दिव्या ज्योति जागृती संस्थान द्वारा “प्रतीज्ञा” (नशा मुक्त समाज अभियान) नामक एक विशेष कार्यक्रम का किया गया आयोजन

दिव्या ज्योति जागृती संस्थान द्वारा “प्रतीज्ञा” (नशा मुक्त समाज अभियान) नामक एक विशेष कार्यक्रम का किया गया आयोजन।

फिरोजपुर 12 जनवरी कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}=

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के द्वारा रेगर धर्मशाला,माहीखाना मोहल्ला,फरीदकोट  में राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में ‘प्रतिज्ञा’ (नशा मुक्त समाज अभियान) नामक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ युवा भाइयों के द्वारा सुमधुर प्रार्थना से किया गया। सभी गणमान्य लोगों द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।
कार्यक्रम में श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी धीरानंद  जी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी एक महान युवा सन्यासी,समाज सुधारक एवं विदेशी धरती पर भारतीय संस्कृति का परचम फहराने वाले युवा भारतीय थे।स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है।स्वामी विवेकानंद जी का कहना था कि मेरी आशा आधुनिक  युवा पीढ़ी से है,इनमें से ही मेरे कार्यकर्ता होंगे क्योंकि युवाओं के अंदर बुराइयों एवं अन्याय से लड़ने की अपार शक्ति है, युवाओं को नैतिक मूल्यों को अपना आधार बनाना चाहिए।
स्वामी जी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी का जीवन चरित्र हमें यही सिखाता है, कि सभी दुखों एवं कष्टों से लड़ने की शक्ति हमारे अंदर ही है।यह संसार हिम्मत रखने वाले वीरों के लिए बना है,इसलिए अपने कर्तव्य से भागने की कोशिश ना करें।सफलता एवं असफलता का चिंतन ना करते हुए पूर्ण निष्काम भावना से अपना कर्तव्य निभाते जाए एवं यह बात सदैव याद रखें की जीत उसे ही प्राप्त होती है,जो दृढ़ संकल्पवान एवं धैर्यवान होते हैं ।सच्चा युवा वही है जो अनीति,अत्याचार एवं अज्ञानता से लड़ता है। जिसके अंदर भटकती हुई मानवता के लिए कुछ कर गुजरने की इच्छा शक्ति होती है।
श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी हरिन्दर भारती जी ने अपने विचारों में कहा कि आज वर्तमान में युवाओं के अंदर स्वामी विवेकानंद जी जैसी आध्यात्मिकता का संचार करने की आवश्यकता है । ताकि वह देश को एक नई उड़ान दे सकें । कार्यक्रम  के समापन पर स्वामी धीरानंद जी के द्वारा उपस्थित युवाओं को संकल्प दिलवाया कि हम देश के प्रति बनते सभी कर्तव्यों का पालन करेंगे एवं समाज में फैली कुरीतियों जैसे नशा, भ्रष्टाचार को दूर करने का प्रयास भी करेंगे। बच्चों द्वारा “ऐ पंजाब दे शेर जवाना रख ले मान जवानी दा,” पंजाबी गीत पर भांगड़ा की मन मोहक प्रस्तुति पेश की गई। कार्यक्रम में मुख्य रुप से डॉ दीपक गोयल, रजिंदर दास रिंकू, डॉ चन्द्र शेखर एसएमओ फरीदकोट, डॉ विपन शर्मा, दविंदर गोयल भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के बाद एक पद यात्रा भी निकाली गई जिसमें सैकड़ों युवाओं ने हाथों में नशा न करें, पर्यावरण संरक्षण,गो सेवा एवम् महिला सशक्तिकरण के सन्देश पकड़े हुए थे। उपस्थित सभी लोगों ने संस्थान के इस प्रयास की भूरि भूरि प्रशंसा की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन तहसील मेंहनगर का हुआ पुनर्गठन

Sat Jan 13 , 2024
आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन तहसील मेंहनगर का हुआ पुनर्गठन मेंहनगर, आजमगढ़। आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन तहसील मेंहनगर ईकाई का जिला अध्यक्ष विवेकानंद की अध्यक्षता में पुनर्गठन किया गया। जिसमें जिला अध्यक्ष महोदय के उपस्थिति में सर्वसम्मति से सदस्यों का चयन किया गया। जिसमें विशाल सिंह तहसील संरक्षक मेंहनगर, जय प्रकाश श्रीवास्तव अध्यक्ष […]

You May Like

advertisement