एम डब्ल्यु बी द्वारा 151 पत्रकारों का 10 -10 लाख राशि का टर्म इंशयरेन्स करवाया, जल्दी पॉलिसी रिलीज होगी : चन्द्र शेखर धरणी

एम डब्ल्यु बी द्वारा 151 पत्रकारों का 10 -10 लाख राशि का टर्म इंशयरेन्स करवाया, जल्दी पॉलिसी रिलीज होगी : चन्द्र शेखर धरणी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

पंचकुला में प्रेस भवन बनाने के लिए कम से कम एक कैनाल का प्लाट सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाने की सरकार पहल करें : धरणी।

चंडीगढ़ : मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन (रजिस्टर्ड) के प्रांतीय अध्यक्ष चन्द्र शेखर धरणी ने बताया कि एम डब्ल्यु बी द्वारा 151 पत्रकारों का 10-10 लाख राशि का टर्म इंशयरेन्स करवा दिया गया है। यह पॉलिसी जल्दी ही पत्रकारों को रिलीज की जाएगी। इससे पहले संस्था द्वारा 101 पत्रकारों का 10-10 लाख रुपये का
दुर्घटना मृत्यु बीमा पहले भी हो चुका है। बिना किसी पत्रकार से कोई भी पैसा लिए संस्था द्वारा खुद करवाए जाने एक महत्वपूर्ण व विश्वशनीय कदम है। इन इन्श्योरेंस का लाभ जिन संगठन से जुड़े पत्रकारों को मिलेगा उन्हें इंड्यूजल पॉलिसी व स्मार्ट कार्ड भी प्रदान किया जाएगा। संस्था किसी भी पत्रकार से एक रुपया भी इस बीमे के लिए नही लेगी। धरणी ने बताया की यमुनानगर के एक पत्रकार कुमार रमेश को एक लाख रुपए की राशि व अम्बाला के सीनियर पत्रकार अनिल दत्ता को 50 हजार रुपये की राशि आर्थिक मदद के रूप में प्रदान की गई है।
धरणी ने बताया कि संस्था के द्वारा पत्रकारों के बीमा के लिए किसी भी पत्रकार से एक पैसा नही लिया जा रहा। यह खरचा संस्था वहन कर रही है। उन्होंने हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सरहाना की की उन्होंने पिछले दिनों एम डब्ल्यु बी के अम्बाला में आयोजित कार्यक्रम में संस्था को 20 लाख रुपये पत्रकारों के कल्याण के लिए खर्च करने के लिए प्रदान किये हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में संस्था पत्रकारों के लिए बीमा निशुल्क बीमा करवाना जारी रखेगी। हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहरलाल व उनके एडिशनल प्रिंसिपल सेक्टरी डॉ. अमित अग्रवाल का मीडिया के प्रति मित्रता व सौहार्द पूर्ण वातावरण रहा है। डॉ. अमित अग्रवाल जो हरियाणा लोक संपर्क विभाग के डायरेक्टर जरनल भी हैं द्वारा मीडिया के हित के लिए सरकार से कई योजनाएं कार्यान्वित करवा रहे हैं। उन्हें पिछले दिनों ज्ञापन दे मांग की गई है कि मीडिया वेलबिंग एसोशिएशन के लिए पंचकुला हरियाणा में प्रेस भवन बनाने के लिए कम से कम एक कैनाल का प्लाट सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाने की पहल करें।हरियाणा के पत्रकारों के पास चंडीगढ़ प्रेस क्लब की तर्ज पर अपनी कोई जगह नही है। चन्द्र शेखर धरणी द्वारा दिये इस ज्ञापन में कहा गया है कि हरियाणा प्रेस एकराडिशन व प्रेस रिलेशन कमेटियों का गठन सरकार जल्दी करे व एम डब्ल्यु बी के दो-दो सदस्य इसमे शामिल करें।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग में पब्लिसिटी एडवाइजर तरुण भंडारी ने कहा कि एम डब्ल्यु बी द्वारा पत्रकारों के कल्याण व हित मे ऐसे कार्य कर नेक व पुनीत कार्य किए जा रहे है। भंडारी ने कहा कि अब 151 पत्रकारों का 10-10 लाख रुपये का टर्म इंशयरेन्स व अत्तीत में भी पत्रकारों के कल्याण के लिए अनेकों प्रयास किए है। हरियाणा में एम डब्ल्यु बी द्वारा 101 के करीब पत्रकारों के दुर्घटना मृत्यु बीमा 10-10 लाख रुपये के करवाए गए। भण्डारी ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी पत्रकारों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं ला चुके हैं। हरियाणा में वेटरन पत्रकारों की श्रेणी में आने वाले पत्रकारों को पेंशन दे हरियाणा ने गौरव मय काम किया है।मुख्यमंत्री मनोहर लाल मीडिया की भलाई के लिए लगातार सोचते रहते हैं व कटिबद्ध हैं।
चंद्र शेखर धरणी ने कहा कि हरियाणा के अंदर सभी सरकारी अस्पतालों के अंदर पत्रकारों को तथा उनके परिवारों को मेडिकल सुविधा व सभी टेस्ट फ्री हो या करवाया जाए तथा इसके लिए पत्रकारों का इनके परिवारों के पहचान पत्र भी जारी किए जाएं।हरियाणा में 60 वर्ष से अधिक पत्रकारों की पेंशन बड़ा कर 25 हजार रुपये प्रति माह की जाए।जिला मुख्यालयों में कार्यरत पत्रकारों को भी राजधानी के पत्रकारों की तर्ज पर सस्ते दाम पर आवासीय सुविधा दी जाए।
डिजिटल (वेब) पॉलिसी अध्यन कर के क्राईटेरिया में आने वाले वेब पोर्टल्स के पत्रकारों को एकरा डिशन के नियमों में विशेष छूट दी जाए। जो डिजिटल वेब पोर्टल हरियाणा में अच्छी पकड़ रखते हैं,उनका मुख्यालय कहीं भी हो के पत्रकारों को प्रिंट मीडिया की तर्ज पर एकरा डिशन का प्रावधान किया जाए।
पत्रकारों की पेंशन योजना में छूट देते हुए यह आयु अवधि 60 साल से कम कर 56 वर्ष की जाए। प्रांतीय स्तर पर जब जैसे विधायकों, एडवोकेट्स व अन्य वर्गों के लिए आवासीय कालोनियां/फ्लैट्स बनाये जाते है। वेसे ही हरियाणा में चंडीगढ़ कवर कर पत्रकारों के लिए व्यवस्था की जाए। समाज का चौथा स्तम्भ मीडिया को अन्य तीन स्तम्भो की तरह सभी टोल पर फ्री आवागमन की सुविधा हो।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम कन्या महाविद्यालय में दो दिवसीय एथलेटिक्स मीट का हुआ समापन

Sun Feb 26 , 2023
जयराम कन्या महाविद्यालय में दो दिवसीय एथलेटिक्स मीट का हुआ समापन। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 सौ मीटर रेस में कोमल शर्मा ने प्रथम स्थान, पलक ने दूसरे स्थान व शिवानी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कुरुक्षेत्र, 25 फरवरी : देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के […]

You May Like

Breaking News

advertisement