10 वी 12 वी की प्री-बोर्ड परीक्षा की समय सारिणी जारी,

मन्दसौर से ब्यूरो चीफ मंगल देव राठौर की खास रिपोर्ट

भोपाल मध्‍यप्रदेश मप्रः कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा की समय-सारणी जारी
भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार को शैक्षणिक सत्र 2021-22) की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा पास हकी समय-सारणी जारी कर दी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 28 जनवरी और कक्षा 12वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 31 जनवरी तक टेक होम के रूप में संचालित की जाएगी।

लोक शिक्षण संचालक केके द्विवेदी ने सोमवार देर शाम उक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्री-बोर्ड परीक्षा संचालन के संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें | मप्र में कोरोना के 6970 नये मामले, सक्रिय मरीज 35 हजार के करीब
उन्होंने बताया कि सभी विद्यार्थियों को कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से कम से कम एक दिवस पूर्व उपलब्ध कराए जाएंगे। विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय न बुलाना पड़े, इसके लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र एक साथ उपलब्ध कराये जा सकते हैं तथा आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पूर्व में उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएँ जमा की जायेगी। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तर पुस्तिकाएँ 28 जनवरी को और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएँ एक फरवरी तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होंगी। सभी विषय शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे।

कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जायेगा। किसी भी विपरीत स्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जा सकती हैं। छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकटस्थ विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराएंगे तथा उनके मूल्यांकन उपरांत प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को प्रेषित करेंगे। प्रश्न-पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगइन में आज ही अपलोड कर दिए गए हैं।

कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बन्द रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृह कार्य कॉपी में हल कर विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जायेगा

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तिर्वा कन्नौज:शीतलहर का कहर ,कोहरे व गलन से आमजन हाल बेहाल

Tue Jan 18 , 2022
तिर्वा कन्नौज शीतलहर का कहर ,कोहरे व गलन से आमजन हाल बेहाल। तिर्वा तहसील संवाददाता अवनीश कुमार तिवारी कन्नौज। कन्नौज जनपद ठठिया क्षेत्र में पड़ रही भीषण सर्दी से लोग परेशान हैं । जनवरी मे सर्दी अपना असर दिखा रही है । जिससे आम जनमानस का बुरा हाल है । […]

You May Like

Breaking News

advertisement