बिहार अररिया:मिशन इंद्रधनुष : टीकाकृत बच्चों को उपलब्ध कराया जायेगा डिजिटल आरआई कार्ड

मिशन इंद्रधनुष : टीकाकृत बच्चों को उपलब्ध कराया जायेगा डिजिटल आरआई कार्ड
-जिले में 11 से 16 सितंबर के बीच संचालित होगा अभियान का पहला चरण
-दुर्गम पहुंच वाले 499 स्थान सहित जिले में कुल 1040 स्थानों पर होंगे सत्र संचालित

अररिया, 9 सितंबर ।
जिले में मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान का पहला चरण आगामी सोमवार से संचालित है। इसे लेकर सभी विभागीय तैयारियां पूरी हो चुकी है। अभियान की सफलता को लेकर सर्वे के आधार टीकाकरण से वंचित पांच साल तक के बच्चे व गर्भवती महिलाओं की ड्यू लिस्ट तैयार की गयी है। निर्धारित माइक्रोप्लान के आधार पर सर्वेक्षित लाभुकों का शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसे लेकर सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेस बीफ्रिंग कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को किया गया। इसमें वरीय अधिकारियों ने अभियान के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। मौके पर सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह, एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ शुभान अली, डीएमएनई पंकज कुमार, यूएनडीपी के वीसीसीएम शकील आजम सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।
बच्चों की बेहतर सेहत के लिये टीकाकरण जरूरी
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि अभियान से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अभियान का पहला चरण 11 से 16 सितंबर के बीच संचालित होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के मजबूत इम्युनिटी व अच्छी सेहत के लिये नियमित टीकाकरण अभियान में शामिल सभी टीका लगाना जरूरी है। सघन टीकाकरण अभियान आईएमआई 5.0 अभियान के क्रम में टीकाकरण सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक बच्चे व गर्भवती महिलाओं तक पहुंचाना अभियान की प्राथमिकता व महत्वपूर्ण उद्देश्यों में शामिल है।
लाभार्थी को उपलब्ध कराया जायेगा डिजटिल आरआई कार्ड –
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि अभियान के क्रम में जिले में कुल 1040 स्थानों पर टीकाकरण सत्र संचालित होंगे। इसमें कठिन व दुर्गम पहुंच वाले 499 चिह्नित स्थलों को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिला व बच्चों के टीकाकरण के लिये यू-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म लांच किया गया है। अभियान के क्रम में टीकाकरण संबंधी रिकार्ड व रिपोर्टिंग के लिये यू विन पोर्टल व्यवहार में लाया जायेगा। इस पोर्टल की मदद से लाभार्थियों को डिजिटल आरआई कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। इसमें बच्चों को सात साल तक लगने वाले टीकों की पूरी सूची उपलब्ध होगी। निर्धारित समय पर टीकाकरण के लिये पंजीकृत मोबाइल पर लाभार्थी को मैसेज प्राप्त होगा। ताकि बच्चों को समय पर टीका लगाया जा सके। इससे लेफ्ट आउट व ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या को नियंत्रित करना संभव हो सकेगा।
खसरा-रुबैला उन्मूलन पर होगा विशेष जोर
डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ शुभान अली ने कहा कि आईएमआई 5.0 अभियान के क्रम में खसरा रुबैला उन्मूलन के प्रयासों पर विशेष जोर दिया जायेगा। मिजिल्स-रुबैला टीका के निर्धारित डोज से वंचित बच्चों की सर्वे के आधार पर ड्यू लिस्ट तैयार की गयी है। शत प्रतिशत सर्वेक्षित बच्चों को मिजिल्स-रुबैला टीका लगाया जायेगा। ताकि भारत सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर खसरा-रुबैला उन्मूलन संबंधी लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: नामी कंपनी का 154 लीटर नकली मोबिल के साथ बिक्री करते दुकानदार गिरफ्तार

Sun Sep 10 , 2023
नामी कंपनी का 154 लीटर नकली मोबिल के साथ बिक्री करते दुकानदार गिरफ्तार अररियाफारबिसगंज थाना पुलिस ने रानीगंज रोड स्थित राजा मोटर्स एंड सर्विस सेंटर में छापेमारी कर भारी मात्रा में कैस्ट्रोल कंपनी की नकली मोबिल के साथ दुकानदार को गिरफ्तार किया है।फारबिसगंज थाना पुलिस के साथ कोलकाता से आए […]

You May Like

advertisement