बरसात में गिरा मजदूर का मकान तो डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने मदद के लिए आगे बढाए हाथ

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877
छाया – धर्मचंद वर्मा।

अपने खर्च पर मकान बनाकर देंगें डेरा सच्चा सौदा के सेवादार।
सेवादारों ने संभाली मकान बनाने की कमान।

कुरुक्षेत्र, 29 जनवरी :- गांव मिर्जापुर में बरसात के दौरान एक मजदूर के मकान की छत व दीवार ढह गई। ऐसे में डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने जहां परिवार को राशन व कंबल भेंट किया है वहीं मकान बनाने का जिम्मा भी स्वयं संभाला है। बता दें कि 23 जनवरी 2022 को हुई तेज बरसात के दौरान कुरुक्षेत्र-कैथल मार्ग पर स्थित मिर्जापुर कॉलोनी में एक मजदूर के मकान की दीवार व छत ढह गई, जिसमें परिवार के तीन लोगों को हल्की चोटें भी आई। ऐसे में डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों को जब इस बारे में मालूम पड़ा तो वे परिवार के पास पहुंचे व उनको एक माह का राशन और कंबल भेंट किए। मकान रहने की स्थिति में न होने के कारण मकान बनाने की योजना बनाई और शनिवार को मकान बनाने का कार्य भी शुरु कर दिया है।
डेरा सच्चा सौदा कमेटी के सदस्य संदीप अन्नू, जोगिंद्र सिंह व डा. आरके चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि सेवादारों को मालूम पडा था कि यहां बरसात के कारण एक मकान ढह गया है और परिवार के पास रहने के लिए मकान नही है। ऐसे में सेवादारों द्वारा मकान बनाने का कार्य शुरु किया गया है। लगभग 50 सेवादार और मिस्त्री इस मकान को बनाने की सेवा कर रहे हैं। तीन दिनों में ही मकान को बना दिया जाएगा।
उन्होने बताया कि मकान में प्रयोग होने वाले बिल्डिंग मैटिरियल का खर्च, मिस्त्री की लेबर भी संगत द्वारा ही वहन की जाएगी। सिंचाई विभाग से सेवानिवृत्त डिप्टी क्लेक्टर मदन लाल ने कहा कि जब भी किसी के उपर इस प्रकार की आपदा आन पड़ती है तो सेवादार तन, मन, धन से सेवा कार्य में जुट जाते हैं। जल्द ही इस परिवार के पास रहने के लिए छत होगी।
फरिश्ता बन पहुंचे परिवार के पास : सतबीर।
मिर्जापुर कॉलोनी निवासी सतबीर ने जानकारी देते हुए बताया कि बरसात के कारण उसका मकान ढह गया है। घटना 23 जनवरी को सुबह 6 बजे की है जब वह, उसकी गर्भवती पत्नी, दो बच्चे व उसकी मां मकान में सो रहे थे। वह घोड़ा-गाड़ी चलाकर परिवार का गुजारा करता है और उसके पास मकान बनाने के लिए पर्याप्त धन नही है व मकान गिरने से गर्म वस्त्र व राशन भी दब गया। ऐसे में डेरा सच्चा सौदा के सेवादार उसके पास फरिश्ता बनकर आए हैं, जिन्होने 6 वें दिन उसका मकान बनाने का कार्य शुरु कर दिया है। सेवादारों के जज्बे को देखते हुए उसे यकीन है कि कुछ दिनों में उसका मकान तैयार हो जाएगा।मकान बनाने का कार्य करते सेवादार।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़:मेंहनगर कस्बे में उपजिलाधिकारी ने शराब की दुकान का किया औचक निरीक्षण दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Sat Jan 29 , 2022
मेंहनगर कस्बे में उपजिलाधिकारी ने शराब की दुकान का किया औचक निरीक्षण दिए आवश्यक दिशा निर्देश । मेंहनगर आजमगढ़ । स्थानीय कस्बे में उपजिलाधिकारी मेंहनगर प्रेमचंद मौर्य व क्षेत्राधिकारी लालगंज मनोज कुमार रघुवंशी और थाना प्रभारी विमल प्रकाश राय ने देशी व अग्रेंजी शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण किया […]

You May Like

Breaking News

advertisement