ज्योतिसर तीर्थ में महाभारत थीम पर बन रहे संग्रहालय के भवन पर अब तक खर्च किया जा चुका है 25 करोड़ : मुकुल

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक
दूरभाष – 9416191877

श्रीकृष्णा सर्किट के तहत खर्च किया जा रहा है बजट।
भवन का 70 फीसदी निर्माण कार्य हुआ पूरा। श्रीकृष्णा सर्किट के तहत महाभारत थीम संग्रहालय के भवन पर खर्च होंगे 35 करोड़। उपायुक्त मुकुल कुमार ने ज्योतिसर में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण।

कुरुक्षेत्र 18 जनवरी :- उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कुरुक्षेत्र को श्रीकृष्ण सर्किट में शामिल किया गया। इस सर्किट के तहत कुरुक्षेत्र के तीर्थों को विकसित करने के लिए प्रथम चरण में करीब 97 करोड़ रुपए की राशि मुहैया करवाई गई। इस सर्किट के तहत गीता जन्मस्थली ज्योतिसर में पर्यटन विभाग की तरफ से महाभारत थीम पर आधारित एक विशाल और सुंदर संग्रहालय के भवन का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। इस निर्माण कार्य पर सरकार की तरफ से करीब 35 करोड़ का बजट खर्च किया जाएगा। अहम पहलू यह है कि महाभारत थीम पर आधारित संग्रहालय के भवन का लगभग 70 फीसदी निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है।
उपायुक्त मुकुल कुमार मंगलवार को देर सायं श्रीकृष्णा सर्किट के तहत किए जा रहे विकास कार्यों को लेकर गठित जिला स्तरीय कमेटी की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त मुकुल कुमार, एडीसी अखिल पिलानी, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सीईओ अनुभव मेहता, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, अंडर ट्रेनिंग आईएएस जया शारदा, पर्यटन विभाग के कार्यकारी अभियंता गौतम कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने गीता स्थली ज्योतिसर में श्रीकृष्णा सर्किट के तहत किए जा रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने निर्माण कार्यों को लेकर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की और भवन निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के सख्त आदेश भी दिए। उपायुक्त ने पर्यटन विभाग के कार्यकारी अभियंता गौतम कुमार से निर्माण कार्य के बारे में बारीकी से फीडबैक रिपोर्ट भी ली। इस रिपोर्ट के आधार पर उपायुक्त ने कहा कि महाभारत थीम पर आधारित संग्रहालय के भवन का करीब 35 करोड़ रुपए का बजट पारित हुआ। इस बजट में से 25 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है और 70 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है।
उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि महाभारत थीम पर आधारित संग्रहालय के भवन का निर्माण कार्य 31 दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही अधिकारियों को निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर फोकस रखने के आदेश दिए गए है। पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के विकास के लिए कुरुक्षेत्र को कृष्णा सर्किट में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत कुरुक्षेत्र के तीर्थों का विकास करने के लिए सरकार की तरफ से 9734.70 लाख रुपए की राशि जारी की गई। इस राशि से ब्रह्मसरोवर, नरकातारी, ज्योतिसर, सन्निहित सरोवर और शहर के विकास कार्य किए जा रहे है। इन तीर्थों पर सीसीटीवी कैमरे, वाई – फाई और सिक्योरिटी सिस्टम लगाना एक बड़ा प्रोजेक्ट है। गीता स्थली ज्योतिसर में महाभारत थीम भवन का 7580 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में निर्माण किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट प्रदेश का मुख्य आकर्षण का केंद्र बनेगा। इस महाभारत थीम भवन में महाभारत के दृश्यों को आधुनिक मल्टीमीडिया प्रणाली से दर्शाया जाएगा। इसके साथ ही श्रीमद भगवद गीता, सरस्वती नदी और वैदिक सभ्यता को भी दिखाया जाएगा। इस प्रकार ज्योतिसर में विश्व स्तरीय संग्रहालय का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एडीजीपी श्रीकांत जाधव के दिशानिर्देशों से 600 से अधिक जरूरतमंद बच्चों को जर्सियां की वितरित

Wed Jan 19 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 हरियाणा पुलिस रोटी बैंक के अंतर्गत भोजन और वस्त्र का वितरण 16 मई 2018 से किया जा रहा है। कुरुक्षेत्र :- हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव साहब के दिशानिर्देशों, मार्गदर्शन, प्रेरणा और नेतृत्व में […]

You May Like

Breaking News

advertisement