हरियाणा: युवा पीढ़ी को बाबा श्री चंद जी महाराज के जीवन से समाज कल्याण की लेनी चाहिए प्रेरणा: मनोहर

युवा पीढ़ी को बाबा श्री चंद जी महाराज के जीवन से समाज कल्याण की लेनी चाहिए प्रेरणा: मनोहर।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

मुख्यमंत्री ने पिहोवा में बाबा श्री चन्द जी महाराज के 528 वें प्रकाश उत्सव में की शिरकत और माथा टेका।मुख्यमंत्री ने की मांडी साहिब में बाबा श्री चन्द जी महाराज के नाम से 20 बेड का अस्पताल बनाने की घोषणा।उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब द्वारा किए जा रहे समाज कल्याण के कार्यों में सरकार करेगी हर संभव अवश्य मदद।
मुख्यमंत्री ने संगत से की अपील, सभी मिलकर नशे की कुरीति को दूर करके अच्छे समाज का करें निर्माण।

पिहोवा 19 नवंबर : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कुरूक्षेत्र जिला के पिहोवा में मांडी में उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब द्वारा आयोजित मानवता के महान सेवक बाबा चन्द जी महाराज के 528वें प्रकाश उत्सव में शिरकत की और माथा टेक कर गुरू का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि मांडी साहिब में बाबा श्री चन्द जी महाराज के नाम से 20 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया जाएगा। अखाड़ा साहिब जमीन उपलब्ध करवाएगी और सरकार अस्पताल बनाकर देगी और इस अस्पताल के संचालन की जिम्मेवारी उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब की होगी। इसके अलावा उन्होंने गुरुद्वारा साहिब परिसर से गुजर रही बिजली की तारों व खंभों को हटाने के निर्देश दिए है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अखाड़ा द्वारा रखी गई अन्य मांगों को भी पूरा करने का आश्वासन देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सीवरेज पाइपलाइन बिछाने के लिए विभाग द्वारा उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने गुरुद्वारा साहिब की सडक़ के दोनों ओर इंटरलॉकिंग कार्य को पूरा करवाने की भी घोषणा की। प्रकाश उत्सव में प्रदेशभर से आयी साध-संगत को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि धन-धन साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की हजूरी में बाबा श्री चन्द जी महाराज के प्रकाश उत्सव के इस समारोह में उपस्थित होकर मैं अपने आप को परम सौभाग्यशाली समझता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा देश ऋषि-मुनियों, साधु-सन्तों, महात्माओं और गुरुओं का देश है, जिन्होंने समस्त मानव समाज को सत्य, अहिंसा, प्रेम, एकता, शान्ति, सदभाव, दया, करूणा, परोपकार और मानवता का संदेश दिया और युवा पीढ़ी को प्रेरित भी किया।
उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के दो पुत्रों में से ज्येष्ठ पुत्र बाबा श्री चन्द जी महाराज बचपन से ही भक्ति की राह पर थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गुरु दर को समर्पित करते हुए विवाह न करने का दृढ़ संकल्प लिया। उन्होंने शरीर पर कभी भी वस्त्र धारण नहीं किये व केवल एक लंगोटे में ही जीवनयापन करते रहे। उन्होंने मानव कल्याण हेतू जीवन पर्यन्त अनेक कार्य किए। उन्होंने श्री गुरू नानक देव जी की शिक्षाओं का प्रचार किया। उनका जीवन हमें समाज सेवा की प्रेरणा देता है। इस मौके पर हरियाणा के खेल एवं युवा मामलें मंत्री संदीप सिंह, विधायक सुभाष सुधा, भारत भूषण भारती, कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी, संचालक संत बाबा गुरविन्द्र सिंह, बाबा कुलदीप सिंह, बाबा कंवल सिंह, बाबा गुरप्रीत लांडरा जत्थेदार, बाबा अमीर सिंह, बाबा प्रताप सिंह, बाबा लखबीर सिंह, बाबा रोणक सिंह, बाबा मलकीत सिंह, महंत महेश मुनि जी, शेर सिंह, बाबा जबरू, बाबा विरेन्द्र सिंह, सुखबीर सिंह, बाबा मेजर सिंह, डा. अवनीत सिंह, सरपंच आकाशदीप सिंह, कंवलजीत सिंह अजरावर, नरेन्द्र सिंह गिल, तजेन्द्र सिंह मक्कड, दिलबाग सिंह, जसपाल सिंह
उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब द्वारा किए जा रहे समाज कल्याण के कार्यों में सरकार करेगी हर संभव मदद।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा महाराज के समाज सेवा के कर्म को आगे बढ़ा रहा है। ब्रहम् अखाड़ा साहिब रक्तदान शिविर लगना, गरीब कन्याओं का विवाह, खेलकूद प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन कर रहा है। उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब का मानव कल्याण की गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जितनी प्रशंसाकी जाए उतनी कम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी कार्यों में राज्य सरकार की ओर से जिस भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता होगी, सरकार अवश्य मदद करेगी। हमारी सरकार भी समाज कल्याण के लिए अनेक कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गत 24 अप्रैल को पानीपत की ऐतिहासिक धरती पर हिन्द की चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश वर्ष में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। इससे पहले, प्रदेश में श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व और श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के 350 वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में भी राज्य स्तरीय आयोजन किये गए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बाबा बन्दा सिंह बहादुर एक सच्चे सिपाही और संत थे। राज्य सरकार बाबा बन्दा सिंह बहादुर की स्मृति को बनाये रखने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उनकी राजधानी लौहगढ़ की ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत को संजोने व दुनिया को दिखाने के लिए लौहगढ़ में बाबा बन्दा सिंह बहादुर जी के नाम पर स्मारक और मार्शल आर्ट स्कूल बनाया जा रहा है। इसके अलावा, एक शिक्षण संस्थान भी खोला जाएगा।
सभी मिलकर नशे की कुरीति को दूर करके अच्छे समाज का करें निर्माण।
मुख्यमंत्री ने उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब तथा उपस्थित साध संगत से अपील की कि आज नशा बड़ी समस्या बनता जा रहा है और नशे की ओर जाने से युवाओं को रोकने के लिए उन्हें जागरूक करना आवश्यक है। राज्य सरकार सख्त कानून बनाकर नशे का कारोबार करने वालों पर कार्रवाई कर रही है, लेकिन जो युवा भटक चुके हैं, उन्हें सही मार्ग पर लाने में समाज की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। इसलिए आप सभी ऐसे युवाओं और परिवारों को समझाएं और उन्हें जागरूक करने का काम करें। मिलजुल कर ही एक अच्छे समाज का निर्माण हो सकता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चमोली हादसा: खच्चर बना 12 जिंदगियों की मौत का सबब, चश्मदीदों ने सुनाई दर्दनाक आपबीती,

Sat Nov 19 , 2022
चमोली: सवारियों से खचाखच भरी मैक्स सामान्य गति से पल्ला- जखोला जा रही थी। कुछ लोग छत पर बैठे थे और कुछ पीछे लटके हुए थे। चढ़ाई पर ड्राइवर ने गियर बदल कर इंजन की शक्ति बढ़ाई तो सामने अचानक खच्चर आ गया। इस कारण उसे ब्रेक लगानी पड़ी। खच्चर […]

You May Like

Breaking News

advertisement