कुवि के अर्थशास्त्र विभाग में पूर्व छात्र सम्मेलन का आयोजन

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 10 जनवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में अर्थशास्त्र विभाग के संस्थापक अध्यक्ष और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (केयूके) के पूर्व कुलपति डॉ. विकास मिश्रा की 100 वीं जयंती के महत्वपूर्ण अवसर पर, अर्थशास्त्र विभाग द्वारा बुधवार को फैकल्टी लाउंज में पूर्व छात्र सम्मेलन का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में पूर्व छात्रों ने डॉ. विकास मिश्रा के जीवन और योगदान के बारे में अंतर्दृष्टि साझा की। अर्थशास्त्र विभाग के वर्तमान अध्यक्ष प्रोफेसर अशोक कुमार चौहान ने कार्यक्रम की मेजबानी की। समारोह की अध्यक्षता विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर बीके वशिष्ठ ने की. डॉ. बलदेव सिंह, डॉ. मनोज मिश्रा, डॉ. रिजु कमल मिश्रा, डॉ. सिद्धांत मिश्रा, डॉ. रमेश सहित सम्मानित अतिथि भी मंच पर उपस्थित रहे। प्रोफेसर संजीव बंसल एवं प्रोफेसर दारा सिंह सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ हुई, जिसके बाद दीप प्रज्ज्वलन और विभाग के प्रतिभाशाली छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं। हालांकि पूर्व कुलपति प्रोफेसर आरपी हुडा और प्रोफेसर एल एन दहिया ने कार्यक्रम मे न पहुंच पाने के लिए खेद जताया और अपनी हार्दिक शुभकामनाएं भेजीं और डॉ. विकास मिश्रा के छात्र के रूप में अपने समय की यादें साझा कीं। डॉ. किरण लांबा ने कार्यक्रम प्रोफेसर आर पी हुडा और प्रोफेसर एल एन दहिया का संदेश पढ़कर सुनाया।
डॉ. हेमलता शर्मा ने डॉ. विकास मिश्रा का संक्षिप्त जीवन परिचय प्रस्तुत किया, जिसमें अर्थशास्त्र और शिक्षा के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला गया। प्रोफेसर बीके वशिष्ठ, डॉ. बलदेव सिंह, डॉ. मनोज मिश्रा, प्रोफेसर टीआर कुंडू, प्रोफेसर आरके राणा, प्रोफेसर मीनू जैन, डॉ. सूरत सिंह, प्रोफेसर प्रदीप चौहान, डॉ. बलजीत कौर, डॉ सीवी शर्मा, प्रोफेसर आरके सूदन, प्रोफेसर सुरेंद्र कुमार और डॉ. विकास मिश्रा के परिवार के सदस्य, ने अपने अनुभव एवं यादें साझा की। । विभाग के योग्य विद्यार्थियों और शोधार्थियों को उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता के पुरस्कार और छात्रवृत्तियाँ प्रदान की गईं। इस कार्यक्रम में सैकड़ों पूर्व छात्रों ने भागीदारी की।
अंत में प्रोफेसर संजीव बंसल ने सभी पूर्व छात्रों और गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया और राष्ट्रगान की प्रस्तुति के साथ समारोह का समापन हुआ । कार्यक्रम में डॉ. निधि बागरिया, डॉ. प्रिया शर्मा, डॉ. अर्चना चौधरी, डॉ. ईशु गर्ग, डॉ. मनोज कुमार, अश्वनी दहिया और प्रोफेसर आरके सूदन प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
डॉ. विकास मिश्रा के बारे में, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में पूर्व छात्र सम्मेलन एक यादगार उत्सव था, जिसमें दूरदर्शी शिक्षाविद डॉ. विकास मिश्रा के सम्मान में अतीत और वर्तमान को एक साथ लाया गया। डॉ. विकास मिश्रा (10 जनवरी 1924 – 22 जनवरी 2008) एक प्रतिष्ठित भारतीय अर्थशास्त्री और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हरियाणा के कुलपति थे। 1962 में विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में पदभार संभाला। वह अपने साथ दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ, दिल्ली जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से अनुभव का खजाना लेकर आए थे। मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एम.ए. की डिग्री के साथ, डॉ. मिश्रा ने अपनी पीएच.डी. नोबेल पुरस्कार विजेता सर विलियम आर्थर लुईस के मार्गदर्शन में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्जित की।
भारत की स्वतंत्रता के बाद, डॉ. मिश्रा, जिन्होंने शुरुआत में उपनिवेशवाद विरोधी कार्यकर्ताओं का समर्थन करने के लिए कानून की पढ़ाई की थी, बाद में कानूनी अभ्यास से दूर अपना रास्ता बदल लिया और खुद को शिक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित कर दिया। उनकी शैक्षणिक यात्रा में एम.कॉम की उपाधि और एल.एल.बी. की उपाधि प्राप्त करना भी शामिल था। इंग्लैंड में आगे की पढ़ाई शुरू करने से पहले उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। विशेष रूप से, डॉ. विकास मिश्रा ने आर्थिक विकास पर हिंदू धर्म के प्रभाव की आलोचनात्मक जांच की और हिंदू विकास दर की अवधारणा का निर्माण किया। एक लेखक के रूप में हिंदू धर्म और आर्थिक विकासष् (ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, 1962) और द ग्रोथ मल्टीप्लायर (एशिया पब्लिशिंग हाउस, 1962) जैसे उल्लेखनीय कार्यों के साथ आर्थिक साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया, और एक अमिट छाप छोड़ी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सर्किट हाउस में हुई बैठक

Wed Jan 10 , 2024
अयोध्या:—— प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सर्किट हाउस में हुई बैठकमनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्याअयोध्या में भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सर्किट हाउस में बैठक हुई जिसमें भाजपा के शीर्ष पदाधिकारी, जिला प्रशासन व ट्रस्ट के पदाधिकारी बैठक में शामिल हुए, भगवान रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा […]

You May Like

advertisement