फिरोजपुर में पहली बार 47वीं सब-जूनियर व जूनियर नैशनल योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप का आगाज

फिरोजपुर में पहली बार 47वीं सब-जूनियर व जूनियर नैशनल योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप का आगाज

दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में हो रही चार दिवसीय चैम्पियनशिप, 33 से अधिक राज्यो व केन्द्र शासित प्रदेशो के योग प्रेमी ले रहे हिस्सा

प्रधान अनिरूद्ध गुप्ता ने किया अतिथियो का स्वागत, बोले: योग का विद्यार्थियो में प्रचार कर रोगमुक्त समाज बनाना मुख्य लक्ष्य

फिरोजपुर, 28 अक्टूबर, 2022 {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:=

            सीमावर्ती जिले के इतिहास में पहली बार देश के सभी राज्यो व केन्द्र शासित प्रदेशो के योगार्थियो के चार दिवसीय ऐतिहासिक महाकुंभ का भव्य  श्री गणेश हुआ। योगा फैडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में पंजाब योगा एसोसिएशन द्वारा दास एंड ब्राऊन वल्र्ड स्कूल में आयोजित 47वीं सब-जूनियर व जूनियर नैशनल योगासन स्पोर्टस चैम्पियनशिप में देश भर से 2500 से ज्यादा प्रतिभागी, योग अधिकारी, अभिभावक पहुंचे है।
       चैम्पियनशिप के आगाज में सभी राज्यो की टीमो ने शानदार मार्च पॉस्ट किया। प्रतिभागियो ने विभिन्न योगासनो के जोहर दिखाकर सभी को चकित कर दिया। पंजाब योगा एसोसिएशन के प्रधान डा. अनिरूद्ध गुप्ता के नेतृत्व में आयोजित इस चैम्पियनशिप में कैबिनेट मंत्री फौजा सिंह सरारी ने मुख्यातिथि के तौर पर हिस्सा लिया, जबकि विधायक रजनीश दहिया, डिप्टी कमिश्नर अमृत सिंह, एसएसपी सुरिन्द्र लांबा, एसडीएम रणजीत सिंह भुल्लर, रैडक्रास सचिव अशोक बहल, डीईओ चमकौर सिंह, राजीव छाबड़ा, डिप्टी डीईओ कोमल अरोड़ा ने विशेषातिथि के तौर पर हिस्सा लिया। विभिन्न राज्यो से आए प्रतिभागियो द्वारा योगासनो के माध्यम से नृत्य की प्रस्तुतिया पेश कर सभी की खूब तालिया बटौरी। 
    अध्यक्ष डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए योगा चैम्पियनशिप की विस्तृत जानकारी दी।  डा. गुप्ता ने कहा कि देश में योगा का प्रचार-प्रसार होना समय की बड़ी मांग है। विद्यार्थियो को बाल्यवस्था से योगा में प्रोत्साहित करके ही स्वस्थ समाज की सरंचना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि योगा से हमारा शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास होता है। डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने बताया कि फिरोजपुर का सौभागय है कि देश भर से इतनी बड़ी तदाद में योगार्थी एक मंच पर एकत्रित हुए है।  डा. गुप्ता ने कहा कि बेशक फिरोजपुर उद्योगिक रूप से पिछड़ा है, लेकिन शिक्षा व स्पोर्टस में जिले का नाम विश्व मानचित्र पर चमकाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने कहा कि देश भर से योग प्रेमियो के फिरोजपुर में आने से जहां फिरोजपुर में टूरिज्म प्रफुल्लित होगा, वहीं यहां पर व्यापार के साधन भी बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियो को फिरोजपुर के इतिहास के अलावा यहां के पर्यटक स्थलो का भी दौरा करवाया जाएगा, ताकि वापिस जाते समय सभी योगा प्रेमियों पर फिरोजपुर और विशेष तौर पर पंजाब की एक अनूठी छाप लेकर जाए।
        सम्बोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री फौजा सिंह सरारी ने कहा कि सीमावर्ती जिले में इस तरह की योग चैम्पियनशिप होना वाकई गर्व की बात है। सरारी ने कहा कि देश के कोने-कोने से आए प्रतिभागियों व योग प्रेमियों की सम्मा में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी ताकि उन पर ना केवल पंजाब बल्कि पूरे फिरोजपुर की अमिट छाप पड़ सके। फौजा सिंह ने कहा कि उन्होंने पहली बार अपने जीवन में इतनी शानदार योगासन देखे है।
     विधायक रजनीश दहिया ने कहा योगार्थियों की प्रतिभा को देखकर सभी के मध्य भारत माता की जयघोष के नारे लगाए। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर में पूरे देश के दर्शन करके उनके मन में जो प्रसन्नता हुई है, उसे शब्दो के माध्यम से पेश नहीं कर सकते। उन्होंने इस चैम्पियनशिप के लिए प्रधान डा. अनिरूद्ध गुप्ता को बधाई का पात्र बताया है। दहिया ने कहा कि सीमावर्ती जिले में जिस तरह से अनिरूद्ध गुप्ता ने योगा की नैशनल स्तर की चैम्पियनशिप करवाकर पूरे देश में जिले का नाम चमकाया है, उसमें सभी को योगदान देने की जरूरत है। 
    डिप्टी कमिश्नर अमृत सिंह ने जिले की नुमाइंदगी करते हुए कहा कि विभिन्न राज्यो आए योग प्रेमियो का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि योग आत्मा को परमात्मा से मिलवाने का साधन है। डीसी ने कहा कि सभी को इन बच्चो से प्रेरणा से लेकर योग को जीवन का अंग बनाना चाहिए ताकि रोगमुक्त समाज की सृजना की जा सके। 

योगा फैडरेशन के चैयरमेन अशोक अग्रवाल ने बताया कि 29 अक्तुबर को प्रात: 9 से सांय 6 बजे तक अंडर-8 से 10, अंडर-10 से 12 व अंडर-12 से 14 आयु वर्ग के मेल व फीमेल योगार्थियो के मध्य योगासन प्रतियोगिता होगी। इस दौरान आर्टिस्टिक सोलो योगासन कम्पीटिशन होगा। 30 अक्तुबर को अंडर-14 से 16, अंडर-16 से 18 मेल व फीमेल योगार्थियों के मध्य चैम्पियनशिप के अलावा 21 से 30 व 30 महिला योगार्थियों के मध्य योगा प्रतियोगिताए होगी। इस दौरान आर्टीस्टिक पेयर मेल-फीमेल, रिधमिक योगासन मेल-फीमेल के मध्य आयोजित होंगे। 31 अक्तुबर को सभी राज्यो के योग विद्यार्थियो द्वारा मास योगासन प्रदर्शित किया जाएगा और उसके बाद विजेता टीमो को पुरस्कृत किया जाएगा।
अंत में पंजाब का लोकनाच भंगडा पेश किया गया और मुख्यातिथि ने गुब्बारे व कबूतर उड़ाकर चैम्पियनशिप की सफलता की कामना की।
इस अवसर पर योगा फैडरेशन की अध्याक्ष इंदू अग्रवाल, समाजसेवी विपुल नारंग, डा. जीएस ढिल्लो, डा. सतिन्द्र सिंह, एडवोकेट नरेश कक्कड़, दविंदर बजाज, डा. गुरनाम सिंह फरमाह, मनजीत सिंह ढिल्लो, डा. सैलिन, विक्रमादित्या शर्मा, अभिनव जोशी, विशाल गोयल, रमन शर्मा, विनोद गोयल, नवीन शर्मा, एडवोकेट जे.एस. सोढ़ी, रंजन शर्मा, चन्द्रमोहन हांडा, सूरज मेहत्ता, मनोज आर्य, देवराज खुल्लर, शक्ति चोपड़ा, पूर्व डीईओ नरेश कुमारी, अजलप्रीत, नवीन मित्तल, बालकृष्ण, अरूण शर्मा, बबलजीत, विनोद अग्रवाल सहित हजारो की संख्या में गणमान्य उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

47वीं सब-जूनियर व जूनियर नेशनल योगा आसन स्पोर्ट्स चैंपियन के शुभारंभ पर श्री विपुल नारंग व उनकी माताश्री नीलम नारंग को किया गया सम्मानित

Fri Oct 28 , 2022
47वीं सब-जूनियर व जूनियर नेशनल योगा आसन स्पोर्ट्स चैंपियन के शुभारंभ पर श्री विपुल नारंग व उनकी माताश्री नीलम नारंग को किया गया सम्मानित फिरोजपुर 28 अक्टूबर {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:= 47वीं सब-जूनियर व जूनियर नेशनल योगासन स्पोर्ट्स चैंपियन का आज शुभारंभ हुआ। जिसमें वरिष्ठ समाजसेवी विपुल नारंग व […]

You May Like

advertisement