झुग्गीवासियों का पुनर्वास योजना में ढिलाई विस अध्यक्ष सख्त

झुग्गीवासियों का पुनर्वास योजना में ढिलाई विस अध्यक्ष सख्त।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

एचएसवीपी अफसरों के साथ बैठक कर जल्द सिरे चढ़ाने के निर्देश।
सेक्टर 32 में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास जल्द।
आशियाना फ्लैट की मुरम्मत का अनुमान बनाने के निर्देश।

चंडीगढ़, 23 नवंबर : पीढ़ियों से पंचकूला की झुग्गियों में गुजर-बसर करने वाले लेबर तबकों के पुनर्वास के लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने वीरवार को विधान सभा सचिवालय में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में झुग्गियों में रहने वाले परिवारों को एक-एक मरला के प्लॉट दिए जाने की योजना पर गंभीर चर्चा हुई। इस दौरान सेक्टर 32 में बनने वाले मेडिकल कॉलेज और शहर में 4 स्थानों पर बने आशियाना इमारतों की मुरम्मत और रख-रखाव पर भी चर्चा हुई।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला की इंदिरा कॉलोनी, राजीव कॉलोनी, खड़ग मंगोली इत्यादि में बनी झुग्गियों में अत्यंत गरीब तबके के लोग रहते हैं। ऐसे परिवारों के लिए आवास की व्यवस्था करना प्रदेश और केंद्र सरकार अपना कर्तव्य समझती है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार गरीब से गरीब व्यक्तियों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने झुग्गियों में रहने वाले लोगों के पुनर्वास की घोषणा की है। सरकारी अधिकारियों को इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए गंभीरता से प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि अब इस योजना में लेट-लतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
इस पर एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक टी एल सत्यप्रकाश ने कहा कि खड़ग मंगोली में पुनर्वास योजना पर विचार किया जा रहा है। यहां डेंसिटी, एफएआर और इंफ्रास्टक्चर का मूल्यांकन कर जल्द इस योजना को सिरे चढ़ाया जाएगा। बैठक में तय हुआ कि वर्ष 2018 में हुए सर्वे के आधार पर झुग्गी वासियों के लिए आवास की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में अधिकारियों ने 15 दिन का समय मांगा है। इस मसले पर अगली बैठक 11 दिसंबर को होगी।
बैठक में सेक्टर 32 में बनने वाले मेडिकल कॉलेज को लेकर भी चर्चा हुई। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि जल्द ही मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास कर दिया जाएगा। इस कॉलेज का निर्माण हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण करेगा। इसके निर्माण होने से पहले कक्षाएं सेक्टर 6 स्थित सिविल अस्पताल के भवन में शुरू कर दी जाएगी।
इस दौरान शहर में पहले से चल रही पुनर्वास योजनाओं की भी समीक्षा की गई। विस अध्यक्ष ने कहा कि आशियाना फ्लैट्स के बेहतर रख-रखाव न होने और वहां मूलभूत सुविधाओं की कमी के कारण लोगों को दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को सेक्टर 20, 26, 28 और इंडस्ट्रियल एरिया के फेस 1 में बने आशियाना फ्लैट की मुरम्मत का अनुमान बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।
चंडीगढ़ स्थित हरियाणा विधान सभा सचिवालय में वीरवार को पंचकूला में पुनर्वास योजना को सिरे चढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता। बैठक में उपस्थित हैं हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश और अधिकारी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आदेश अस्पताल में नि:शुल्क मेघा कैंप के लिए 12000 हुई रजिस्ट्रेशन

Thu Nov 23 , 2023
आदेश अस्पताल में नि:शुल्क मेघा कैंप के लिए 12000 हुई रजिस्ट्रेशन। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। मेघा कैंप का अत्याधिक लाभ उठाए जनता : गिल। अंबाला आदेश : आदेश अस्पताल मोहड़़ी में लगातार एक माह 15 नवंबर से 16 दिसंबर तक चलने वाले नि:शुल्क मेघा कैंप के लिए 12 हजार से […]

You May Like

advertisement