मई माह में टिकट चेकिंग द्वारा 04.26 करोड़ राजस्व अर्जित किया गया

“मई माह में टिकट चेकिंग द्वारा 04.26 करोड़ राजस्व अर्जित किया गया।”

फिरोजपुर 02 जून [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:=

फिरोजपुर मंडल के टिकट चेकिंग दल द्वारा सभी वास्तविक रेल उपयोगकर्ताओं को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए टिकट रहित और अनियमित यात्रा पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेनों में गहन टिकट जाँच किया जाता है। मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ एवं मुख्य टिकट निरीक्षकों द्वारा मई, 2023 के दौरान ट्रेनों में टिकट चेकिंग के दौरान कुल 40840 यात्री बिना टिकट अथवा अनियमित यात्रा करते हुए पाए गए एवं उनसे जुर्माने के तौर पर लगभग 04.26 करोड़ का राजस्व वसूल किया गया। प्रधान कार्यालय द्वारा मई माह में फिरोजपुर मंडल को टिकट चेकिंग द्वारा राजस्व अर्जित करने का टारगेट 4 करोड़ दिया गया था लेकिन मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा निर्धारित टारगेट से 16 प्रतिशत अधिक राजस्व अर्जित किया गया। 

मंडल के रेलवे स्टेशनों को साफ़-सुथरा बनाए रखने तथा आम जनता को स्टेशनों पर गंदगी फैलाने से रोकने एवं उनको साफ-सफाई के प्रति जागरूक बनाने के लिए मंडल के मुख्य स्टेशनों पर नियमित जाँच की जाती है। इसके फलस्वरूप मई माह में 453 यात्रियों को स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने के कारण (एंटी लिटरिंग एक्ट) उनसे 73 हजार रूपये से अधिक वसूल किये गए।

 मंडल रेल प्रबंधक डॉ. सीमा शर्मा ने बताया कि फिरोजपुर मंडल में टिकट चेकिंग अभियान जारी रहेंगे। टिकट चेकिंग का मुख्य उद्देश्य रेलवे टिकटों की बिक्री में सुधार और बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों से जुर्माना वसूल करना ताकि वे भविष्य में उचित टिकट लेकर ही यात्रा करें। मंडल रेल प्रबंधक ने सभी टिकट चेकिंग स्टाफ की सराहना करते हुए बताया कि उनके सामूहिक प्रयास एवं कड़ी मेहनत से यह संभव हो पाया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दरभंगा-अजमेर और जयनगर-अमृतसर के बीच चलेगी समर स्पेशल रेलगाड़ियाँ

Fri Jun 2 , 2023
दरभंगा-अजमेर और जयनगर-अमृतसर के बीच चलेगी समर स्पेशल रेलगाड़ियाँ फिरोजपुर 02 जून [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= ● 05267/05268 जयनगर-अमृतसर-जयनगर (साप्ताहिक) स्पेशल रेलगाड़ी (08 फेरे)05267 जयनगर-अमृतसर स्पेशल रेलगाड़ी दिनाँक 09.06.2023. से 30.06.2023 तक प्रत्येक शुक्रवार को जयनगर से साँय 07.00 बजे प्रस्थान कर यात्रा के तीसरे दिन तड़के 01:25 बजे […]

You May Like

advertisement