कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में पक्षियों के लिए गर्मी के मौसम में पानी के लगाए सकोरे

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

जल ही जीवन का आधार है : प्रोफेसर शुचिस्मिता।

कुरुक्षेत्र, 21 मई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन से शनिवार को गर्मियों के सीजन में पक्षियों के लिए जल के पात्र रखकर जल है तो जीवन है मुहिम शुरू की गई । स्कूल में अलग-अलग स्थानों पर पक्षियों के लिए पीने के पानी के लिए पात्र रखे गए। इस अवसर पर स्कूल की वाइस चेयरपर्सन प्रो. शुचिस्मिता और केयू के जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर मौजूद रहे । प्रोफेसर शुचिस्मिता ने कहा की जल ही जीवन का आधार है। गर्मियों के मौसम में पानी के पात्र पक्षी व अन्य वन्य जीवों के लिए बहुत जरूरी है। इसी का ध्यान रखते हुए स्कूल परिसर में ये पात्र लगाए जा रहे है। प्राणिशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉक्टर दीपक राय बब्बर ने कहा कि गर्मियों में पानी न मिलने के कारण हजारों की संख्या में पक्षियों की मृत्यु हो जाती है । गर्मियों में पक्षियों की मृत्यु न हो, इसके लिए हम सभी को अपनी छतों और खुले आंगन में पक्षियों के पीने के लिए पात्र में पानी रखना चाहिए, ताकि प्यास लगने पर पक्षी इन पात्रों से पानी ले सकें । ऐसा करके हम हजारों की संख्या में पक्षियों की जान को बचाकर पर्यावरण संरक्षण में अहम योगदान दे सकते हैं । स्कूल में पहुंचने पर प्राचार्य डॉ. एमएम सिंह ने स्कूल की वाइस चेयरपर्सन प्रो. शुचिस्मिता और डॉ. दीपक राय बब्बर का आभार जताया । इस अवसर पर स्कूल के सभी स्टाफ मेंबर्स मौजूद रहे ।
कुवि सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गाय ग्रास व गायों को चारा देने का दिलाया संकल्प।
कुवि सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों ने सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को गायों को चारा देने का संकल्प दिलाया। स्कूल प्राचार्य डॉ. एमएम सिंह ने कहा कि हम सभी को एक रोटी गाय के लिए अभियान शुरू करना चाहिए । ताकि गायों का संरक्षण हो सके। इसके अलावा गायों के लिए रोजाना एक कटोरी आटा या गोशालाओं में जाकर गायों को चारा खिलाया जा सकता है । उन्होंने कहा कि अगर बच्चों में अभी से जीव-जंतुओं के साथ जुड़ने की आदत पड़ेगी तो वे बड़े होकर भी इसका पालन करेंगे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लालकुआं अपडेट: व्यापार मंडल चुनाव से पहले पोस्टर फाड़ राजनीति शुरू,

Sat May 21 , 2022
लालकुआ अपडेट। लालकुआ में आगामी 31 मई को होने वाले व्यापार मंडल चुनाव से पहले पोस्टर फाड़ राजनीति शुरू”पद के लिए दबंगई पर उतरे प्रत्याशी। लालकुआं प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल चुनाव में मचा घमासान” जीत से पहले दबंगई पर उतरे प्रत्याशी”प्रत्याशियों के प्रचार में लगे पोस्टर फाड़ने पर उतरे दंबग […]

You May Like

advertisement