“भारी बारिश तथा आकस्मिक बाढ़ के कारण कांगड़ा घाटी रेलवे (छोटी लाइन) के बंद होने के संबंध में”

फिरोजपुर 07 अगस्त [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:=

वर्तमान मानसून ऋतु के दौरान कांगड़ा घाटी में भारी बारिश के कारण पठानकोट से जोगिंदर नगर (छोटी लाइन) तक विभिन्न स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर भारी पत्थरों के गिरने, भूस्खलन तथा पुलों के क्षतिग्रस्त होने की अनेक घटनाएं हुई है। क्षति तथा बाधा इतनी अधिक है कि रेलगाड़ियों का संचालन नहीं की जा सकती है। परिणामस्वरूप पठानकोट से जोगिंदर नगर तक पूरे खंड में गाड़ी संचालन को 14.07.2022 से रोकना पड़ा।

दिनांक 06.08.2022 की स्थिति के अनुसार, डलहौजी रोड-नूरपुर (पुल संख्या 32 के सुरक्षा कार्यों तथा बांध को हुई क्षति के कारण, पुल संख्या 70 पर पानी खतरे के निशान से ऊपर होने के कारण), नूरपुर-तलारा, नगरोटा सूरियां–गुलेर, गुलेर-ज्वालामुखी रोड, ज्वालामुखी रोड-कोपर लाहड़, कोपर लाहड़-काँगड़ा, नगरोटा-पालमपुर, पालमपुर-बैजनाथ पपरोला, बैजनाथ पपरोला-आह्जू प्रभावित क्षेत्र है।

स्थिति गतिशील है तथा आगामी बारिश के कारण उपरोक्त स्थानों के अतिरिक्त और नए स्थान प्रभावित हो रहे हैं। उपरोक्त सभी स्थानों में से पुल संख्या 32 को हुई क्षति अधिक चिंताजनक है क्योंकि पुल के बांध एक हिस्सा स्थाई रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है तथा ट्रैक का संरेखण खराब हो गया है। उत्तर रेलवे मुख्यालय तथा आईआईटी रुड़की के परामर्श के अनुसार पुल संख्या 32 की मरम्मत करने की योजना बनाई जा रही है। पुल संख्या 32 की मरम्मत में काफी समय लगेगा।

रेलवे ट्रैक पर बाधा को दूर करने के लिए तथा क्षति की मरम्मत के लिए रेलवे द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। तथापि वर्तमान स्थिति में, पठानकोट से जोगिंदर नगर रेल खंड में रेल यातायात बहाल करना संभव नहीं है, यहां तक की कम दूरी के लिए भी संभव नहीं है, कम से कम तब तक जब तक मानसून ऋतु समाप्त नहीं हो जाती।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मयंक फ़ाउंडेशन को समाज सेवा में उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला ऐकसीलेंस अवार्ड

Sun Aug 7 , 2022
मयंक फ़ाउंडेशन को समाज सेवा में उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला ऐकसीलेंस अवार्ड फ़िरोज़पुर 07 अगस्त [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= सी.टी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस नेशिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हुए एक मुकाम हासिल किया है। अपने 25 वर्ष पूर्ण होने पर रजत जयंती का जश्न मनाते […]

You May Like

advertisement