आज़मगढ़: मण्डलायुक्त ने 73वें गणतन्त्र दिवस पर अपने कार्यालय में किया झण्डारोहण

मण्डलायुक्त ने 73वें गणतन्त्र दिवस पर अपने कार्यालय में किया झण्डारोहण

कहा, संविधान ने जहॉं हमें अधिकार दिया है वहीं हमारी जिम्मेदारियों भी तय की है, जिसका निर्वहन जरूरी है

  आज़मगढ़ 27 जनवरी -- मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने 73वें गणतन्त्र दिवस के अवसर पर बुद्धवार को अपने कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तथा सामूहिक राष्ट्रगान के बाद उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को देश को सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, धर्म निरपेक्ष लोकतन्त्रात्मक गणराज्य बनाने तथा अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतन्त्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्रदान करने के साथ ही राष्ट्र की एकता, अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बन्धुता को बढ़ाने, संप्रभुता और सामाजिक समरसता बनाये रखने, देश के विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने आदि का संकल्प दिलाया। तत्पश्चात अपने कार्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि यद्यपि कि देश को आज़ादी 1947 में प्राप्त हो चुकी थी परन्तु एक आज़ाद देश के लिए जिस संविधान की जरूरत थी वह 26 जनवरी 1950 में लागू हुआ। मण्डलायुक्त श्री पन्त ने कहा कि सबसे पहले हमें गणतन्त्र दिवस के महत्व को समझने की जरूरत हैै। यह अत्यन्त ही महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्व है क्योंकि बहुत ज्यादा विचार विमर्श के उपरान्त देश के लिए प्रत्येक दृष्टिकोण से उपयुक्त संविधान का चयन करते हुए इस दिन लागू किया गया। उन्होंने कहा कि संविधान में हमें बहुत सारे अधिकार प्राप्त हैं तो संविधान ने हमारे लिए जिम्मेदारियॉं भी निर्धारित की है, जिसका निर्वहन जरूरी है। यदि हम अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करें तो देश निश्चित रूप से विकास के पथ पर और अधिक तेजी से अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि यह हमारे संविधान की मजबूती का जीता जागता सबूत है कि जब से हमारे देश में अपना संविधान लागू हुआ, तबसे उसमें आवश्यकता के दृष्टिगत संशोधन अवश्य हुए हैं, मगर वह बदला नहीं गया है, जबकि इसी अवधि में दुनिया के कई देशों के संविधान बदल गये है और भंग हो गये हैं।

  अपर आयुक्त (प्रशासन) अनिल कुमार मिश्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि यद्यपि कि संविधानसभा द्वारा संविधान पर मुहर पहले ही लगा दी गयी थी परन्तु इसे 26 जनवरी को ही लागू किये जाने के पीछे इस तिथि का एक इतिहास है, जिसको दृष्टिगत रखते हुए 1950 में इस तिथि को लागू किया गया है। श्री मिश्र ने कहा कि लोकतान्त्रिक व्यवस्था की जड़ निर्वाचनों से मजबूत होती है, इसलिए हमारी यह जिम्मेदारी है कि सभी निर्वाचनों में पूरे परिवार के साथ मताधिकार का प्रयोग करें। अपर आयुक्त (न्यायिक) हंसराज ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है। उन्होंने कहा कि स्वतन्त्रता प्राप्ति और संविधान लागू होने के बाद देश ने काफी तरक्की की है और लगातार तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि संविधान में प्राप्त अधिकारों के बात अधिक होती है, परन्तु कर्तव्यों के निर्वहन में उतनी सजगता नहीं दिखाई देती है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से प्राथमिकता के आधार पर कर्तव्यों का निर्वहन करने का आह्वान किया।

  कार्यक्रम का संचालन अपर सांख्यिकी अधिकारी सुनील कुमार प्रजापति ने किया। इस अवसर पर हरिहरपुर घाराने के शीतला प्रसाद मिश्र व उनके साथ आये छोटे-छोटे बच्चों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीत- ‘‘लाल किले की चोटी पर जो झण्डा लहराता है, बिछड़ गये जो साथ हमसे उनकी याद दिलाता है’’ काफी सराहनीय रहा, जबकि स्थानीय जीजीआईसी छात्राओं की प्रस्तुति ‘‘यह मेरा वतन है मेरा वतन, अमन का पुजारी है मेरा वतन’’ भी उपस्थित लागों द्वारा काफी सराही गयी। इस अवसर पर सहायक निदेशक औषधि मनु शंकर, प्रशासनिक अधिकारी अरुण कुमार त्रिपाठी, शासकीय अधिवक्ता ओम प्रकाश पाण्डेय, अनिल कुमार सिंह, विनोद कुमार त्रिपाठी सहित अन्य मण्डलीय कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ ने अभियुक्त हरेन्द्र यादव की गिरफ्तारी हेतु किया 25 हजार रूपये का इनाम घोषित

Thu Jan 27 , 2022
पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ ने अभियुक्त हरेन्द्र यादव की गिरफ्तारी हेतु किया 25 हजार रूपये का इनाम घोषित आज दिनांक- 27.01.2022 को पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा जनपद के थाना जहानागंज पर पंजीकृत मु0अ0सं0- 270/21 धारा 395/412/34 भादवि, 2. मुअ0सं0- 283/21 धारा 395/412/34 भादवि 3. मु0अ0सं0- 285/21 धारा 395/412/34 भादवि […]

You May Like

Breaking News

advertisement