वायुमंडल की शुद्वता में यज्ञ एक वैज्ञानिक विधि : डीजीपी

वायुमंडल की शुद्वता में यज्ञ एक वैज्ञानिक विधि : डीजीपी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

अनुपमा आर्य ने महर्षि दयानन्द सरस्वती को राष्ट्र पितामाह बताया।
अभी तक 25 राज्यों से लोग कुरूक्षेत्र पहुंच कर कार्यक्रम में हो चुके शामिल।

कुरूक्षेत्र, 9 फरवरी : हरियाणा पुलिस महानिदेशक एंव हरियाणा पुलिस हाउसिंग के प्रबंध निदेशक आर. सी. मिश्रा ने कहा है कि यज्ञ एक वैज्ञानिक विधि है। यज्ञ के द्वारा सैंकड़ों बिमारियों को मिटाया जा सकताा है वे बृहस्पतिवार को धर्मक्षेत्र-कुरूक्षेत्र के ब्रहमसरोवर पर महर्षि दयानन्द सरस्वती द्वितीय जन्मोत्सव शुभारम्भ समारोह के नौवें दिन चतुर्वेद पारायण यज्ञ में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होकर उपस्थित यज्ञ श्रृदालुओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह कुरूक्षेत्र के लोगों का सौभागय है कि आर्य समाज हरियाणा द्वारा स्वामी सम्पूर्णानन्द की अध्यक्षता में धर्मक्षेत्र-कुरूक्षेत्र के ब्रहमसरोवर पर चारों वेदों का यज्ञ पिछले नौ दिनों से सुर्योदय से लेकर सुर्यास्त तक चल रहा है। उन्होंने कहा कि पूरी दूनिया को करोना ने हिला दिया, लेकिन जिन घरों में नियमित यज्ञ होते हैं, उन घरों में करोना दस्तक न दे सका। इससे बड़ा यज्ञ के लाभ का ओर क्या प्रमाण होगा। आर.सी.मिश्रा ने कहा कि यज्ञ करने से वातावरण की शुद्वि होती है व वायुमण्डल में आक्सीजन की मात्रा बड़ती है। जिससे मानव जीवन ही नहीं बल्कि सभी जीवों का स्वास्थ्य अच्छा बनता है। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में आर्य कन्या कालेज अम्बाला की प्रिंसीपल अनुपमा ने समारोह में भाग लेकर कहा कि महिला को वेद पढऩे का अधिकार, जनेउ धारण करने का अधिकार, जाति-पाति का भेद मिटाने का काम, महिला को शिक्षा दिलाने का काम, गाय को माता का दर्जा देकर उसके सम्मान का काम यदि किसी महापुरूष ने किया तो महर्षि दयानन्द ने किया। उन्होंने कहा कि वे राष्ट्र के पितामाह थे। जिन्होंने हर वर्ग, हर जाति समूह को समानता से तोला। यदि हम उनके दिखाए रास्ते पर चले व उनके चिंतन को ग्रहण करें तो वह दिन दूर नहीं जब हमारा देश विश्व गुरू बन जाएगा। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता लुधिायाना के सुरेश मुंजाल ने की व महर्षि दयानन्द सरस्वती को युगप्रवर्तक बताया। कार्यक्रम में सम्मानीय अतिथि के रूप में भाजपा के प्रदेश महामंत्री पवन सैनी ने शामिल होकर चतुर्वेद पारायण यज्ञ में आहुति डाली।
इस अवसर पर पूरे कार्यक्रम के अध्यक्ष स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती ने सभी को आशीर्वाद दिया व इस आयोजन को महर्षि दयानन्द महाकुम्भ बताया ओर कहा कि देश ही नही विदेश से लोग कुरूक्षेत्र पहुंच कर महर्षि दयानन्द सरस्वती के चिंतन, उनके कार्यों को याद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार अब तक 25 राज्यों से लोग कुरूक्षेत्र पहुंच कर इस यज्ञ में शामिल हो चुके हैं।
इस दौरान मंच का संचालन मातृभूमि सेवा मिशन के अध्यक्ष श्रीप्रकाश मिश्र ने मंच का संचालन किया। इस अवसर पर गुरूकूल कालवा, जस्टिस प्रीतमपाल द्वारा संचालित आर्ष गुरूकूल लाड़वा, मातृभूमि शिक्षा मंदिर के बच्चों ने, नालन्दा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने समारोह में आयोजित संगोष्ठी में भाग लिया। इस अवसर पर डा.प्रीतम सिंह, जयदेव आर्य, उतरप्रदेश के बिजनौर आर्य समाज, कानपूर आर्य समाज, बिहार के छपरा आर्य समाज, पटना आर्य समाज , रोहतक के बोहर आर्य समाज, सिरसा के बालसमन्द आर्य समाज , दिल्ली आर्य समाज सहित देश भर से आर्य लोगों ने कुरूक्षेत्र समारोह में भाग लिया।
इस अवसर पर आयोजन समिति के कार्यक्रम अध्यक्ष स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती, गुरूकूल कालवा के आचार्य राजेन्द्र , श्री प्रकाश मिश्र, आर्य रामपाल कूंडू, आर्य दिलबाग लाठर द्वारा समारोह में शामिल अतिथियों को वैद्विक पटटिका व महर्षि दयानन्द सरस्वती के चित्र से सम्मानित किया।
हरियाणा पुलिस महानिदेशक आर.सी.मिश्रा को महर्षि दयानन्द सरस्वती जयंति समारोह में सम्मानित करते आयोजक।
चतुर्वेद पारायण यज्ञ में आहुति डालते अतिथि व जनसमूह।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महाशिवरात्रि से पूर्व ही देवाधिदेव महादेव और माता पार्वती के विवाह उत्सव का उल्लास है : महंत जगन्नाथ

Thu Feb 9 , 2023
महाशिवरात्रि से पूर्व ही देवाधिदेव महादेव और माता पार्वती के विवाह उत्सव का उल्लास है : महंत जगन्नाथ। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 श्री मार्कंडेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व का होगा भव्य आयोजन।महाशिवरात्रि पर चार पहर पवित्र शिवलिंग पर होगा महा अभिषेक। कुरुक्षेत्र, 9 फरवरी […]

You May Like

Breaking News

advertisement