ग्रीन अर्थ ने चलाया स्वच्छता अभियान, महाभारतकालीन काम्यकेश्वर तीर्थ कमोदा की करी सफाई

ग्रीन अर्थ ने चलाया स्वच्छता अभियान, महाभारतकालीन काम्यकेश्वर तीर्थ कमोदा की करी सफाई।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

प्राचीन तीर्थ पर पांडवों ने भी किया था पूजा पाठ और निवास।

कुरुक्षेत्र 22 जनवरी : रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन कमोदा के श्री काम्यकेश्वर महादेव मंदिर एवं तीर्थ पर चलाया विशेष स्वच्छता अभियान, पवित्र तलाब से निकाला 40 किलो प्लास्टिक कचरा।
रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन कमोदा स्थित श्री काम्यकेश्वर महादेव मंदिर एवं तीर्थ पर स्वच्छ तीर्थ अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम महिला महाविधालय की एनएसएस इकाई तथा पर्यावरण सरंक्षण में कार्यरत ग्रीन अर्थ संगठन के सयुंक्त तत्वाधान में ये अभियान चलाया गया। इस दौरान मंदिर परिसर में सफाई की गई तथा पवित्र तालाब से करीब 40 किलो प्लास्टिक कचरा निकाला गया। प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. ममता वालिया ने बताया की मंदिर परिसर में एनएसएस इकाई का कैंप लगाकर सफाई की गई। इस दौरान डॉ. नरेश भारद्वाज ने वालंटियर्स को ठोस कचरा प्रबंधन तथा सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रबंधन बारे ट्रेनिंग सेशन किया। सेशन के दौरान प्लास्टिक एवं अन्य कचरा के नुकशान व प्रबंधन के तरिके, स्वास्थ्य एवं स्वच्छत्ता की महत्ता बारे बताया गया।
डॉ. नरेश भारद्वाज ने बताया की हर व्यक्ति के प्रयास से ही हमारा पर्यावरण स्वच्छ एवं सुरक्षित बनाया जा सकता है। हमे सिंगल यूज़ प्लास्टिक जो कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी का कारण है छोड़ना जरूरी है तथा घर एवं संस्थानों में गीले कचरे को अलग रख कर खाद बनाना तथा सूखे कचरे को रीसाइक्लिंग के लिए बेचा जाना जरूरी है। हमे कोई भी कचरा या पूजा सामग्री जल में नहीं डालनी चाहिए, कचरा नहीं जलाना तथा अपने तीर्थों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक – कचरा मुक्त एवं स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देना चाहिये।
प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. संतोष ने बताया की हम सब को मिलकर ही अपने तीर्थ स्थलों की पवित्रता एवं स्वच्छत्ता बनाये रख सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हृदय में श्रद्धा, मुंह में राम-राम,श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में कुलपति डॉ. राज नेहरू की उपस्थिति में अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने देखा अयोध्या से श्री राम मंदिर का सीधा प्रसारण

Mon Jan 22 , 2024
हृदय में श्रद्धा, मुंह में राम-राम,श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में कुलपति डॉ. राज नेहरू की उपस्थिति में अधिकारियों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने देखा अयोध्या से श्री राम मंदिर का सीधा प्रसारण। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने किया भगवान राम के आदर्शों को जीवन में धारण करने […]

You May Like

advertisement