केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के सभी कोर्स उच्च स्तरीयः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के सभी कोर्स उच्च स्तरीयः प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय को वर्ष 2023 के लिए मिला कॉम्पिटिशन सक्सेस रिव्यू टॉप यूनिवर्सिटी ऑफ इंडिया अवार्ड।

कुरुक्षेत्र, 26 अप्रैल : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि यह गौरव व प्रसन्नता की बात है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय को वर्ष 2023 के लिए कॉम्पिटिशन सक्सेस रिव्यू टॉप यूनिवर्सिटी ऑफ इंडिया अवार्ड मिला है। केयू के दूरवर्ती शिक्षा के सभी कोर्स उच्च स्तर के हैं। इसके प्रति विद्यार्थियों में जबरदस्त आकर्षण है और इस बार दूरवर्ती शिक्षा में ऑनलाइन कोर्सिज शुरू होने के कारण दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों का रुझान ओर अधिक बढ़ा है। वे बुधवार को विश्वविद्यालय के कमेटी रूम में दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय को कम्पीटिशन सक्सेस रिव्यू टॉप यूनिवर्सिटी ऑफ इंडिया अवार्ड (सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट) मिलने के अवसर पर बोल रहे थे।
कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि सीएसआर से टॉप यूनिवर्सिटी ऑफ इंडिया अवार्ड का मिलना कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि दूरवर्ती शिक्षा के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा को मध्य एशिया तथा अफ्रीकी देशों के विद्यार्थियों तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। वहीं राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा के द्वारा ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को जोड़ने पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में दूरवर्ती शिक्षा के माध्यम से ऑनलाइन प्रोग्राम्स की संख्या को और ज्यादा बढ़ाया जाएगा जिससे भारत सहित विदेशी विद्यार्थी भी दूर बैठे ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि डिजिटल युग में, दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय अपने छात्रों को डिजिटल मोड के माध्यम से सभी सेवाएं प्रदान कर रहा है जिसमें कई ऑनलाइन कोर्स, फॉर्म, ऑनलाइन शुल्क गेटवे, मोबाइल ऐप, एसएमएस और ई-मेल सेवाएं आदि शामिल है।
दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय की निदेशिका प्रो. मंजूला चौधरी ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने इस प्रतिष्ठित अवार्ड की महत्ता को देखते हुए आवेदन किया था। उन्होंने कहा कि कुवि कुलपति के मार्गदर्शन में यह अवार्ड शिक्षकों के अथक प्रयास एवं मेहनत का परिणाम है। उन्होंने कहा कि दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय पिछले 38 वर्षों से देशभर के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने में पूर्ण निष्ठा से प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी किसी कारणवश नियमित शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ है तथा जो अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के इच्छुक है ऐसे विद्यार्थियों को दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय से बेहतर प्लेटफार्म दूसरा नहीं हो सकता।
इस मौके पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनिल वशिष्ठ, प्रो. मंजूला चौधरी, प्रो. प्रदीप कुमार, लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. ब्रजेश साहनी, प्रो. राजेन्द्र नाथ, परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह, डॉ. विक्रांत, डॉ. कुशविंदर कौर, डॉ. ज्योत्सना गुप्ता, डॉ. गीतिका संधू, डॉ. मीनाक्षी चहल, सहायक कुलसचिव डॉ. दीपक शर्मा, डॉ. सुखजीत कौर, डॉ. रवि प्रकाश व डॉ. मंजू मौजूद थे।
ऑनलाईन कोर्स समय की मांग।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय, यूजीसी के डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो द्वारा मंजूरी प्रदान किए हुए स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की इस सत्र से ऑनलाइन शुरुआत की गई है। इन कोर्सिज में डिग्री कोर्सिज सहित सर्टिफिकेट व डिप्लोमा प्रोग्राम शामिल हैं। ऑनलाइन कोर्सिज वर्तमान समय की मांग है तथा सभी ऑनलाइन कोर्सिज समय की आवश्यकताओं को देखते हुए डिजाइन किए गए हैं। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय देश के उच्च शिक्षा और अनुसंधान के प्रमुख संस्थानों में से एक है तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत ऑनलाईन प्रोग्राम शुरू करने की दिशा में यह कुवि का महत्वपूर्ण कदम है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के एक प्रतिष्ठित संस्थान होने के नाते इन ऑनलाइन कोर्सिज का आरम्भ होना शैक्षणिक क्षेत्र में एक नए युग शुरुआत है। ये कोर्स एनईपी 2020 के अनुरूप हैं। केयू ने 2022 से अपने सभी ऑन-कैंपस यूजी कार्यक्रमों में एनईपी को पहले ही लागू कर दिया है।
प्रो. सोमनाथ ने बताया कि समय की मांग को देखते हुए ऑनलाइन डिग्री कोर्सो में बीए, बीकॉम, एमए मास कम्यूनिकेशन तथा एमकॉम शामिल है। इसके साथ ही सर्टिफिकेट/भाषा डिप्लोमा कोर्सिज में जर्मन, फ्रेंच व जापानी भाषा सहित वर्तमान में आधुनिक क्षेत्रों महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विषयों साइबर सिक्योरिटी, मशीन लर्निंग/आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉकचेन मैनेजमेंट, फुल स्टैक डेवलपमेंट, क्लाउड कम्प्यूटिंग व डेटा एनालिटिक्स को शामिल किया गया हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आयुर्वेदिक संहिताओं में असाध्य बीमारियों के इलाज का है वर्णन- डॉ. खुराना

Wed Apr 26 , 2023
आयुर्वेदिक संहिताओं में असाध्य बीमारियों के इलाज का है वर्णन- डॉ. खुराना हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के स्नातकोत्तर क्रिया शरीर विभाग में बुधवार को दिल्ली के चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेदिक महाविद्यालय के सहायक प्रो. डॉ. राकेश […]

You May Like

advertisement