मुख्यमंत्री ने राज्य के गैर-अनुसूचित क्षेत्रों के लिए ’मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ी पर्व सम्मान निधि योजना’ का किया शुभारंभ

गैर अनुसूचित क्षेत्र के 61 विकासखंड की 6 हजार 111 ग्राम पंचायतों में लागू होगी योजना

कार्यक्रम में कलेक्टर और जनप्रतिनिधि वर्चुअल माध्यम से हुए शामिल

 जांजगीर-चांपा 21 अप्रैल 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कल अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में राज्य के गैर-अनुसूचित क्षेत्रों के लिए ’मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ी पर्व सम्मान निधि योजना’ का शुभारंभ किया। ग्रामीण क्षेत्रों के तीज-त्यौहारों, संस्कृति एवं परम्परा को संरक्षित और संवर्धित करने के उद्देश्य से यह योजना मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना की तर्ज पर शुरू की गई है। मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ी पर्व सम्मान निधि योजना’ राज्य के गैर अनुसूचित क्षेत्रों के सामुदायिक क्षेत्रों के 61 विकासखंड की 6 हजार 111 ग्राम पंचायतों में लागू होगी। इस योजना की इकाई ग्राम पंचायत होगी। तीज-त्यौहार मनाने के लिए इस योजना में भी हर ग्राम पंचायत को दो किश्तों में 10 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने योजना के शुभारंभ के अवसर पर योजना की पहली किश्त के रूप में सभी 6 हजार 111 ग्राम पंचायतों को 05-05 हजार रुपए के मान से कुल 03 करोड़ 05 लाख 55 हजार रुपए की राशि जारी की। कलेक्टर कार्यालय के स्वॉन कक्ष में वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ कार्यक्रम में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्योति पटेल सहित सभी जनपद के स्वान कक्ष से जनपद सीइओ, विभिन्न ग्राम पंचायतों सरपंच एवं गणमान्य नागरिक शामिल हुए।
      मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास में यहां की संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण का काम अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसी उद्देश्य से राज्य में तीजा, हरेली, भक्तिन महतारी कर्मा जयंती, मां शाकंभरी जयंती (छेरछेरा), छठ और विश्व आदिवासी दिवस जैसे पर्वाे पर सार्वजनिक अवकाश दिया जा रहा है। साथ ही इन पर्वों पर भव्य आयोजन भी किया जा रहा है। राज्य शासन की यह भावना है कि तीज-त्यौहारों के माध्यम से हमारी नयी पीढ़ी अपने पारंपरिक मूल्यों से जुड़कर संस्कारित हो और अपनी संस्कृति पर गौरव का अनुभव करे।
      मुख्यमंत्री ने कहा हमारे लोक पर्व और हमारी लोक संस्कृति प्रकृति से जुड़ी है। हमारे पुरखों ने अपने अनुभव के आधार पर तीज-त्योहारों को संजोया है। हमारे तीज-त्यौहार हरेली से शुरू होते हैं और फागुन में होली तक चलते हैं। सावन और भादों में ज्यादा त्यौहार मनाए जाते हैं, क्योंकि यही वह समय रहता है जब हमारे किसान और मजदूर खूब मेहनत करते हैं, शरीर में थकान रहती है और आर्थिक परेशानियां भी रहती हैं। इस समय त्यौहारों का आयोजन इसलिए महत्वपूर्ण है कि सब मिलजुल कर इकट्ठा होकर त्यौहार मनाते हैं ताकि तनाव को भूल सके।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिले में 10 वर्ष पूर्व बने आधार कार्ड अपडेट कराने कलेक्टर ने आमनागरिकों से  की अपील

Fri Apr 21 , 2023
 जांजगीर-चांपा 21 अप्रैल 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)  भारत सरकार ने आधार को लेकर संशोधन किया है जिसके अनुसार शासकीय योजनाओं व सेवाओं  के […]

You May Like

advertisement