रकों की लाइन

भारत से नेपाल एक्सपोर्ट होने वाला आलू प्याज सहित फलों पर पहले सिर्फ सीमा शुल्क कस्टम भंसार ही लगता था। नेपाल सरकार के इस फैसले के बाद से भारत के कारोबारियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। नेपाली व्यापारियों ने 13 प्रतिशत वैट लगने के बाद से ही भारतीय उत्पाद लेना बंद कर दिया है। जिसकी वजह से फल एवं सब्जियों से भरी गाड़ियां रास्ते से ही वापस लौट रही हैं। इतना ही नहीं इसकी वजह से गाड़ियों की लोडिंग भी बंद है। जिससे मंडी के मजदूरों सहित बड़े व्यापारियों पर भी इसका खासा असर देखने को मिल रहा है।

मप्र, कर्नाटक समेत कई राज्य करते थे सप्लाई

बता दें कि भारत नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर मध्यप्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र के अलावा उत्तर प्रदेश के देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, वाराणसी, बस्ती, कानपुर सहित महराजगंज के सीमावर्ती क्षेत्रों से फल एवं सब्जियों को नेपाल भेजा जाता था। जिसका निर्यात काफी हद तक प्रभावित हो चुका है। इतना ही नहीं भारतीय मालवाहक ट्रक अब बीच रास्ते से ही वापस लौटने लगे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धरा को हराभरा रखने का लिया गया संकल्प

Tue Jun 6 , 2023
संवाददाता :खुशहाल अहमद महराजगंज नौतनवा वैशवारा न्यूज एजेंसीमहराजगंज। विश्व पर्यावरण दिवस पर उत्साह के साथ अलग-अलग स्थानों पर पौधरोपण किया गया। अधिकारियों के साथ आम लोगों ने भी पौधों को लगाने का संकल्प लिया। पौधों को लगाने के बाद उनकी सुरक्षा पर जोर दिया गया। अधिकारियों ने कार्यालय कक्ष में […]

You May Like

advertisement