अयोध्या : हमने त्रेता की उस अयोध्या के दर्शन नहीं किए, लेकिन प्रभु श्रीराम के आशीर्वाद से आज हम अमृतकाल में अमर अयोध्या की अलौकिकता के साक्षी बन रहे हैं- पीएम नरेंद्र मोदी

🛑 अयोध्या के दीपोत्सव में शामिल हुए पीएम मोदी, 17 लाख दियो से सरयू तट पर उतरा ‘स्वर्गलोक’

🛑 दीपोत्सव में 17 लाख दीये जलाए जा रहे हैं. सरयू पर स्वर्गलोक उतर आया है. इसके पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सरयू घाट पर की आरती

(अयोध्या ब्यूरो मनोज तिवारी)
अयोध्या में रविवार को दीपोत्सव धूमधाम से मनाया गया. दीपोत्सव में 17 लाख दीये जलाए गए. सरयू पर स्वर्गलोक उतर आया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा आज अयोध्या जी, दीपों से दिव्य हैं, भावनाओं से भव्य हैं, आज अयोध्या नगरी, भारत के सांस्कृतिक पुनर्जागरण के स्वर्णिम अध्याय का प्रतिबिंब है. हमने त्रेता की उस अयोध्या के दर्शन नहीं किए, लेकिन प्रभु श्रीराम के आशीर्वाद से आज हम अमृतकाल में अमर अयोध्या की अलौकिकता के साक्षी बन रहे हैं. हम उस सभ्यता और संस्कृति के वाहक हैं, पर्व और उत्सव जिनके जीवन का सहज-स्वाभाविक हिस्सा रहे हैं. यू किनारे दीपोत्सव हो रहा है.

उससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि रामलला के दर्शन सौभाग्य की बात है. राम के आशीर्वाद से ही दर्शन संभव हैं. मुझे खुशी है कि उत्तर प्रदेश के लोग इस धारा के साक्षी बन रहे हैं. मैं सभी राम भक्तों को बधाई देता हूं. दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं. इस बार दीपावली एक एसे समय में आई है, जब हमने कुछ समय पहले ही आजादी के 75 वर्ष पूरे किए हैं.

हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. भगवान राम की संकल्प शक्ति देश को ऊंचाई पर ले जाएगी. उन्होंने जिन मूल्यों को गढ़ा, वो सबका साथ सबका विकास की प्रेरणा है. सबका साथ सबका प्रयास का आधार है. राम अयोध्या के राजा थे लेकिन वो आराध्य पूरे देश के हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भगवान राम किसी को पीछे नहीं छोड़ते. आयोध्या का विकास हो रहा है. देश में राम के अस्तित्व पर सवाल किए गए. एक समय था प्रभु राम की चर्चा नहीं होती थी. राम कर्तव्य निभाने को कहते हैं. राम अयोध्या के राजा थे लेकिन वो आराध्य पूरे देश के हैं.

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अयोध्या की तस्वीर बदली है. कुछ लोगों ने अयोध्या को वीरान बना दिया था. आज अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है. पीएम बिना भेदभाव के काम कर रहे हैं. अयोध्या में पीएम मोदी का स्वागत है. पीएम गरीबों के लिए काम कर रहे हैं. बता दें, दीपोत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों की पांच एनिमेटेड झांकियां और 11 रामलीला झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी. प्रधानमंत्री मोदी भव्य म्यूजिकल लेजर शो के साथ-साथ सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 3-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखेंगे. भगवान राम की जन्मस्थली, मंदिरों के शहर अयोध्‍या में रामायण और रामचरित मानस के लोकप्रिय भजनों, चौपाइयों और दोहों के गायन के बीच स्थानीय लोग और पर्यटक दीपोत्सव समारोह के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

बताया जाता है कि आज दीपोत्वस के दौरान मिट्टी के लगभग 18 लाख दीये जलाए जाने की उम्मीद है. दीपोत्सव के लिए स्वयंसेवक सुबह ही राम की पैड़ी के पास पहुंचने लगे और पुलिस जांच से गुजरने के लिए उन्हें कतारबद्ध देखा गया. इससे पहले यहां भगवान राम के चरित्र पर बनी 16 भव्य झांकियों की शोभा यात्रा धूमधाम से निकाली गई. पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर इन झांकियों को रवाना किया.

ये शोभायात्रा अयोध्या के उदय चौराहे से राम कथा पार्क तक निकाली. इस मौके पर यूपी के पर्यटन मंत्री का जयवीर सिंह ने कहा कि ‘आज दीपोत्सव का कार्यक्रम होने जा रहा है. इसमें पिछले साल के ज्यादा रिकॉर्ड टूटेंगे. विश्व में नया कीर्तिमान बनेगा.’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस इस दीपोत्सव के साक्षी बनेंगे. आज का कार्यक्रम सभी को त्रेता युग की याद दिलाएगा, जब त्रेतायुग में भगवान राम लंका पर विजय हासिल करके अयोध्या आए थे. अयोध्या वासियों ने उनका जिस प्रकार से स्वागत-सत्कार किया था, उसी तरह से आज त्रेतायुग का रूप दिखाई देगा.

यह अयोध्या का सौभाग्य है और रामत्व बनने के लिए पूरे हिंदुस्तान का सौभाग्य है. पूरे विश्व के पटल पर आज भारतीय सनातन संस्कृति का संदेश जाएगा. गौरतलब है कि पर्यटन विभाग एवं सूचना विभाग द्वारा बनाई गई इन झांकियों में बालकांड, अयोध्या कांड, किष्किंधा कांड, अरण्य कांड व लंका कांड के साथ ही अपराधियों और भूमाफियों के विरूद्व अभियान से भी एनिमेटेड झांकियां बनाईं गईं हैं.


*अयोध्या में प्राइम मिनिस्टर श्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की उतारी आरती, मंदिर निर्माण को भी देखा *

अयोध्या, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन धर्म नगरी अयोध्याप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलीकॉप्टर से साकेत महाविद्यालय के ग्राउंड पर उतरे। सीएम योगी आदित्यनाथ, सांसद लल्लू सिंह, मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता सहित अन्य भाजपा नेताओं व अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।यहां से वह सीधे रामलला दरबार पहुंचे। वहां के मुख्य अर्चक सत्येंद्र दास की मौजूदगी में भगवान राम की पूजा अर्चना की और उनकी आरती उतारी। इसके बाद उन्होंने मंदिर की दान पेटी में गुप्त दान भी डाला। इसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य के साथ मंदिर निर्माण की प्रगति का जायजा लिया
प्रधानमंत्री मोदी ने अपना संबोधन किया समाप्त। अयोध्या वासियों को अयोध्या के विकास में सहयोग करने की किया अपील। अयोध्या आने वाले लोगों का मन से सम्मान व सत्कार करने की कही ।
लाइट एंड साउंड सिस्टम के माध्यम से पीएम ने रामायण का किया अवलोकन।करतल ध्वनि से प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को सराहा, अब आसमान में आतिशबाज़ी का ले रहे आनंद।कुल 15 लाख 76 हजार दिये जलाये गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी अपनी तीसरी आंखों से पीएम की सुरक्षा को लेकर बेहद सतर्क दिखे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सेवा ट्रस्ट यूके इंडिया का स्वच्छता व स्वास्थ्य के बाद अब मतदाता जागरूकता अभियान

Sun Oct 23 , 2022
सेवा ट्रस्ट यूके इंडिया का स्वच्छता व स्वास्थ्य के बाद अब मतदाता जागरूकता अभियान। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र के थानेसर एवं लाड़वा खंड में मतदाता जागरूकता अभियान। कुरुक्षेत्र, 23 अक्तूबर : सेवा ट्रस्ट यूके इंडिया द्वारा लगातार चलाए जा रहे स्वच्छता एवं स्वास्थ्य अभियान […]

You May Like

advertisement