आज़मगढ़: पडोसी के गेहूं चोरी करने पर घरवालों द्वारा डांट-फटकार से क्षुब्ध होकर माता-पिता व बहन को कुल्हाड़ी से मारकर निर्मम हत्या करने वाला अभियुक्त पुलिस मुठभेड़ में घायल/गिरफ्तार


थाना-कप्तानगंज

पडोसी के गेहूं चोरी करने पर घरवालों द्वारा डांट-फटकार से क्षुब्ध होकर माता-पिता व बहन को कुल्हाड़ी से मारकर निर्मम हत्या करने वाला अभियुक्त पुलिस मुठभेड़ में घायल/गिरफ्तार

पुलिस पर फायरिंग के दौरान पैर में लगी गोली, अवैध तमंचा-कारतूस व हत्या की घटना में प्रयुक्त आलाकत्ल बरामद

पूर्व की घटना का विवरण-

➡️दिनांक 16.04.2023 को वादी भूपति सिंह पुत्र हरिनरायन सिंह निवासी ग्राम धन्धारी थाना कप्तानगंज जनपद आजमगढ द्वारा लिखित तहरीर दिया गया दिनांक 15.04.23 को रात्रि में आरोपी राजन सिंह पुत्र भानुप्रताप सिंह निवासी ग्राम धन्धारी थाना कप्तानगंज जनपद आजमगढ़ द्वारा उमेश सिंह पुत्र रामरूप सिंह का गेंहू चुराया गया था। जिसकी शिकायत पर आरोपी के पिता भानुप्रताप सिंह द्वारा अपने पुत्र आरोपी राजन सिंह को डांट-फटकार लगाया गया था। इसी बात से क्षुब्ध होकर आरोपी राजन सिंह उपरोक्त द्वारा दिनांक 16.04.23 समय 03ः30 बजे अपने पिता भानू प्रताप सिंह पुत्र स्व0 हरिनरायन सिंह (उम्र 45 वर्ष), माँ श्रीमती सुनीता देवी (उम्र 42 वर्ष) व छोटी बहन (14 वर्ष) को कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर देने के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र के आधार पर मु0अ0सं0 93/2023 धारा 302 भादवि थाना कप्तानगंज आजमगढ़ पर पंजीकृत कर विवेचना प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह द्वारा की जा रही है।

गिरफ्तारी का विवरण-
➡️आज दिनांक 21.04.2023 को प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह, उ0नि0 जितेन्द्र सिंह मय हमराह के साथ उपरोक्त घटना से सम्बन्धित अभियुक्त की तलाश में क्षेत्र देऊरपुर में मौजूद थे कि मुखबिर द्वारा बताया गया कि दिनांक 16.04.2023 को जिस अभियुक्त द्वारा अपने मां-बाप व बहन की हत्या को अंजाम दिया गया है वह आज अंधेरा होने के बाद कुछ लोगो को दिखा है जो कि पुनः वारदात करने के फिराक में गांव व तालाब के बीच में कही है जो लोग देखे है वह डर के वजह से बता नही रहे है तालाब के पास अगर तलाश किया जाये तो मिल सकता है।
➡️सूचना कि सत्यतता व गम्भीरता के दृष्टीगत थानाप्रभारी कप्तानगंज व पुलिस टीम जैसे ही इन्नीताल तालाब के पास की पुलिया बन्दे वीर बाबा मंदिर के पहले और तालाब वाले रास्ते पर पुलिया के बाये साईड में एक आदमी तेजी से अन्दर की तरफ गया और झाड़ियो और गढ्ढे मे छिपने का प्रयास किया।
संदेह होने पर आत्मसमर्पण करने को कहा गया तो अभियुक्त ने चिल्लाकर पुलिस टीम को जान से मारने की धमकी दी। जिसपर प्रभारी कप्तानगंज द्वारा टार्च जलाया गया तो अभियुक्त द्वारा एक फायर टार्च की रोशनी की तरफ लक्ष्य बनाकर पुलिस बल के उपर फायर किया। अभियुक्त पुन: अपने आपको छिपाकर फिर असलहा भरने लगा। पुलिस टीम द्वारा घेरा बन्दी करके गिरफ्तार करने का प्रयास किया गया तो अभियुक्त द्वारा पुनः लक्ष्य बनाकर पुलिस टीम पर फायरिंग की गई। पुलिस टीम द्वारा आत्मरक्षार्थ जवाबी कार्यवाही में फायरिंग की गई जिसमें अभियुक्त के दाहिने पैर में लगी गोली जिससे वह घायल होकर गिर गया।
अभियुक्त के पास से एक देशी तमंचा .315 बोर, 02 खोखा कारतूस .315 बोर, 01 जिंदा कारतूस .315 बोर बरामद किया गया। गिरफ्तार घायल अभियुक्त को उपचार हेतु चिकित्सालय भेजा गया।
पूछताछ विवरण-
➡️गिरफ्तार अभियुक्त राजन सिंह ने पूछताछ पर बताया कि दिनांक 15.04.2023 को मैने अपने गांव के उमेश सिंह पुत्र राम रूप सिंह का दो बोरी गेहूं चोरी किया था जिसके वजह से दिनांक 15.04.2023 की शाम के समय मेरे पिता-माता व बहन मिलकर रात में मुझे डांटा फटकारा व मारा था। उससे क्षुब्ध होकर मै रात्रि में करीब ढाई से तीन के बीच उठा और जाकर भूसा वाले घर से दो कुल्हाडी लेकर आया। पिताजी के सिर पे कुल्हाडी से कई वार किया तब तक मेरी मां जग गयी और मुझे कुल्हाडी सहित पकड़ने का प्रयास किया कुल्हाडी मेरे हाथ से छीन कर फेक दिया तब मै दूसरी कुल्हाडी से मां सुनीता को एक कुल्हाडी मारा और वह घर से बाहर की तरफ भागी जिसको दौड़ाकर कई कुल्हाडी मारा। तभी मेरी छोटी बहन जग गयी और चिल्लाकर रोड की तरफ भागने लगी कि मै घेर कर खेत में कुल्हाडी से गर्दन कई वार किया जिससे उसकी मौत हो गयी।
➡️ अवैध शस्त्र के सम्बन्ध में पूछने पर बताया कि मैने इसीलिये कट्टे से नही मारा यदि कट्टे से मारता तो आवाज की वजह से आस पास के लोग जग जाते और मै पकड़ा जाता। उसके बाद मै जाकर हाथ पैर धोया और कपड़ा दूसरा पहन कर खून से लगे कपड़े व कुल्हाडी चप्पल को पालिथिन में भर कर बैग में रख लिया। पिता की मोबाइल व जेब में रखा 6500 रूपया निकाल लिया तथा कट्टा व कारतूस लेकर वहां से निकल कर गन्ने के खेत में आ गया। बैग लेकर बाहर जाना ठीक न समझते हुये बैग उसी गन्ने के खेत में छिपा दिया। और वहां से निकल गया।
आज साक्ष्य को मिटाने हेतु बैग में रखे खून से लगे कपड़े,चप्पल को जलाने के लिये और छोटी बहन रानी को भी मारने के चक्कर में आजमगढ़ गया था वहा से मालूम हुआ कि सब घर गये है। तत्पश्चात मै अपने गांव उनको खोजते हुये आया हूं।
➡️ अभियुक्त के पास मौजूद बैग से कुल्हाडी व घटना के दिन पहने हुए टी-शर्ट, एक लोवर, एक जोडी चप्पल रक्त लगा, 02 मोबाइल व 03 सिम, 2700 रूपये नगद, एक माचिस व प्लास्टिक के बोतल में पेट्रोल भी बरामद हुआ।
एक अन्य बहन की हत्या के योजना के सम्बन्ध में पूछताछ के आधार पर थाना कप्तानगंज पर अभियोग पंजीकृत किया जा रहा है।

पंजीकृत अभियोग-
मु0अ0सं0 98/2023 धारा 307 भा0द0वि0 व 3/25 आर्म्स एक्ट थाना कप्तानगंज जनपद आजमगढ़
अपराधिक इतिहास-
मु0अ0सं0 93/2023 धारा 302 भा0द0वि0 थाना कप्तानगंज जनपद आजमगढ़
गिरफ्तार अभियुक्तण-
राजन सिंह पुत्र स्व0 भानू प्रताप सिंह निवासी धन्धारी थाना कप्तानगंज जनपद आजमगढ़
बरामदगी-
01 देशी तमन्चा 315 बोर
02 खोखा कारतूस 315 बोर
01 जिन्दा कारतूस 315 बोर
01 आला कत्ल कुल्हाडी
02 मोबाइल
2700 रूपया नकद।
घटना में प्रयुक्त टीसर्ट-लोवर व चप्पल रक्त लगा हुआ माचिस,पेट्रोल (प्लास्टिक के बोतल मे)
गिरफ्तार करने वाले पुलिस टीम-
प्रभारी निरीक्षक श्री राजेश कुमार सिंह थाना कप्तानंगज जनपद आजमगढ़
उ0नि0 श्री जितेन्द्र सिंह थाना कप्तानंगज आजमगढ़
हे0का0 श्रवण शुक्ला थाना कप्तानंगज आजमगढ़
का0 हेमन्त कुमार थाना कप्तानंगज आजमगढ़
का0 धर्मेन्द्र कुमार थाना कप्तानंगज आजमगढ़
का0 प्रमोद कुमार थाना कप्तानंगज आजमगढ़
का0 विनय कुमार यादव थाना कप्तानंगज आजमगढ़

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: श्रद्धा पूर्वक मनाया गया गुरु अंगद जी और भगत धन्ना जी का प्रकाश दिवस,

Fri Apr 21 , 2023
सेवा सिंह श्रद्धा पूर्वक मनाया गया गुरु अंगद देव जी व भगत धन्ना जी का प्रकाश दिवस गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा, आढ़त बाजार देहरादून के तत्वावधान में गुरु अंगद देव जी व भगत धन्ना जी का प्रकाश दिवस कथा -कीर्तन के रूप में श्रद्धा पूर्वक मनाया गया, प्रात: नितनेम […]

You May Like

advertisement